Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र

 

योग दिवस के बाद उत्तराखंड में पर्यटन बढ़ने की उम्मीद : त्रिवेंद्र सिंह रावत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

देहरादून , 21 Jun 2018

उत्तराखंड ने गुरुवार को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी की। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का मानना है कि यह समारोह ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने, ज्यादा नौकरियों का सृजन करने और व्यापारिक अवसरों को पैदा करने में मदद कर सकता है। रावत का मानना है कि योग दिवस समारोह में प्रधानमंत्री की उपस्थिति और समारोह को दुनियाभर के लोगों द्वारा देखे जाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। रावत ने आईएएनएस से कहा, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह का आयोजन करने से निश्चय ही उत्तराखंड को नई पहचान मिली है, क्योंकि 193 देशों के लोगों ने इसे देखा। उन्होंने कहा, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस समारोह में भाग लिया, इससे उत्तराखंड को विश्वस्तरीय मंच मिला है। इससे घरेलू और साथ ही साथ विदेशी पर्यटक भी आकर्षित होंगे। अगर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, तो इससे राज्य में नई नौकरियों और व्यापारिक अवसर का सृजन होगा। उन्होंने कहा, जैसा की हम उम्मीद कर रहे हैं, सबकुछ वैसे ही हुआ, तो उत्तराखंड को नई दिशा मिलेगी। बेरोजगारों के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 लाख विदेशी पर्यटक सहित करीब तीन करोड़ पर्यटक प्रत्येक वर्ष उत्तराखंड आते हैं। अगर यह संख्या बढ़ेगी तो राज्य को ज्यादा राजस्व प्राप्त होगा। रावत ने कहा कि विदेशी पर्यटकों का उत्तराखंड की ओर आकर्षण मुख्यत: इसका भारत का योग केंद्र के तौर पर प्रसिद्ध होना है। इस समारोह के बाद, राज्य की प्रसिद्धि में निश्चिय ही बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि इस समारोह में विदेशों के 35 से ज्यादा स्वंयसेवकों ने भाग लिया और देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) में लगभग 50,000 लोगों ने योग आसन किया। रावत ने कहा, इस समारोह के सफल आयोजन से निश्चय ही दूसरे देश में समारोह देख रहे लोगों को संदेश पहुंचेगा। वे निश्चय ही योग के बारे में जानना चाहेंगे और उत्तराखंड की यात्रा करना चाहेंगे। उत्तराखंड में 2013 में आई विध्वंसकारी बाढ़ के बाद पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हुआ था। उत्तराखंड प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार 2013 आपदा के बाद घरेलू पर्यटकों में 25 प्रतिशत तक और विदेश पर्यटकों में 20 प्रतिशत की गिरावट हुई थी। यहां पर्यटन ने दोबारा रफ्तार पकड़ी है और अधिकारियों को उम्मीद है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से इसमें और तेजी आएगी।

 

Tags: Trivendra Singh Rawat

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD