Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है यह चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है और नरेंद्र मोदी सारे देश को आगे ले जाना चाहते हैं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

 

मामला अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को मुफत पाठ्य पुस्तकें न देने का

बाघा द्वारा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, शिक्षा विभाग और कल्याण विभाग के आधिकारियों के साथ मीटिंग

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 06 Jul 2017

आज यहाँ पंजाब राज्य अनुसूचित जाति कमीशन के चेयरमैन श्री राजेश बाघा की अध्यक्षता में  शैक्षणिक सैशन 2017 -18 दौरान अनुसूचित जातियों के पहली से दसवीं श्रेणी तक पढ़ रहे विद्यार्थियों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकों की स्पलाई संबंधी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, शिक्षा विभाग और भलाई विभाग के आधिकारियों के साथ मीटिंग हुई। जिसमें सीनियर वाइस चेअरपरसन, पंजाब राज अनुसूचित जातिय कमीशन श्री राज सिंह और ग़ैर सरकारी सदस्य श्रीमती भारती कैनेडी, श्री बाबू सिंह पंजावा, श्री प्रभ दयाल, श्री दर्शन सिंह, श्री ग्यान चंद और संयुक्त डायरैक्टर, भलाई विभाग, पंजाब श्रीमती अंजना संधू, डिप्टी डायरैक्टर श्री परमिन्दर सिंह गिल, सचिव, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड श्री जे. आर. महरोक और ओ. एस. डी.  (स्कालरशिप) शिक्षा विभाग, (स्कूलज़), पंजाब, श्रीमती नलिनि शर्मा उपस्थित थे।बैठक में श्री बाघा की तरफ से शैक्षणिक सत्र  2017-2018 दौरान अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को किताबों की आपूर्ति अबतक न होने के मुद्दे को बहुत गंभीरता लेते हुए बताया कि  पहली तिमाही ख़त्म होने के बावजूद स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियाँ भी ख़त्म हो चुकी हैं परंतु विद्यार्थियों को अबतक किताबें न मिलने कारण पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है जिस कारण आने वाले नतीजे पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है और प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थियों के मुकाबले सरकारी स्कूलों के अनुसूचित जाति के विद्यार्थी दूसरे विद्यार्थियों से पढ़ाई में काफ़ी पीछे रह जाएंगे।श्री बाघा ने खेद प्रकट करते कहा कि पंजाब के साथ लगते पड़ोसी राज्यों में सरकार की तरफ से अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को मुफत पाठ्य पुस्तकों की सप्लाई हो चुकी है परंतु पंजाब में अभी तक अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को पाठ पुस्तकों की सप्लाई नहीं हो सकी।

मीटिंग दौरान पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव श्री जी.आर. महरोक ने बताया कि अकादमिक वर्ष  2017 -2018 के लिए विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जाएँ वाली पुस्तकों की छपाई में हो रही देरी का कारण योग्य टैंडरकार न मिलने के कारणकिताबों की छपाई के लिए भारत सरकार के मापदंड अनुसार अपेक्षित पेपर की मात्रा नहीं मिल रही। बोर्ड के प्रतिनिधि की तरफ से कमीशन के ध्यान में यह भी लाया गया कि बोर्ड की तरफ से मई, 2016 से ले कर अब तक पेपर की खरीद के लिए टैंडर किया गया और तारीख़ 31-1-2017 को डी. जी. एस. एंड डी. रेट ख़त्म होने के कारण फिर तीन बार टैंडर करने /करवाने की तारीख़ में विस्तार करने पर भी केवल एक ही टैंडरकार की तरफ से 59642 /-रुपए प्रति मीटरिक टन ऐफ.ओ.आर.बोरड स्टोर कागज़ देने के लिए सहमति दी गई है।कमीशन ने पंजाब राज अनुसूचित जातियों कमीशन एक्ट -2004 के अंतर्गत उक्त सारी स्थिति को विचारते हुए आशा व्यक्त की कि शैक्षणिक सैशन 2017 -2018 दौरान पहली से दसवीं तक पड़ रहे अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए प्रमुख सचिव, भलाई विभाग, पंजाब, सचिव, शिक्षा विभाग (स्कूलज़), पंजाब, डायरैक्टर, भलाई विभाग, पंजाब और सचिव, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड, अजीत गढ़ की तरफ से शैक्षणिक सैशन 2017 -2018 की संपूर्ण सप्लाई की जायेगी। उन्होंने  इस संबंध में भलाई विभाग को अंतिम रिपोर्ट तारीख़ 25 अगस्त,2017 को कमीशन के सम्मुख पेश करने के लिए कहा।मीटिंग दौरान बोर्ड के अधिकारी की तरफ से कमीशन को बताया कि कल्याण विभाग की तरफ से बोर्ड की पिछली देनदारी अभी तक बकाया पड़ी है और उन्होंने यह अदायगी करने के लिए माँग की।  इस और कमीशन की तरफ से भलाई विभाग के उपस्थित आधिकारियों को हिदायत की गई कि बोर्ड की पेडिंग पड़ी देनदारी की अदायगी करने के लिए भलाई विभाग की तरफ से हर संभव यत्न /प्रयास किये जाएं। कमिशन ने यह भी चाहा है कि इस संबंध में से गई कार्यवाही बारे शिक्षा विभाग, भलाई विभाग और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के आधिकारियों की तरफ से तारीख़ 20-7-2017 को बाद दोपहर 2.00 बजे कमीशन के सम्मुख उपस्थित हो कर ताज़ा स्थिति संबंधी स्टेटस रिपोर्ट से कमीशन को अवगत करवाया जाये। 

 

Tags: Rajesh Bagha

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD