Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

पंजाब सरकार की सहायता से लुधियाना में राष्ट्रीय आपदा राहत फोर्स के अति आधुनिक कैंप का नींव पत्थर

राष्ट्रीय आपदा राहत फोर्स के गठन से पंजाब की सुरक्षा मज़बूत हुई-बिक्रम सिंह मजीठिया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 20 Dec 2016

औद्योगिक शहर लुधियाना में आज केंद्रीय राज्य गृह मंत्री किरन रिजिजू और पंजाब के राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने राष्ट्रीय आपदा राहत फोर्स (एन डी आर एफ) के शिविर का नींव पत्थर रखा। पंजाब सरकार द्वारा दी गई 51 एकड़ भूमि पर 200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अति आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ईमारत 2018 में बनकर तैयार हो जायेगी।इस अवसर पर बोलते हुये श्री किरन रिजिजू ने कहा कि राष्ट्रीय आपदाओं से निपटने के लिये इस समय भारत विश्व के अग्रणीय देशों में शुमार है और एन डी आर एफ विश्व की बेहतरीन अनुशासनी फोर्सो में से एक है। उन्होंने कहा कि उत्तरीय भारत के प्रसिद्ध औद्योगिक शहर लुधियाना, जोकि पंजाब के केंद्र में स्थित है, में एनडीआरएफ की स्थापना से जहां पंजाब में किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से समय पर निपटा जा सकेगा वहीं इस केंद्र की स्थापना से चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू एवं कशमीर जैसे राज्यों को भी मदद मिल सकेगी। श्री रिजिजू ने कहा कि प्राकृति और मानवीय गलतियों से उपजी आपदाओं से निपटने के लिये एनडीआरएफ एक कारगर एवं प्रभावशाली फोर्स है और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई आपदाओं को एनडीआरएफ के जवानों ने बहुत कारगर ढंग से निपटकर बहुत सी सफल मिसालें पेश की हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति की भरपाई के लिये केंद्रीय सहायता बढ़ाने संबंधी एनडीए सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है और श्री रिजिजू ने स. बिक्रम सिंह मजीठिया को आह्वान किया कि वह इस संबंधी एक विस्तृत योजना तैयार करने के लिये केंद्रीय गृह मंत्रालय आकर बैठक करें। श्री रिजिजू ने एनडीआरएफ की स्थापना के लिये मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल और उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल द्वारा दिये सहयोग के लिये विशेष तौर पर शुक्रिया अदा किया। इस अवसर पर स. मजीठिया ने कहा कि लुधियाना में एनडीआरएफ का कैंप बन जाने से पंजाब की सुरक्षा और मज़बूत हो गई है। उन्होंने कहा कि लाडोवाल में बनरही अति आधुनिक ईमारत के लिये पंजाब सरकार हर प्रकार की मदद देगी। उन्होंने एलान किया कि एनडीआरएफ तक जाते पहुंच मार्गो को राज्य सरकार खुला एवं चौड़ा करेगी। स. मजीठिया ने बताया कि राज्यीय स्तर पर राज्य सरकार एनडीआरएफ की मदद से और अधिक पुलिस जवानों को भी विशेष प्रशिक्षण देगी ताकि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिये एक अलग फोर्स तैयार की जा सके। 

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को घटाने के लिये लोगों को शिक्षित करने के उद्धेश्य से विस्तृत योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को घटाने के लिये आवश्यक है कि बच्चों एवं नवयुवकों को पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाये और उनको इस संबंधी शिक्षित किया जाये। इसलिए पंजाब सरकार स्कूली और पंचायत स्तर पर प्रशिक्षण देने के लिये विस्तृत योजना तैयार कर रही है। उन्होंने कहा कि इस जागरूकता मुहिम में गैर सरकारी संगठन निजि संस्थान, सामाजिक संस्थान, रैड क्रास सोसाइटी तथा स्वै सहायता समूह को शामिल किया जायेगा।इससे पूर्व सिंचाई मंत्री स. शरणजीत सिंह ढिल्लों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरन रिजिजू का लुधियाना पहुंचने पर स्वागत किया और बताया कि एक औद्योगिक शहर होने से और पंजाब के केंद्र में स्थित होने से यहां एन डी आर एफ की स्थापना पंजाब तथा नजदीकी राज्यों के लिये बहुत ही लाभप्रद सिद्ध होगी। इस अवसर पर एनडीआरएफ के जवानों ने एक मौक ड्रिल भी प्रस्तुत की जिसमें दिखाया गया कि प्राकृतिक आपदाओं के अवसर पर जवान अति आधुनिक तकनीकों के जरिए किस प्रकार से मानवीय जानों को बचाते हैं और होने वाले नुकसान को निम्न स्तर तक कम करते हैं। 

 

Tags: Kiren Rijiju , Bikram Singh Majithia

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD