Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

बिना वैधानिक स्वास्थ्य चेतावनियों के बिना बिक ने वाले तम्बाकू पदार्थों को छोड़ा नहीं जाएगा-सुरजीत कुमार ज्याणी

विश्व तम्बाकू रहित दिवस के अवसर पर राज्य के समूह जिलों में दिनांक 25 मई 2016 से 31 मई 2016 तक विशेष इंफोर्समेंट तथा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 02 Jun 2016

स्वास्थ्य मंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी जी ने बताया कि राज्य के समूह जिलों में दिनांक 25 मई 2016 से 31 मई 2016 तक दिनों 1/2 विश्व तम्बाकू रहित दिवस के अवसर पर विशेष इन्फोर्समेंट व जागरूकता मुहिम का आयोजन किया गया। इस मुहिम दौरान सैक्षन 4 व सैक्षन 6 की उल्लघंना करने वालों के विरूद्ध 3300 से अधिक चलान काटे गए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा नई स्वास्थ्य  चेतावनियों को सख्ती लागू किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, कर व कराधान विभाग, यातायात व लीगल मैट्रोलोजी विभाग तम्बाकू कंट्रोल संबंधी मुख्य स्टेकहोल्ड विभाग हैं तथा इन विभागों द्वारा विश्व तम्बाकू रहित दिवस दौरान अह्म भूमिका निभाई गई।श्रीमती विनी महाजन, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य जी ने बताया कि तम्बाकू का सेवन करने वालों को तम्बाकू के बुरे प्रभावों संबंधी जागरूक करने के लिए भारत सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिसूचना दिनांक 15 अक्तूबर 2015 जारी किया हुआ है, जिस अनुसार सभी तम्बाकू पदार्थों के 85 फीसदी हिस्से पर नई स्वास्थ्य चेतावनियां अंकित होनी अनिवार्य हैं। 

विनी महाजन, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य  द्वारा बताया गया कि 85 और पिकटोरियल स्वास्थ्य चेतावनी की बहुत महत्ता है। इसके साथ मौजूदा तम्बाकू का प्रयोग करने वालों में अच्छा बदलाव आएगा। तम्बाकू पैक्टों पर बड़ी पिकटोरियल स्वास्थ्य चेतावनी नवयुवकों द्वारा तम्बाकू का प्रयोग आरंभ करने  ना करने के लिए और मौजूदा तम्बाकू के प्रयोग करने वालों द्वारा यह आदत छोडऩे के लिए एक बहुत ही सस्ता ढंग है। पंजाब में पी जी आई द्वारा की गई स्टडी अनुसार 90 फीसदी से अधिक मौजूदा तम्बाकू का प्रयोग करने वालों ने तम्बाकू पदार्थों के पैकेटों पर अंकित पिकटोरियल स्वास्थ्य चेतावनी की तरफ ध्यान दिया, इनमें 60 फीसदी तम्बाकूनोश़ी करने वालों ने यह स्वास्थ्य चेतावनी देखने उपरांत तम्बाकू छोडऩे संबंधी सोचा।उन्होंने यह भी बताया कि स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ, पी जी आई चंडीगढ़ द्वारा की गई कंप्लाइंस स्टॅडी के आधार पर जिला रूपनगर, पटियाला, संगरूर, जालंधर व गुरदासपुर, भारत के पहले पांच ऐसे जिले हैं, जहां एंटी तम्बाकू कानून के सभी सैक्शनों की पूरी कंप्लाइंस पाई गई।

श्री हुसन लाल, आयुक्त्त फूड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि इस विशेष मुहिम दौरान 20 से अधिक धुंआ रहित तम्बाकू जब्त किया गया और जिला मानसा में ई-सिगरेट पकड़ी गई। उन्होंने बताया समूह फूड सेफटी अफसरों और ड्रग इंस्पैक्टरों को यह निर्देश जारी  िकए गए हैं कि फलेवर्ड/ सैहेंड तम्बाकू और ई-सिगरेट की बिक्री ना होना यकीनी बनाया जाए तथा सभी फूड  सेफटी अफसरों को हर माह फूड सेफटी तथा स्टैंडर्ड एक्ट अधीन, चबाने वाले तम्बाकू के कम से कम पांच सैम्पल भरने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।हाल ही में पनामा में विश्व स्वास्थ्य संस्था द्वारा ई-सिगरेटों संबंधी बैठक की गई। यह बैठक साऊथ-ईस्ट एशिया रीजन में डा.राकेश गुप्ता, स्टेट तम्बाकू कंट्रोल सैल द्वारा ही अटैंड की गई। इस बैठक में अन्य देशों से 20 पब्लिक हैल्थ स्पैश़लिस्ट और रिसर्चर भी शामिल हुए तथा  उन्होंने नवयुवकों में ई-सिगरेटों का बढ़ता  इस्तेमाल संबंधी अपने तुजर्बें बताए तथा चिंता व्यक्त की। इस बैठक दौरान ई-सिगरेटों के इस्तेमाल पर नकेल डालने के लिए किएक गए प्रयासों तथा इसकी उल्लंघना करने वालों को सजा देने संबंधी स्वास्थ्य विभाग  पंजाब की प्रशंसा की गई।

डा.राकेश गुप्ता, स्टेट तम्बाकू कंट्रोल ने बताया कि कल भारत सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विश्व स्वास्थ्य संस्था से मिलकर हिरदे की मदद से 1/2 विश्व तम्बाकू रहित दिवस 2016 को मनाने सबंधी नई दिल्ली में वर्कश़ाप का आयोजन किया गया। इस वर्कश़ाप दौरान श्री जे पी नड्डा माननीय स्वास्थ्य मंत्री, भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय ने तम्बाकू छोडऩे संबंधी हैल्प लाइन नं: 1800112356 व जागरूकता मैटीरीयल जैसे कि टी वी, स्पाट, यूथ फैक्ट श्री और पोस्टर आदि लांच किया। इस अवसर पर डा.राकेश गुप्ता ने तम्बाकू कंट्रोल संबंधी कानूनों को लागू करने संबंधी अपने तुजर्बें संबंधी बताया। पंजाब द्वारा तम्बाकू कंट्रोल संबंधी अपनाए जाने वाले अच्छे अभ्यासों की सबने प्रशंसा की और अब अन्य राज्यों में भी यह अच्छे अभ्यास अपनाए जा रहे हैं।डा. एच एस बाली निदेशक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण पंजाब जी ने कहा कि तम्बाकू कंट्रोल सैल, पंजाब को राज्य में तम्बाकू कंट्रोल संबंधी उठाए जाने वाले कदमों संबंधी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया। हमें डब्ल्यू एच ओ विश्व तम्बाकू रहित दिवस 2015 के अवार्ड से सम्मानित किया गया। जिला पटियाला में पी आर टी सी बसों पर विश्व तम्बाकू रहित दिवस के पोस्टर लगाए गए तथा श्री मुक्तसर साहिब जिले में मोटरसाइकिल रैली निकाली गई।

 

Tags: Surjit Kumar Jyani , Vinny Mahajan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD