Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन

 

पंजाब सरकार विपक्षी दलों की आलोचना का जवाब चुनावी वायदे पूरे करके दे रही : भारत भूषण आशु

कहा पंजाब सरकार प्रत्येक किसान को कर्जे के बोझ से निकालने प्रति वचनबद्ध

Listen to this article

5 Dariya News

लुधियाना , 09 May 2018

पंजाब सरकार के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों  के कैबिनेट मंत्री श्री भारत भूषण आशु ने कहा है की पंजाब सरकार विपक्षी दलों की तरफ से किये जा रहे दुषप्रचार और अलोचना का जवाब विधान सभा चुनावों दौरान किये वायदे पूरे करके दे रही है। उन्होंने कहा की पंजाब सरकार को किसी भी आलोचना का जवाब देने की जरूरत नहीं क्योंकि राज्य में हो रहे विकास और लोकहित के कार्य लोगों के सामने हैं और खुद-ब-खुद जवाब दे रहे हैं। उन्होंने  यह विचार आज स्थानीय गुरु नानक देव भवन में पंजाब सरकार की ओर से आयोजित किये गए जिला स्तरीय किसान कर्ज राहत समारोह को संबोधित करते हुए रखे हैं। समागम दौरान लुधियाना जिले के १३०६९ किसानों को ८८.०२ करोड़ रुपए के कर्ज राहत प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं।समारोह में श्री आशु ने कहा की विरोधी पार्टियां बेतुकी आलोचना के सहारे पंजाब सरकार का अक्स बिगाड़ने की घटिया साजिश कर रही हैं परन्तु सच्चाई तो यह है की पिछली अकाली भाजपा गठबंधन सरकार ने १० सालों दौरान किसी भी वर्ग की भलाई के लिए कोई काम नहीं किया। उन्होंने कहा की कांग्रेस सरकार की तरफ से गेहूं के खरीद सीजन दौरान किसानों का एक एक दाना खरीदा और यह सुनिश्चित किया कि किसानों को मंडियों में परेशान ना पड़े। जबकि पिछली सरकार दौरान किसानों को अपनी बच्चों की तरह पाली फसल को बेचने कई कई दिन मंडियों में भटकना पड़ता था। पंजाब सरकार को अपनी जिम्मेदारी का एहसास है और लोकहित में बनाईं नीतियाँ को सही मायनों में लागू करने की नियत पूरी तरह साफ है।उन्होंने दावे के साथ कहा की राज्य की आर्थिक स्थिति में दिन प्रतिदिन सुधार आ रहा है और पंजाब सरकार प्रत्येक किसान को ऋण के बोझ से निकालने प्रति वचनबद्ध है। पंजाब सरकार ने किसान कर्ज राहत समारोहों की शुरुआत इसी साल मानसा से की है और पहले चरण में अब तक दो लाख दो हजार १११ किसानों को ९९९.६७ करोड़ रुपए के कर्ज राहत प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके है। जल्दी ही इस योजना का दूसरा दौर शुरू होने जा रहा है, जिस के अंतर्गत सहकारी बैंकों के अलावा राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्जदार किसानों को राहत प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। उन्होंने पंजाब के लोगों से अपील की है कि वे राज्य की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते पंजाब सरकार को थोड़ा और समय दे जिससे प्रदेश को आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़ा करने के बाद विकास की गति को और तेज किया जा सके। 

इससे पहले लोक सभा सदस्य श्री रवनीत सिंह बिट्टू ने अपने संबोधन में किसानों से आह्वान किया कि वे वर्तमान कृषि के हालातों को ध्यान में रखते हुए समय के साथ चलते हुए खेती के लिए तकनीकें अपनाए, पानी और पर्यावरण को बचाने और अपने अनावश्यक खर्च घटाने के लिए आगे आएं। बीते १० सालों दौरान पिछली सरकार की बुरी नीतियों के चलते किसानों को घटिया खादें और बीज उपलब्ध करवाए गए, परिणामस्वरूप कम उत्पादन के चलते किसान कर्जे के बोझ नीचे और दबता गया। तत्कालीन सरकारों की अनदेखी के कारण ही किसान आत्महत्या के रास्ते चल पड़ा। परन्तु अब पिछले एक साल दौरान पंजाब के आर्थिक हालात लगातार सुधर रहे हैं। चुनावी वायदे को पूरा करते हुए पंजाब सरकार की तरफ से किसानों का कर्ज माफ करने की प्रक्रिया निरंतर जारी है।उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे खेती भविष्य की जरूरतों और मुश्किलों को ध्यान में रखकर करें। ऐसी तकनीकों का प्रयोग किया जाए, जिससे पानी और वातावरण का बचाव हो। इसके अलावा किसान को झूठी शान से दूर रह कर अनावश्यक खर्चों से संकोच करना चाहिए। उन्होंने कहा की पंजाब सरकार की ओर से किसानों के कर्ज माफ करने के साथ साथ अब मजदूरों का कर्ज माफ करने की भी शुरुआत कर दी गई है।इस अवसर पर किसानों को राहत प्रमाणपत्रों का वितरण मुख्य मेहमान श्री भारत भूषण आशु कैबिनेट मंत्री और श्री रवनीत सिंह बिट्टू लोक सभा सदस्य ने किया। समारोह में किसानों को विधायक श्री कुलदीप सिंह वैद्य, पूर्व मंत्री श्री मलकीत सिंह दाखा, जिला  कांग्रेस समिति (देहाती) के प्रधान श्री गुरदेव सिंह लापरां, सहकारी सभाएं जिला  लुधियाना के डिप्टी रजिस्ट्रार श्री गुरदित्त सिंह ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर विधायक श्री संजय तलवाड़, नगर निगम लुधियाना के मेयर श्री बलकार सिंह संधू, सीनियर डिप्टी मेयर श्री श्याम सुंदर मल्होत्रा, डिप्टी मेयर श्रीमती सरबजीत कौर, जिला कांग्रेस समिति ( शहरी) के प्रधान श्री गुरप्रीत गोगी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ( जनरल) श्री इकबाल सिंह संधू, एस. डी. एम. श्री दमनजीत सिंह मान, संयुक्त निर्देशक सहकारी सभाएं श्री दर्शन सिंह गिल, मैनेजिंग डायरेक्टर लुधियाना श्री दर्शन लाल, मैनेजिंग डायरेक्टर होशियारपुर श्री अमनप्रीत सिंह, जिला मैनेजर श्री दविन्दरपाल सिंह, श्री मेजर सिंह भैणी जनरल सचिव पंजाब कांग्रेस, श्री मेजर सिंह मुल्लांपुर, श्री आनन्द सरूप सिंह मोही, श्री कमलजीत सिंह कड़वल, श्री नरेश धींगान, पार्षद नरिन्दर शर्मा काला, श्री रछपाल सिंह तलवाड़ा, लाडी सरपंच जस्सड़, शैंपी भनोहड़, श्री गुरदीप सिंह सरपंच, श्री हरजिन्दर सिंह ढींडसा, श्री गौरव बब्बा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

 

Tags: Bharat Bhushan Ashu , Ravneet Singh Bittu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD