Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

'आप' के होकर भी 'आप' के नहीं!

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 30 Nov 2015

दिल्ली विधानसभा में वे विधायक उस वक्त अपनी डेस्क नहीं थपथपाते, जब उन्हीं की पार्टी का विधायक कोई बढ़िया भाषण देता है। वे सदन में भारतीय जनता पार्टी के विधायकों के खिलाफ आवाज में अपनी आवाज भी नहीं मिलाते। यहां बात हो रही है आम आदमी पार्टी (आप) के ऐसे चार विधायकों की, जो भ्रष्टाचार से लेकर असंतोष तक के कारणों से पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विश्वास खो चुके हैं।कभी पार्टी के कर्मठ सिपाही रह चुके इन विधायकों के नाम हैं -असीम अहमद खान, जितेंद्र सिंह तोमर, कर्नल (अवकाश प्राप्त) देवेंद्र सहरावत और पंकज पुष्कर।

सदन में इन्हें देखकर लगता ही नहीं है कि ये भी आप के 67 विधायकों में शामिल हैं। 

ये अपनी पार्टी से असंपृक्त और निराश अलग-थलग बैठे रहते हैं। सदन की कार्यवाही में इनकी भागीदारी सबसे कम होती है। ये पीछे की पंक्ति में एक साथ बैठते हैं। इन्हें फर्क नहीं पड़ता कि सदन में कौन-सा 'ऐतिहासिक विधेयक' पेश किया गया है और न ही इससे कि भाजपा विधायक ओ.पी.शर्मा ने आप विधायक अलका लांबा के खिलाफ कैसी टिप्पणी की है।26 नवंबर को लांबा के खिलाफ शर्मा के बयान पर जब आप विधायक अध्यक्ष के आसन के सामने पहुंच गए, तब भी ये चारों हिचकिचाते दिखे। पार्टी के साथ होने का भाव दिखाने के लिए खान, तोमर और सहरावत ने अपनी सीट पर खड़े होकर शर्मा का विरोध जताया था।

लेकिन, जब हंगामा बढ़ा और पार्टी के उत्तेजित दिख रहे एक विधायक ने इन्हें ललकारा, तब ये तीनों धीरे-धीरे चलकर आसन की तरफ गए। इनमें से सिर्फ सहरावत ने ही मुट्ठी लहराई, वह भी एक बार। और, फिर जल्दी से हाथ पैंट की जेब में डाल लिया। इस दौरान पंकज पुष्कर चुपचाप बैठे कुछ कागज पलटते रहे।विरोध में हिस्सा न लेने पर तोमर ने आईएएनएस से कहा, "ऐसा नहीं है कि हम उनके (आप के) साथ नहीं हैं। लेकिन, मैं 50 साल का हूं और मेरा एक स्टेटस है। यह अच्छा नहीं लगता कि मैं अध्यक्ष के आसन के सामने जाकर विरोध जताऊं।"

लांबा के खिलाफ शर्मा की टिप्पणी और इस पर आप के विरोध के बारे में उन्होंने कुछ और तर्क भी दिए। कहा, "चीजें एक सीमा में ही अच्छी लगती हैं। जब मामला आचरण समिति के सुपुर्द कर दिया गया तो फिर प्रदर्शन का क्या मतलब?"पुष्कर ने तोमर की हां में हां मिलाई।पुष्कर ने कहा, "मैं संवैधानिक व्यवस्था के प्रति सर्वाधिक फरमाबरदार हूं। और, मैं सदन में सर्वाधिक सक्रिय भी हूं।"उन्होंने कहा, "मैं एक ऐसे प्रदर्शन का हिस्सा क्यों बनूं जो मूर्खतापूर्ण है? एक बार जब आपने मामला आचरण समिति को भेज दिया तब फिर जेल भेजने की मांग कैसे कर सकते हैं।"कई बार कोशिश के बावजूद सहरावत और खान का पक्ष इस बारे में नहीं लिया जा सका।

यह सही है कि पुष्कर विधानसभा में सक्रिय रहते हैं, लेकिन उनकी सक्रियता अपनी पार्टी की सरकार के प्रस्तावित विधेयकों के विरोध से जुड़ी होती है। इतना विरोध करते हैं कि विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को उन्हें दो दिन के लिए निलंबित करना पड़ गया था।पुष्कर ने खुलकर प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव का साथ उस वक्त दिया था, जब इन दोनों नेताओं को आम आदमी पार्टी से निकाला जा रहा था। उन्हीं की तरह सहरावत ने भी इन दोनों नेताओं के समर्थन में आवाज उठाई थी और खुद को पार्टी के खिलाफ कर लिया था।

फर्जी डिग्री मामले में आप ने काफी समय तक तोमर का साथ दिया था। लेकिन उनकी गिरफ्तारी के बाद पार्टी ने उनका साथ नहीं दिया और कानून मंत्री के पद से इस्तीफा ले लिया। केजरीवाल ने कहा था कि तोमर ने उन्हें अंधेरे में रखा था।खान को केजरीवाल ने रिश्वत मांगने के आरोप में खाद्य मंत्री पद से हटा दिया था। खान ने कहा था कि वह पार्टी की अंदरूनी राजनीति के शिकार हो गए हैं।

 

Tags: AAP

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD