Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

प्रदेश सरकार की गतिशील शिक्षा नीति के दृष्टिगत भारत में उच्चतर शिक्षा का भविष्य उज्ज्वल है : राम बिलास शर्मा

प्रदेश सरकार की गतिशील शिक्षा नीति के दृष्टिगत भारत में उच्चतर शिक्षा का भविष्य उज्ज्वल है : राम बिलास शर्मा
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

रोहतक , 21 Sep 2015

भारत का गौरवशाली इतिहास, समृद्ध संस्कार एवं संस्कृति तथा परम्पराएं तथा शैक्षणिक समृद्धता इस बात को रेखांकित करती हैं कि भारत शिक्षा-ज्ञान की धरती है।हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के राधाकृष्णन सभागार में आयोजित-हॉयर एजुकेशन एट क्रॉस रोड्स विषयक संगोष्ठी में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए यह बात कही। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार की गतिशील शिक्षा नीति के  दृष्टिगत भारत में उच्चतर शिक्षा का भविष्य उज्ज्वल है।शर्मा ने अपने ओजस्वी भाषण में कहा कि भारत में नालंदा-तक्षशिला जैसे विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय प्राचीनकाल में भी उपलब्ध थे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में वैसा ही गौरवशाली शैक्षणिक परिदृश्य आज भारत वर्ष में पुनः सृजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वेद, उपनिषद, भगवत् गीता जैसे महान ग्रंथों में ज्ञान-शिक्षा का विशाल भंडार है और शिक्षा का सामाजिक उद्देश्य अवश्य होना चाहिए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने शिकागों में आयोजित विश्व धर्म संसद में अपने प्रेरणादायी भाषण से भारतीय ज्ञान-शिक्षा का डंका पूरे विश्व में बजाया था। उन्होंने प्रसिद्ध वैज्ञानिक जगदीश चन्द्र बसु, वैज्ञानिक-विद्वान पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय ए.पी.जे. अब्दुल कलाम सरीखे विद्वानों का उदाहरण देते हुए भारत की कालजयी ज्ञान परम्परा की समृद्धता बताई।         शैक्षणिक सुधार तथा सीखने की प्रवृति को जीवन पर्यन्त प्रक्रिया बताते हुए शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि भारत का शैक्षणिक भविष्य उज्ज्वल है तथा इक्कीसवीं सदी भारत की सदी है।इससे पूर्व, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, हरियाणा क्षेत्रीय शाखा के उपाध्यक्ष डा. जी. प्रसन्ना कुमार ने स्वागत भाषण में कहा कि उच्चतर शिक्षा के जरिए सक्षम तथा कौशल युक्त युवा वर्ग तैयार करने का कार्य होना चाहिए। उन्होंने विशेष तौर पर कौशल विकास पर फोकस किया।

संगोष्ठी के उपरान्त पत्रकारों द्वारा पंचायती राज चुनाव से सम्बंधित पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में श्री शर्मा ने कहा कि पंचायती राज चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्र्ट के आदेशों के अनुसार ही काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पूरा सम्मान करती है और कोर्ट के आदेशों के अनुसार ही पंचायती राज चुनाव को लेकर काम किया जाएगा।पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन विश्वविद्यालयों में अस्थायी कुलपति कार्यरत हैं, वहां शीघ्र ही स्थायी कुलपति की नियुक्ति कर दी जाएगी। इस कार्य के लिए सर्च कमेटी का गठन किया जा चुका है, जो अपना कार्य कर रही है।संगोष्ठी में भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, हरियाणा क्षेत्रीय शाखा के अध्यक्ष तथा हरियाणा के सेवानिवृत मुख्य सचिव एम.सी.गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रणाली के विस्तारण के साथ-साथ संस्थागत सुधार की भी जरूरत है। 

उच्चतर शिक्षा में नकल जैसी कुप्रथा को उखाड़ने की बात पर एम.सी. गुप्ता ने जोर दिया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना होगा।इस अवसर पर भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, नई दिल्ली के प्रोफेसर नंद धमीजा ने भारत में उच्चतर शिक्षा के दशा-दिशा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में सिलेबस को वर्तमान समय की जरूरतों से जोड़ना होगा। उन्होंने निजी शिक्षण संस्थानों को नियमित करने की बात कही। साथ ही, रिसर्च तथा कंसलटेंसी के महत्त्व को रेखांकित किया।इस संगोष्ठी में मुख्य वक्ता जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के डा. सोमेन चट्टोपाध्याय ने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षण प्रणाली मे गुणवत्ता लानी होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यवस्था में लैंगिक समता की सख्त जरूरत है। साथ ही, शिक्षा व्यवस्था में मैरिट से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। शिक्षा जगत को सामाजिक एवं सामुदायिक विकास के लिए भी कार्य करना होगा, ऐसा उनका कहना था। डा. सोमेन चट्टोपाध्याय ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि उच्चतर शिक्षा अच्छा मनुष्य नहीं तैयार कर सकती है, तो वो अधूरी एवं बेमानी शिक्षा है।

इस संगोष्ठी में मदवि के कुलपति सुधीर राजपाल ने शिक्षा मंत्री समेत अन्य वक्ताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि यह संगोष्ठी उच्चतर शिक्षा की भविष्य की दिशा तय करने में अह्म होगी। इस संगोष्ठी का संचालन मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर डा. शालिनी सिंह ने किया। संगोष्ठी में प्रारंभिक उद्घोषणा एवं संचालन सहयोग सहायक निदेशक युवा कल्याण डा. आनंद शर्मा ने किया।मदवि की डीन एकेडमिक एफेयर्स प्रो. सुनीता मल्होत्रा, डीन, कालेज डेवलपमेंट काउंसिल प्रो. सेवा सिंह दहिया, शोध निदेशक प्रो. वीके शर्मा, निदेशक आईक्यूएसी प्रो. गुलशन तेनजा, यूटीडी के विभागाध्यक्ष, लोक प्रशासन विभाग के प्रो. शशि मेहरा, प्रो. अंजना गर्ग, डा. राजेश कुण्डू, डा. जगबीर नरवाल, डा. समुन्द्र सिंह, गीता, हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान से डा. राजबीर ढाका, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो. हरीश कुमार, प्रो. विजय कायत, कुलपति के निजी सचिव वीपी नांदल, निदेशक युवा कलयाण जगबीर राठी, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, डा. सुमित गिल, मडूटा प्रधान डा. अश्विनी ढींगड़ा एवं अन्य पदाधिकारीगण, विवि कर्मी, शोधार्थी, विद्यार्थी, विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों तथा प्राध्यापकगण इस संगोष्ठी में उपस्थित रहे।

 

Tags: Ram Bilas Sharma

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD