Thursday, 18 July 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, चंडीगढ़ ने यूटी चंडीगढ़ सचिवालय में यूटी चंडीगढ़ प्रशासन के प्रशासक के सलाहकार से मुलाकात की सांसद गुरजीत सिंह औजला से मिलने पहुंचे किसान, दिया मांग पत्र मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की कन्याकुमारी से सियाचिन तक साइकिल यात्रा पर निकली बेटी का राज्यपाल ने बढ़ाया हौसला प्रत्येक जिला में एक गौशाला को नस्ल सुधार के लिए लेंगे गोद : कंवर पाल कैंट के पास बन रहे वेलकम गेट से हिसार की बनेगी एक अलग पहचान : डॉ कमल गुप्ता हरियाणा में हिट-एंड-रन दुर्घटना के पीड़ितों को मिलेगी कैशलेस उपचार की सुविधा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एचसीएस-2023 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को किया सम्मानित नितिन गडकरी ने हरियाणा से संबंधित सड़क परियोजनाओं की नई दिल्ली में की समीक्षा मुख्यमंत्री ने पंचकूला के पिंजौर में एशिया की सबसे बड़ी आधुनिक सेब, फल एवं सब्जी मंडी के प्रथम चरण का किया उद्घाटन

 

मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत ऊना जिला की 7,280 महिलाओं को 3.27 करोड़ रुपए जारी किए

सम्मान निधि के तहत तीन महीने की निधि के रूप में 4500-4500 रुपये जारी, अब तक 48 हजार से अधिक महिलाओं को मिल चुका है योजना का लाभ

Sukhvinder Singh Sukhu releases Rs.3.27 crore under Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana for Haroli in Una
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

ऊना , 19 Jun 2024

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज ऊना जिले के हरोली स्थित कांगड़ मैदान में आयोजित समारोह में 7,280 महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख- सम्मान निधि के तहत 4500-4500 रुपए तीन महीने की सम्मान निधि के रूप में 3.27 करोड़ रुपए जारी किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लाभार्थी महिलाओं को चेक भी वितरित किए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 18 से 59 वर्ष आयु की 48 हजार से अधिक महिलाओं को 4500-4500 रुपए तीन महीने की सम्मान-निधि के तौर पर जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के तहत 23 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा प्रदेश की महिलाओं को योजना के बारे में लगातार गुमराह कर इसे लागू करने में अड़ंगे लगाती रही।

उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर बार-बार पूछते थे कि महिलाओं को 1500 रुपए कब मिलेंगे लेकिन हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार के चोर दरवाजे बंद कर महिलाओं को सम्मान निधि प्रदान की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपए प्रदान कर रही है, जबकि प्रदेश कांग्रेस सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी पात्र महिलाओं को 18,000 प्रति वर्ष प्रदान कर रही है, ताकि वे स्वाभिमान के साथ जीवन-यापन कर अपने खर्र्चों के लिए अन्यों पर निर्भर न रहें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर महीने पात्र महिलाओं को 1500 रुपए प्रदान करना सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार कभी भी चुनाव को देखकर राजनीति नहीं करती, बल्कि जन-सेवा ही हमारा एकमात्र ध्येय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जय राम ठाकुर कहते थे कि 4 जून को प्रदेश में भी भाजपा की सरकार बनेगी, लेकिन जिन विधायकों ने कांग्रेस पार्टी को धोखा दिया उन्हें प्रदेश की जनता ने अब घर बिठा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में फिर तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने जा रहे हैं और अब जनता के निर्णय का सम्मान न करने वाले तीन पूर्व विधायकों को निश्चित तौर पर मतदाता सबक सिखाएंगे।    

ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार के दौरान भ्रष्टाचार चरम सीमा पर था तथा भाजपा नेताओं ने भ्रष्टाचार को संरक्षण दिया था। लेकिन वर्तमान कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आते ही भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश की आर्थिक स्थिति को खराब किया लेकिन अब वर्तमान कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश में धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पहली बार हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से मुख्यमंत्री और उप- मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने कहा कि मुकेश अग्निहोत्री ईमानदारी के साथ अपने क्षेत्र की जनता की सेवा कर रहे हैं। बीते दिन हुई कैबिनेट बैठक में हरोली में बिजली बोर्ड का मंडलीय कार्यालय खोलने को मंजूरी प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि मुकेश अग्निहोत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए 2,000 करोड़ रुपए की परियोजनाएं मंजूर करवाई हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हरोली विधानसभा क्षेत्र में 1,000 करोड़ रूपये की लागत से ब्लक ड्रग पार्क स्थापित कर रही है।मुख्यमंत्री ने हिमकेप्स लॉ एवं नर्सिंग कॉलेज बढेड़ा में जीएनएम की सीटें 40 से बढ़ाकर 60 करने की घोषणा की। उन्होंने दुलैहड़ पार्क तथा बीटन मैदान के सुधार के लिए 50-50 लाख रुपये देने की भी घोषणा की। उप-मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में विकासात्मक घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।  

उप-मुख्यमंत्री की दिवंगत धर्मपत्नी डॉ. सिम्मी अग्निहोत्री को याद करते हुए ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वह विश्वविद्यालय में उनकी सहपाठी रहीं, उनके असामयिक निधन से मुझे व्यक्तिगत तौर पर क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक जीवन से जुड़े सभी लोगों के परिवार समाज सेवा में लगे रहते हैं। डॉ. सिम्मी अग्निहोत्री महिलाओं की आवाज हमेशा उठाती रही हैं और महिलाओं को 1500 रुपए की सम्मान निधि प्रदान करना कांग्रेस सरकार की ओर से उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।

उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना की शुरूआत हरोली विधानसभा क्षेत्र से करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक क्रांतिकारी पहल की है। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं की निधि रुकवाने के लिए भाजपा ने काफी हथकंडे अपनाए लेकिन वर्तमान सरकार ने इस साजिश को सफल नहीं होने दिया। भाजपा नेता महिलाओं के बीच जाकर लगातार पूछते थे कि 1500 रुपये कब मिलेंगे। यहीं नहीं, भाजपा ने सम्मान निधि योजना के फॉर्म भरने से भी महिलाओं को रोका और कहा कि यह सिर्फ समय की बर्बादी है। 

उन्होंने कहा कि कुछ महिलाएं भाजपा नेताओं की बातों में आ गई लेकिन जिन महिलाओं ने फार्म भरे उन्हें आज 4500-4500 रुपये मिले हैं। यह प्रदेशवासियों का कांग्रेस सरकार के प्रति भरोसा और विश्वास है। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनेता का वायदा सबसे बड़ा भरोसा होता है। वे 25 साल से इस क्षेत्र से विधायक हैं तथा लगातार उनकी मत प्रतिशतता बढ़ रही है। 

उन्होंने कहा कि उपचुनाव के बाद प्रदेश के नालागढ़, हमीरपुर और देहरा विधानसभा क्षेत्रों में भी महिलाओं को सम्मान निधि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस निधि को और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऊना जिला के दो नेताओं ने अपनी विधायकी गंवाई तथा आज ये नेता अब गुमनाम हैं।

उन्होंने कहा कि आज उनकी धर्मपत्नी डॉ. सिम्मी अग्निहोत्री इस संसार में नहीं है लेकिन उनका स्नेह हमेशा हमारे साथ बना रहेगा। उन्होंने कहा कि डॉ. सिम्मी हमेशा ही हरोली क्षेत्र की महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए उनसे मशविरा करती थीं।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू सता में आने के पहले दिन से ही महिला सशक्तिकरण के लिए निरंतर ठोस प्रयास कर रहे हैं। 

शपथ लेने के बाद वह सबसे पहले बालिका आश्रम टूटीकंडी गए और अनाथ बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट के रूप में अपनाने के लिए कानून बनाकर उनकी देखभाल का जिम्मा राज्य सरकार को दिया और मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना की शुरूआत कर 4000 बच्चों की शिक्षा और देखरेख प्रदान की। इस अवसर पर विधायक सुदर्शन बबलू, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद बिट्टु, उपायुक्त जतिन लाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


Sukhvinder Singh Sukhu releases Rs.3.27 crore under Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana for Haroli in Una

Three-month Samman Nidhi of Rs. 4500 released to 7280 women, Over 48,000 women in State benefitted under this Scheme

Una

Chief Minister Sukhvinder Singh Sukhu today released Rs 3.27 crore for three-month Samman Nidhi of Rs. 4500 each to 7280 women in an event organised at Haroli of district Una under the Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana. During the event, he handed out cheques to the beneficiary women.

He said that over 48,000 women aged 18-59 across the state have received the three-month Samman Nidhi installment of Rs. 4500 each, with the State Government allocating a budget of Rs. 23 crore for this initiative. 

He said that BJP was continuously misleading women about the scheme and were creating obstacles for implementing it. He said that the opposition leader Jai Ram Thakur frequently questioned women receiving Rs. 1500, but our government has eliminated corruption and provided the samman nidhi.

He said that while the Central Government provides Rs. 6000 per year to farmers, the Congress Government in Himachal Pradesh is giving Rs. 18000 per year to all eligible women over 18 years. This ensures that women can live with dignity and manage small expenses independently. 

He assured that the State Government is committed to providing Rs. 1500 per month to eligible women and emphasized that their focus is on public service, not political gains. He said that opposition leader Jai Ram Thakur's prediction of forming a government in Himachal Pradesh on 4 June, 2024 was flashed away. 

However, the people of the state have rejected the MLAs, who lacked integrity. With three more by-elections approaching, he believes that the voters would also hold accountable the independent MLAs who betrayed their trust and tried to topple the elected government.

Shri Sukhu said that during the tenure of the previous BJP government, corruption was rampant and that their leaders shielded corrupt activities. In contrast, the present State Government took immediate action against corruption after taking up office. 

He noted that the economic condition of the State was poor under the regime of BJP Government, but the present government was working to improve it gradually. He further said that one of the significant steps taken by the present government was restoring the old pension scheme for approximately 1.36 lakh state Government employees during its first cabinet meeting. 

He also highlighted the decline in education quality under the BJP, but assured that the present government has introduced English medium education from the first class and is establishing Rajiv Gandhi Day-Boarding Schools to upgrade the standard of education.

He mentioned that it was the first time both the Chief Minister and Deputy Chief Minister hailed from the Hamirpur Parliamentary Constituency. He praised Deputy Chief Minister Mukesh Agnihotri for his dedicated service to the area. During the Cabinet meeting held yesterday, a decision was made to establish a new Division of the Electricity Board. 

Additionally, schemes worth Rs. 2,000 crore were approved for his Assembly constituency. He also highlighted that the State Government is setting up a Bulk Drug Park costing over Rs. 1,000 crore, which will create employment opportunities for local youth and strengthen the economic condition of both the state and the area.

While remembering the wife of Shri Agnihotri, the Chief Minister expressed that her passing was a personal loss for him. He recalled that late Dr. Simmi Agnihotri, whom he had known since university days, was a strong advocate for deprived women. She fought tirelessly for their rights, and the provision of Rs. 1,500 in assistance is a meaningful tribute to her from their side.

The Chief Minister announced to increase the posts of GNM from 40 to 60 in Himcapes College of law and Nursing Badhera. Apart from this he also announced 50 lakh each for the strengthening of Dulehar Park and Beetan Ground.

Deputy Chief Minister Mukesh Agnihotri thanked the Chief Minister for launching the Indira Gandhi Pyari Behna Sukh-Samman Nidhi Yojana in the Haroli Assembly constituency and for other announcements. He praised this initiative as a revolutionary step towards making women self-reliant. Agnihotri mentioned that the BJP tried hard to stop the women's pension scheme, but the present government thwarted these efforts.

He pointed out that BJP leaders frequently questioned women about when they would receive Rs. 1500 and discouraged them from filling out the pension scheme forms, calling it a waste of time. Despite some women being influenced by the BJP, those who filled out the forms have now received Rs. 4500 each, which demonstrates the trustworthiness of the present government.

Shri Agnihotri emphasized that a politician's word is their most significant asset. Having served as an MLA for 25 years, he noted the continuous increase in his votes, reflecting the people's support and trust in him. 

He said that after the upcoming by-elections, women in the Nalagarh, Hamirpur, and Dehra Assembly constituencies would also receive Samman Nidhi. He assured that the pension amount would be increased over time and emphasized that the present government would provide pensions fairly to all eligible women, without favoritism.

Himcapes College of law and Nursing Badhera honoured the Chief Minister on the occasion.Social Justice and Empowerment Minister Dr. (Col.) Dhani Ram Shandil praised the Chief Minister for his special efforts towards the upliftment, betterment, and empowerment of women. 

Right after taking office, Shri Sukhu visited Balika Ashram Tutikandi and enacted a law designating orphans as 'Children of the State,' placing their care under the government's responsibility. Additionally, the Chief Minister launched the Mukhyamantri Sukh Aashray Yojana, which provides education and comprehensive care to 4000 children.

MLA Sudarshan Babloo, District Congress President Ranjeet Rana, Block Congress President Vinod Bittu, Deputy Commissioner Jatin Lal and other dignitaries were present on the occasion. 

 

Tags: Sukhvinder Singh Sukhu , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Chief Minister of Himachal Pradesh , Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana , Haroli , Una , Mukesh Agnihotri , Dhani Ram Shandil

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD