Saturday, 22 June 2024

 

 

खास खबरें सरकार का ध्येय योग के जरिये हर व्यक्ति को रखना है स्वस्थ-नायब सिंह देहरा से मेरा पुश्तैनी रिश्ता, मैं देहरा का दामाद भी : सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग एक अचूक उपायः बलबीर सिंह विजीलैंस ब्यूरो ने गरीब परिवारों के लिए चावलों के वितरण में हुए 1.55 करोड़ रुपए के घोटाले का किया पर्दाफाश पंजाब सरकार की ओर से भक्त कबीर जी के प्रकाश पर्व के मौके पर होशियारपुर में प्रदेश स्तरीय समागम आज 'आप' उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जालंधर उपचुनाव के लिए भरा नामांकन प्रधानमंत्री ने श्रीनगर में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना’कार्यक्रम को संबोधित किया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान का दौरा किया सिर्फ दो वर्ष में अंतरिक्ष संबंधी स्टार्टअप में 200 गुना की वृद्धि हुई है : डॉ. जितेंद्र सिंह केंद्रीय वस्‍त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने उद्योग प्रतिनिधियों से बातचीत की प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पहल से हरित अर्थव्यवस्था प्राप्त करने के लिए हरित आवरण लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी : भूपेंद्र यादव भूपेन्द्र यादव ने उत्तराखंड में आग प्रभावित वन क्षेत्रों का दौरा किया केंद्रीय मंत्री जी. कृष्ण रेड्डी ने कोयला खदानों के तेज परिचालन पर बल दिया संजय सेठ ने परिचालन तैयारियों की समीक्षा के लिए आईएनएस राजाली का दौरा किया बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ में धार्मिक स्थलों को तोड़कर बदला ले रहा प्रशासन : डॉ. एस.एस. आहलूवालिया बाढ़ के पानी से आमजन की प्रॉपर्टी को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारीः पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब पुलिस ने सीमा पार से गैर-कानूनी हथियारों और नार्को-आतंकवाद हवाला रैकेट का किया पर्दाफाश; मुख्य साजिशकर्ता समेत 8 मुलजिम गिरफ्तार मान सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए पठानकोट की लीची को विदेशों में भेजने की करेगी शुरुआतः चेतन सिंह जौड़ामाजरा मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा प्रोबेशनर आई. ए. एस. अधिकारियों को अपनी ड्यूटी समर्पित भावना, संजीदगी और पेशेवर वचनबद्धता से निभाने का न्योता लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी - डॉ. बलबीर सिंह

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्गने राज्य नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन व्यय बैठक की

प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

Maneesh Garg, Election Commision Himachal, ECI, Chief Electoral Officer Himachal, Lok Sabha Elections 2024, General Elections 2024, CEO Himachal, Chunav Ka Parv, Desh Ka Garv, The CEO Himachal, No Voter To Be Left Behind
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 17 May 2024

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मनीष गर्ग ने आज यहां सभी राज्य नोडल अधिकारियों को चुनाव व्यय की गहन निगरानी करने, प्रदेश में शराब, नकदी व नशीली दवाओं की अवैध आवाजाही को नियंत्रित करने तथा अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए।

वह आज यहां विभिन्न राज्य और केंद्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ वीडियो कांफ्रैंस की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में राज्य पुलिस, राज्य कर एवं आबकारी, डाक विभाग, आईटीबीपी, नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), रेलवे सुरक्षा बल और आयकर विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन के लिए कुछ ही दिन शेष हैं, इसके दृष्टिगत संबंधित एजेंसियों को अवैध गतिविधियों को लगाम कसने के लिए जांच तेज करनी चाहिए ताकि राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया सुनिश्चित हो सके, जोकि भारत निर्वाचन आयोग का आदर्श वाक्य भी है। उन्होंने सभी प्रकार की बरामदी सुनिश्चित करने के साथ-साथ कानून और व्यवस्था बनाए रखने में शामिल सभी विभागों द्वारा समन्वय से कार्य करने पर बल दिया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस विभाग को ईएसएमएस प्रणाली के माध्यम से उत्पन्न अधिकृत क्यूआर कोड के बिना बैंक और डाक नकदी ले जाने वाले वाहनों को भी जब्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड टीमों (एफएसटी) को हर वाहन की जांच सुनिश्चित करनी चाहिए। अन्य राज्य परिवहन और निजी बसों की भी जांच की जानी चाहिए और इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इस प्रक्रिया के दौरान यात्रियों को कोई असुविधा न हो। एफएसटी को मार्गों के भीतर अन्य एफएसटी दलों के साथ भी समन्वय करना चाहिए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डाक विभाग और बैंकों को बड़े लेन-देन की निगरानी के साथ-साथ एक ही खाते में कम मूल्य के एकाधिक लेन-देन पर भी नज़र रखने के निर्देश दिए। राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त डॉ. यूनुस ने अवैध शराब से सम्बंधित समीक्षा के दौरान अवगत करवाया कि आचार संहिता लागू होने के उपरान्त राज्य में अब तक 5.24 लाख लीटर शराब जब्त की गई है, जिसकी कुल कीमत 8.81 करोड़ रुपये आंकी गई है।

पुलिस महानिरीक्षक जे.पी. सिंह ने अवैध गतिविधियों पर नियंत्रण के दृष्टिगत गठित की गई स्टेटिक सर्विलांस टीमों और एफएसटी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 212 स्टेटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है जिसमें लगभग 1600 पुलिस कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा प्रदेश में 213 एफएसटी टीमें गठित की गई हैं इनमें 560 पुलिस कर्मी शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा अब तक 4.96 करोड़ रुपये की लागत की नकदी, आभूषण और शराब भी जब्त की गई है। 1.46 लाख लीटर शराब जब्त की गई है और एनसीबी द्वारा तीन लाख रुपये के नशीले पदार्थ भी जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आचार संहिता लागू होने के उपरांत 13.79 करोड़ रुपये कीमत की जब्तियां तथा 36 लाख रुपये के खनन चालान किए गए हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नीलम दुल्टा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।  

 

Tags: Maneesh Garg , Election Commision Himachal , ECI , Chief Electoral Officer Himachal , Lok Sabha Elections 2024 , General Elections 2024 , CEO Himachal , Chunav Ka Parv , Desh Ka Garv , The CEO Himachal , No Voter To Be Left Behind

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD