Saturday, 04 May 2024

 

 

खास खबरें राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू बृजभूषण शरण सिंह के बेटे को टिकट मिलने और एचडी रेवन्ना मामले पर 'आप' ने कहा - भाजपा से सिर्फ संविधान को खतरा नहीं, देश की महिलाओं को भी खतरा है प्रेस की स्वतंत्रता के सामने आने वाली चुनौतियों का मिलकर सामना करने का आह्वान लोकसभा चुनावों के दौरान प्रवर्तन एजेंसियों की कार्रवाई 85 प्लस सीनियर सिटीजन व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को वोटिंग के दिन मिलेगी पिक एंड ड्रॉप की फैसिलिटी संगरूर निवासियों को चूल्हे की आग पसंद, लच्छेदार भाषण नहीं”: मीत हेयर चंडीगढ़ केमिस्ट एसोसिएशन ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व भाजपा प्रत्याशी टंडन को सौंपा डिमांड चार्टर लुधियाना से “लापता” सांसद रहे हैं बिट्‌टू, जन समस्याओं को किया अनदेखा : अमरेंद्र सिंह राजा वडिंग पंजाब में आप दिल्ली नेतृत्व की अनुपस्थिति से पता चलता है कि पार्टी में सब ठीक नहीं है : प्रताप सिंह बाजवा

 

सचिव आरडीडी ने गांवों, पर्यटन और धार्मिक स्थलों में स्थायी स्वच्छता प्रणालियों का आह्वान किया

एसबीएम स्थिरता हेतु अधिक से अधिक सार्वजनिक भागीदारी पर ध्यान केंद्रित करेगा

Dr Shahid Iqbal Choudhary, Shahid Iqbal Choudhary, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Srinagar, Jammu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 20 Jan 2024

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के तहत एक प्रमुख कार्यक्रम, जिसने ओडीएफ का दर्जा हासिल कर लिया है, विकास के अलावा गांवों में स्थायी संपत्ति बनाने, स्वच्छता प्रक्रिया के लिए स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा जिसमें धार्मिक और पर्यटन के 300 से अधिक स्थान महत्वपूर्ण हैं।

ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के सचिव डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने अधिकारियों से पूरे जम्मू-कश्मीर में स्वच्छ भारत मिशन पहल की योजना और कार्यान्वयन में व्यावहारिकता को प्राथमिकता देने और जमीनी स्तर की योजना और निगरानी के लिए ठोस प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने एसबीएम-जी को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में रेखांकित किया, एसबीएम की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण का आह्वान किया।

एसबीएम की समीक्षा बैठक के दौरान, सचिव ने ठोस अपशिष्ट, तरल अपशिष्ट, गोबरधन, प्लास्टिक अपशिष्ट, ग्रेवाटर और अपशिष्ट उपचार संयंत्रों सहित विभिन्न अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्रों की परिचालन दक्षता और रखरखाव सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित किया।उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन संयंत्रों के निर्माण की योजना सड़क और बिजली जैसे आवश्यक बुनियादी ढांचे की उपलब्धता के अनुरूप होनी चाहिए, जिससे ऐसे परिदृश्यों को रोका जा सके जहां परिसंपत्तियों का निर्माण उचित पहुंच के बिना किया जाता है। 

उन्होंने इस संबंध में यथार्थवादी योजना के लिए बिजली विकास विभाग के साथ जुड़ने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।कचरा संग्रहण के लिए वाहनों की खरीद के संबंध में डॉ. शाहिद ने संपत्तियों और संसाधनों के समान वितरण का आग्रह किया। स्वच्छता शुल्क के प्रस्ताव पर भी विचार-विमर्श किया गया और संबंधित अधिकारियों को यथार्थवादी और टिकाऊ नीति के लिए जनसंख्या, भौगोलिक स्थिति, कचरे की मात्रा, निपटान सुविधाओं और अन्य मापदंडों को ध्यान में रखने के लिए कहा गया।

पर्यटन और धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय राजमार्गों पर सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी संपत्तियों के निर्माण से पहले भूमि की उपलब्धता की समीक्षा की जानी चाहिए।सचिव ने विभाग से एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में श्री अमरनाथ जी यात्रा के दोनों मार्गों पर स्वच्छता के लिए प्रभावी और अग्रिम योजना बनाने को भी कहा। उन्होंने यात्रा के सुचारू संचालन के लिए वैज्ञानिक स्वच्छता हस्तक्षेप के उद्देश्य से जलवायु लचीले उपायों पर जोर दिया।

डॉ. शाहिद ने पीएमएवाई-जी और एसबीएम के तहत व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों के लक्ष्यों के मिलान पर जोर दिया, उन्होंने पीएमएवाई-जी के तहत प्रत्येक घर में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण पर जोर दिया। उन्होंने इस पहलू पर विचार करने और तदनुसार लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व पर जोर दिया। इसके अलावा भविष्य की परियोजनाओं के लिए विस्तृत योजना पर भी चर्चा हुई। 

ग्रामीण स्वच्छता जम्मू-कश्मीर की महानिदेशक अनु मल्होत्रा ने एक विस्तृत प्रस्तुति के दौरान एसबीएम प्रगति का व्यापक अवलोकन प्रदान किया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण द्वारा स्थापित महत्वाकांक्षी उद्देश्यों को साकार करने के लिए अपना समर्पण दोहराया। उन्होंने 2024-25 के लिए प्रस्तावित वार्षिक कार्यान्वयन योजना और चालू वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में विभाग द्वारा ध्यान केंद्रित की जा रही प्राथमिकताओं का अवलोकन भी दिया। बैठक में संयुक्त निदेशक नियोजन कमल कुमार शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Dr Shahid Iqbal Choudhary , Shahid Iqbal Choudhary , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Srinagar , Jammu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD