Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना ने पुंछ में वीबीएसवाई में भाग लिया

 Viksit Bharat Sankalp Yatra at Poonch
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पुंछ , 31 Dec 2023

राज्यसभा सांसद गुलाम अली खटाना ने चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा में सक्रिय रूप से भाग लिया, जो जागरूकता बढ़ाने और विभिन्न प्रमुख सरकारी योजनाओं के व्यापक कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित एक राष्ट्रव्यापी अभियान है।इस अवसर पर खनन सचिव डॉ. रश्मी सिंह, डीडीसी अध्यक्ष पुंछ, उपायुक्त पुंछ और डीडीसी उपाध्यक्ष पुंछ भी उपस्थित थे।डिग्री कॉलेज पुंछ में आयोजित इस कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्गों से उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

सूचना, शिक्षा और संचार वैन के माध्यम से चलाए गए इस अभियान में प्रधानमंत्री आवास योजना, उम्मीद, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, पोषण अभियान, पुरानी पेंशन जैसी कई योजनाओं के तहत सफल हुए लाभार्थियों की उल्लेखनीय सफलता की कहानियां प्रदर्शित की गईं। विशेष रूप से, एक महत्वपूर्ण क्षण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक संदेश शामिल था, जो व्यक्तिगत रूप से आईईसी वैन के माध्यम से दिया गया, जो देश के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

विभिन्न सरकारी विभागों ने कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल लगाकर कार्यक्रम की जीवंतता में योगदान दिया और जिले में सक्रिय रूप से कार्यान्वित की जा रही असंख्य योजनाओं और कार्यक्रमों का दृश्य विवरण प्रस्तुत किया।इस अवसर पर, पीआरआई, स्थानीय लोग और छात्र विकसित भारत के लिए सामूहिक प्रतिज्ञा लेने के लिए एक साथ आए, जो हमारे राष्ट्र की उन्नति और प्रगति के लिए समर्पित प्रतिबद्धता का प्रतीक है। ’मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी’ खंड में लाभार्थियों के प्रभावशाली प्रत्यक्ष विवरण शामिल थे, जो सरकार के कल्याण कार्यक्रमों द्वारा लाए गए ठोस लाभों और सकारात्मक परिवर्तनों को प्रदर्शित करते हैं।

सचिव ने प्रतिभागियों की सक्रिय भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया और कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की सराहना की।उन्होंने लोगों से सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रक्रियाओं से परिचित होने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों पर जाने का आग्रह किया।उन्होंने जागरूकता पैदा करने, समावेशी विकास के लिए अंतराल को पाटने और सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देने में विकसित भारत संकल्प यात्रा की भूमिका को रेखांकित किया। 

उन्होंने जनता से उन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का भी अनुरोध किया जो उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए हैं।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, गुलाम अली खटाना ने सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक परिवर्तनकारी राष्ट्रव्यापी यात्रा के रूप में इसकी भूमिका को स्पष्ट करते हुए, विकसित भारत यात्रा के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के महत्व को भी रेखांकित किया। इस बात पर जोर देते हुए कि सरकारी पहलों के सफल कार्यान्वयन के लिए जागरूकता महत्वपूर्ण है, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे सूचित नागरिक इन कार्यक्रमों की समग्र सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सांसद ने आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने में स्व-रोज़गार द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला और इन पहलों में अंतर्निहित परिवर्तनकारी क्षमता को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य जनता को जागरूक करना और यह विश्लेषण करना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर पहुंच रहा है या नहीं।इस अवसर पर सांसद ने पीएमएवाई (यू) के तहत लाभार्थियों को घरों की चाबियां, पीएमएवाई घरों के पुरस्कार के लिए अनुमति पत्र, बीएलसी लाभार्थियों को मोबिलाइजेशन एडवांस के चेक, एचएडीपी के तहत उच्च तकनीक पॉलीहाउस के लिए मंजूरी पत्र सौंपे।

लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड, विभिन्न स्वरोजगार सृजन योजनाओं के तहत जेएंडके बैंक का ऋण स्वीकृति पत्र, मुमकिन योजना के तहत यात्री वाहनों की चाबियां सौंपी गईं।बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से हस्ताक्षर अभियान के साथ ही स्कूली छात्राओं को स्कूल बैग भी सौंपे गये।इस बीच, डीडीसी काउंसिल पुंछ के उपाध्यक्ष ने भी अपना अनुभव साझा किया कि कैसे उन्होंने डेयरी व्यवसाय स्थापित करने में आईडीडीएस जैसी केंद्र प्रायोजित योजना का लाभ उठाया। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई स्वरोजगार योजनाएं चलायी जा रही हैं और सभी को रोजगार सृजन के लिए इसका लाभ उठाना चाहिए।कार्यक्रम का समापन जिला विकास परिषद अध्यक्ष पुंछ, तज़ीम अख्तर द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।कार्यक्रम में, संयुक्त निदेशक खनन और डीसी राज्य कर प्रवर्तन, मुख्य योजना अधिकारी, सहायक आयुक्त विकास, एसीपी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, और अन्य जिला अधिकारी, पीआरआई और जनता शामिल हुए।

 

Tags: Poonch , Viksit Bharat Sankalp Yatra , VBSY , Information Education and Communication , Meri Kahani Meri Zubani , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Poonch , Yasin M. Choudhary , Yasin Mohammad Choudhary , Dr. Rashmi Singh , Ghulam Ali Khatana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD