Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

'भगवंत मान सरकार, तुहाडे दवार' द्वारा लोगों को 43 नागरिक-केंद्रित सेवाएं उनके दरवाजे पर प्रदान करने के साथ राज्य में नए युग की शुरूआत

योजना का लाभ लेने वाले लोगों की सुविधा के लिए मोबाइल सहायकों को दी हरी झंडी

Bhagwant Mann, Bhagwant Singh Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Arvind Kejriwal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 10 Dec 2023

पंजाब के लोगों को प्रभावी, पारदर्शी और जवाबदेह शासन प्रदान करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज लोगों को उनके दरवाजे पर 43 नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए 'भगवंत मान सरकार, तुहाडे द्वार' योजना की शुरूआत की। 

इन सेवाओं में जन्म/एन.ए.सी सर्टीफिकेट, जन्म सर्टीफिकेट में नाम जोड़ना, मृत्यु सर्टीफिकेट की कापियां, जन्म सर्टीफिकेट में एंट्री में शोध, मृत्यु/एन.ए.सी. सर्टीफिकेट जारी करना, जन्म सर्टीफिकेट की कई कापियां, जन्म सर्टीफिकेट का देर से रजिस्ट्रेशन, मृत्यु सर्टीफिकेट देर से रजिस्ट्रेशन, मृत्यु सर्टीफिकेट (स्वास्थ्य) में संशोधन, आय सर्टीफिकेट, हलफीया बयान वैरीफाई करना ,माल रिकार्ड की जांच, रजिस्टर्ड और गैर रजिस्टर्ड दस्तावेजों की प्रमाणित कापियां (नकल प्रदान करना),भार मुक्त सर्टीफिकेट , गिरवीनामे की इक्विटी एंट्री, फर्द तैयार करना, दस्तावेज़ों के काउंटर साईन, मुआवजे संबंधी बांड, बार्डर एरिया सर्टीफिकेट, पिछड़ा क्षेत्र सर्टीफिकेट, जमीन की हदबंदी, एन.आर.आई. दस्तावेजों के काउंटर साईन, पुलिस क्लीयरेंस सर्टीफिकेट और तटीय क्षेत्र सर्टीफिकेट (माल), लाभपात्रियों के बच्चों को वजीफा, निर्माण श्रमिक रजिस्ट्रेशन और निर्माण मजदूर (श्रम) रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण, रिहायश सर्टीफिकेट (कार्मिक), अनुसूचित जाति सर्टीफिकेट और बी.सी. सर्टीफिकेट,जनरल जाति सर्टीफिकेट, अन्य पिछड़ा वर्ग सर्टीफिकेट (ओबीसी), आय और संपत्ति सर्टीफिकेट (ई.डब्ल्यू.एस.) और शगुन योजना (मामले की मंजूरी के लिए) (सामाजिक न्याय), वृद्धावस्था पेंशन, विधवा / निराश्रित नागरिकों को पेंशन, दिव्यांग नागरिकों को पेंशन , दिव्यांगता प्रमाण पत्र और यू.डी.आई.डी आश्रित बच्चों के लिए कार्ड और पेंशन (सामाजिक सुरक्षा), बिजली बिल का भुगतान (पावर), विवाह का रजिस्ट्रेशन (अनिवार्य), विवाह का रजिस्ट्रेशन (आनंद) (घर) और ग्रामीण क्षेत्र का सर्टीफिकेट (ग्रामीण) के लिए आवेदन शामिल है।

'भगवंत मान सरकार, तुहाडे द्वार' योजना के तहत सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू की गई है, जो सरकार से नागरिकों तक निर्बाध सेवाएं प्रदान करेगी। यह पहल राज्य के नागरिकों को सभी 43 महत्वपूर्ण जी2सी सेवाएं - जैसे जन्म और मृत्यु सर्टीफिकेट, आय, रिहायश, जाति, पेंशन, बिजली बिल भुगतान और अन्य सेवाएं राज्य के नागरिक एक समर्पित हेल्पलाइन नंबर 1076 पर काल करके और अपनी सुविधानुसार पूर्व-नियुक्ति निर्धारित करके इन सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

नागरिकों को सेवा प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों, निर्धारित शुल्क और अन्य आवश्यकताओं के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके साथ ही नागरिकों को आवश्यक दस्तावेजों की सूची और नियुक्ति की तारीख/समय के बारे में एक एस.एम.एस. (मोबाइल संदेश) प्राप्त होगा। इसके बाद विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मचारी टैबलेट लेकर उनके घर/दफ्तचर आएंगे और आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रसीद देगें। 

इस रसीद से अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते है। इस योजना से न केवल लोगों की सुविधा बढ़ेगी बल्कि बिचौलियों की भूमिका भी खत्म होगी जिससे पारदर्शिता, दक्षता और नागरिक-केंद्रित शासन सुनिश्चित होगा। नागरिक आज यानी 10 दिसंबर से दोनों सेवा केंद्रों और समर्पित हेल्पलाइन नंबर 1076 के माध्यम से डी.एस.डी. सेवाओं का लाभ उठा सकते है। 

यह योजना लोगों को अधिकतम सुविधाएं प्रदान करने के राज्य सरकार के प्रयासों के तहत शुरू की गई है ताकि नागरिक अपने रोजाना के प्रशासकीय कार्यों को आसानी और उचित ढंग से पूरा कर सकें। इस दौरान मुख्यमंत्री और दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस योजना से लाभ लेने वाले लोगों की सुविधा के लिए मोबाइल सहायकों को भी हरी झंडी दी ।

 

Tags: Bhagwant Mann , Bhagwant Singh Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Arvind Kejriwal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD