Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

वानखेड़े में टॉस, पहले बल्लेबाजी, तेज गेंदबाज, पावर-प्ले और मध्य ओवर सेमीफाइनल के लिए प्रमुख संकेतक

Sports News, Cricket, CWC, CWC 2023, World Cup Schedule, ICC Cricket World Cup, ICC Cricket World Cup 2023, ICC Men Cricket World Cup, ICC Men Cricket World Cup 2023, Men Cricket World Cup 2023, Men Cricket World Cup, World Cup Points Table, Cricket World Cup Points Table
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 14 Nov 2023

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम बुधवार को पुरुष वनडे विश्व कप के इतिहास में कई यादगार मैचों का मेजबान रहा है, जिसमें 2011 का फाइनल भी शामिल है, जहां भारत ने ट्रॉफी उठाने का इंतजार खत्म किया और घरेलू प्रशंसकों के सामने गौरव हासिल किया। बुधवार को, जब भारत 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा तो वानखेड़े स्टेडियम पूरी तरह से नीले रंग से सजाया जाएगा। 

इस विश्व कप में, स्टेडियम ने चार मैचों की मेजबानी की है और यह कुछ संकेत प्रस्तुत करता है जो महत्वपूर्ण नॉकआउट मैच में दोनों टीमों के लिए सफलता की कुंजी हो सकते हैं।पहला कदम आदर्श रूप से टॉस जीतना है। क्रिकेट-21.कॉम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा विश्व कप में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने चार में से तीन मैच जीते हैं, जिसमें से एक मैच ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे बल्लेबाजी करते हुए जीता, जिसका कारण अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल की नाबाद 201 रन की आश्चर्यजनक पारी थी।

इस विश्व कप में चार मैचों में से दो-दो मौकों पर कप्तानों ने पहले बल्लेबाजी और पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना है। विश्व कप के लिए इस स्थान पर पहली पारी का औसत स्कोर 357/6 रहा है जबकि पहली पारी में जीत का औसत स्कोर 379/7 रहा है। दक्षिण अफ्रीका और भारत ने इस स्थान पर विश्व कप खेलों के पहले तीन मैचों में 350 से अधिक का स्कोर बनाया है और विजयी हुए हैं। बुधवार को वानखेड़े में टॉस जीतने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पहले बल्लेबाजी करने की धारणा का समर्थन करने के लिए और भी बहुत कुछ है।

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने दूधिया रोशनी में दूसरी बल्लेबाजी करने की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया है, क्योंकि विश्व कप के दौरान बल्लेबाजों को लक्ष्य का पीछा करते हुए इस स्थान पर 1-10 ओवरों में स्कोर बनाना मुश्किल हो गया था। पहली पारी में 1-10 ओवर के चरण में, रन-रेट 5.2 और गेंद प्रति बाउंड्री 7.2 के साथ 209 रन बने हैं। साथ ही, औसत रन और विकेट क्रमशः 52.3 और 1.3 हैं। लेकिन 1-10 ओवर के चरण में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने पर आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां करते हैं।

वानखेड़े स्टेडियम की रोशनी में नई गेंद अधिक स्विंग और सीम कर रही है, बल्लेबाज 4.2 की रन-रेट और 10.5 गेंद प्रति बाउंड्री की दर से केवल 168 रन ही बना पाए हैं। साथ ही, औसत रन और विकेट क्रमशः 42 और 4.3 हैं। लेकिन अगर कोई लंबे समय तक क्रीज पर टिकने के लिए तैयार है, तो जहां तक ​​पहली पारी का सवाल है, वह पावर-प्ले के आखिरी दस ओवरों में बड़े रन बना सकता है। 

पहली पारी के अंतिम दस ओवरों का स्कोर इस प्रकार है: 143/2, 144/2, 93/4 और 96/2, इस प्रकार यह दर्शाता है कि टीमें अपने बड़े हिटिंग कौशल के माध्यम से अंत में बड़ी पारी खेल सकती हैं। गेंदबाजी की बात करें तो वानखेड़े में टूर्नामेंट में अब तक तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। तेज गेंदबाजों ने 6.6 की इकॉनमी रेट और 26.4 की स्ट्राइक रेट से 29 के औसत से 47 विकेट लिए हैं। दूसरी ओर, स्पिनर 6 की इकॉनमी रेट और 70.2 के स्ट्राइक-रेट के साथ 70.1 के औसत से केवल 11 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

इसके अलावा, इस विश्व कप में वानखेड़े में पहली पारी की तुलना में दूसरी पारी में औसत और इकोनॉमी रेट के मामले में गेंदबाजों को अच्छी सफलता मिली है। दूसरी पारी के 1-10 ओवरों में, तेज गेंदबाजों का औसत और इकोनॉमी रेट क्रमशः 9.2 और 4.1 है, जबकि स्पिनरों के लिए संबंधित आंकड़े क्रमशः 0 और 5.5 हैं।

इसकी तुलना पहली पारी के 1-10 ओवरों से करें - तेज गेंदबाजों के लिए, यह औसत और इकोनॉमी रेट में क्रमशः 45.8 और 5.6 हो जाता है, जबकि स्पिनरों के लिए, यह क्रमशः 26 और 3.6 पढ़ता है। दूसरी पारी में 11-40 ओवरों के लिए, तेज गेंदबाजों का औसत और इकॉनमी रेट क्रमशः 23.3 और 6.1 है, जबकि स्पिनरों के लिए, यह क्रमशः 43.4 और 5.5 है।

पहली पारी में 11-40 ओवरों के संदर्भ में, तेज गेंदबाजों का औसत 59.5 और इकॉनमी दर 6.6 है, जबकि स्पिनरों के लिए, यह क्रमशः 96.8 और 5.9 की औसत और इकॉनमी दर है। जब दूसरी पारी में 41-50 ओवर की बात आती है, तो तेज गेंदबाजों का औसत और इकॉनमी रेट क्रमशः 39.5 और 8.2 होता है। उस अवधि में स्पिनरों के लिए समान आंकड़े क्रमशः 0 और 8.1 पढ़ते हैं। दूसरी ओर, 41-50 ओवर की पहली पारी में तेज गेंदबाजों का औसत 40.8 और इकॉनमी रेट 12.2 है, जबकि स्पिनरों के लिए यही आंकड़े क्रमशः 109 और 10.9 हैं।

स्पोर्टराडार द्वारा उपलब्ध कराए गए तथ्यों के अनुसार, भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच की बात करें तो मध्य ओवरों में 11-40 के बीच भारत के गेंदबाजों और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के बीच अहम मुकाबला होगा। टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड ने इस चरण में बल्ले से बेहद अच्छा प्रदर्शन किया है और 55.8 के औसत और 6.4 के रन रेट से 1563 रन बनाए हैं। दूसरी ओर, भारत उसी चरण में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली गेंदबाजी टीम रही है, जिसने 22.9 की औसत से 45 विकेट लिए हैं, जो औसतन प्रति गेम पांच विकेट है।

 भारत के करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, वर्तमान में टूर्नामेंट के नौ पारियों में 99 की औसत से 594 रन के साथ शीर्ष स्कोरर हैं, दोनों गति (69.2 की औसत से 346 रन) और स्पिन (248 की औसत से 248 रन) के खिलाफ समान रूप से प्रभावशाली रहे हैं। कोहली ने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना पसंद किया है, उन्होंने 17 पारियों में 71.8 की औसत से 1005 रन बनाए हैं, जिसमें पांच अर्द्धशतक और चार शतक शामिल हैं। उन्होंने धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में 95 रन की मैच जिताऊ पारी भी खेली थी।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सिर्फ छह पारियों में 9.6 की अविश्वसनीय औसत से 16 विकेट लेकर विश्व कप में अपना नाम रोशन किया है। वह पावरप्ले में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम रहे हैं, उन्होंने 6.3 की औसत और 8 की स्ट्राइक रेट से छह विकेट लिए हैं।शमी ने धर्मशाला में ग्रुप स्टेज गेम में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5/54 का सनसनीखेज प्रदर्शन किया, जो इस प्रतियोगिता में उनका पहला मैच भी था। 

उन्होंने वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 13 पारियों में 21.9 की औसत से 30 विकेट लेकर अविश्वसनीय संख्या का भी दावा किया है।भारत और न्यूजीलैंड दोनों के पास इन-फॉर्म और बेहद अनुभवी खिलाड़ियों के होने से, टॉस कैसे होगा, पहले कौन बल्लेबाजी करेगा, पहले दस ओवरों, मध्य-ओवरों और तेज गेंदबाजों के संदर्भ में टीमों का प्रदर्शन कैसा होगा, वानखेड़े में इस बहुप्रतीक्षित टकराव में निर्णायक साबित होगा जहां बुधवार को मुंबई की सभी सड़कें वानखेड़े की तरफ रुख करेंगी ।

 

Tags: Sports News , Cricket , CWC , CWC 2023 , World Cup Schedule , ICC Cricket World Cup , ICC Cricket World Cup 2023 , ICC Men Cricket World Cup , ICC Men Cricket World Cup 2023 , Men Cricket World Cup 2023 , Men Cricket World Cup , World Cup Points Table , Cricket World Cup Points Table

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD