Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा खन्ना अनाज मंडी का दौरा, गेहूँ के खरीद प्रबंधों का लिया जायज़ा

 

मार्शल आर्ट गतका अंतर्राष्ट्रीय खेल बनने के लिए तैयार: मनजिंदर सिंह सिरसा

दो दिवसीय 11वीं राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप दिल्ली में शुरू

Gatka, Gatka Championship, 11th National Gatka Championship, Manjinder Singh Sirsa, Delhi Sikh Gurdwara Management Committee, DSGMC, Harjeet Singh Grewal, Gatka Association of Delhi, National Gatka Association of India, NGAI, Delhi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

दिल्ली , 11 Oct 2023

नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एन.जी.ए.आई.) द्वारा आयोजित दो दिवसीय 11वीं राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप बुधवार को यहां तालकटोरा स्टेडियम में बड़े उत्साह और धूमधाम से शुरू हुई। इस चैंपियनशिप में 14 विभिन्न राज्यों के 900 से अधिक कुशल गतका खिलाड़ी (लड़के और लड़कियां) भाग ले रहे हैं जो विभिन्न आयु समूहों में स्थान और पदक जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इस अद्भुत खेल मेले की मेजबानी गतका एसोसिएशन आफ़ दिल्ली द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डी.एस.जी.एम.सी.) के सहयोग से की जा रही है।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि 'गतका सोटी' खेल एक गतिशील और प्रतिष्ठित खेल है जो निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि एशियाई खेलों और संभवत: ओलंपिक खेलों में गतके को शामिल करने से इसे वैश्विक स्तर पर बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार और भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा गतका सोटी खेल को 36वें राष्ट्रीय खेलों में शामिल करने से गतका को राष्ट्रीय खेल के रूप में मान्यता मिल गई है। 

उन्होंने इस उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद दिया और इस पारंपरिक खेल को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एन.जी.ए.आई.) को अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया। इस मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डी.एस.जी.एम.सी.) के महासचिव जगदीप सिंह काहलों ने अपने संबोधन के दौरान गतके के बारे में अपने विचार साझा करते हुए खिलाड़ियों को गतके को न केवल एक मार्शल आर्ट के रूप में बल्कि एक सक्षम खेल और आत्मरक्षा के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया। 

काहलों ने राजधानी में इस प्राचीन सिख मार्शल आर्ट को बढ़ावा देने के लिए डी.एस.जी.एम.सी. की ओर से एन.जी.ए.आई. और गतका एसोसिएशन दिल्ली को निरंतर समर्थन देने का भी वादा किया। इनके अलावा एन.जी.ए.आई. के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल और गतका एसोसिएशन ऑफ दिल्ली (जी.ए.डी.) के चेयरमैन सर्वजीत सिंह विरक कार्यकारी सदस्य डी.एस.जी.एम.सी. ने भी प्रेरक विचारों से श्रोताओं को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप न केवल देश की समृद्ध मार्शल आर्ट विरासत का प्रमाण है, बल्कि गतका के क्षेत्र में देश के युवाओं के समर्पण और प्रतिभा का भी प्रमाण है। 

इस तरह की राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करना एक खेल के रूप में गतके की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यात्रा का प्रतीक है जो गतके की वैश्विक खेल बनने की क्षमता को मजबूत करता है। इस मौके पर एन.जी.ए.आई. के उपाध्यक्ष और सचिव क्रमश: सुखचैन सिंह कलसानी और सिमरनजीत सिंह, जीएडी अध्यक्ष गुरमीत सिंह राणा, महासचिव जेपी सिंह, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील तेजिंदरपाल सिंह नलवा, बलजीत सिंह सचिव इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट अकादमी, इंदरजोध सिंह उपाध्यक्ष गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब, समीर सिंह अध्यक्ष सिख चैंबर ऑफ कॉमर्स, हरप्रीत सिंह सहोता, इवेंट मैनेजमेंट आदि भी उपस्थित थे।

 

 

Tags: Gatka , Gatka Championship , 11th National Gatka Championship , Manjinder Singh Sirsa , Delhi Sikh Gurdwara Management Committee , DSGMC , Harjeet Singh Grewal , Gatka Association of Delhi , National Gatka Association of India , NGAI , Delhi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD