Sunday, 03 March 2024

 

 

खास खबरें कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत स्थानीय निकाय विभाग और संसदीय मामलों के कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह द्वारा धर्मकोट के नये बस स्टैंड का उद्घाटन भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में 165 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील : पंजाब के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए नये विचारों और खोजों का प्रयोग करें हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की विविध विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया अमित शाह ने नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC) का उद्घाटन किया कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत आईवीवाई ग्रुप ने ओबेसिटी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने किया "जिगरबाज खेल महासंग्राम" का पोस्टर लॉन्च आर्टिकल 370 ने कई लोगों को प्रेरित किया : यामी गौतम मेरे लिए किरदार से प्यार करना ज़रूरी है- राशि खन्ना त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा होशियारपुर और साथ लगते कंडी क्षेत्रों के गाँवों को नहरी पानी प्रोजैक्ट मुहैया करवाने की हिदायत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि भेंट पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'नए युग के विश्वविद्यालयों का विचार' विषय पर स्थापना दिवस व्याख्यान का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने की मुख्यमंत्री से भेंट भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे 143.16 करोड़ रुपयेः मुख्यमंत्री विधानसभा में कांग्रेस का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : हरसुखिंदर सिंह बब्बी बादल बादल परिवार सरकारी सुविधाओं का आदतन लाभार्थी : मलविंदर सिंह कंग समाज के साधन संपन्न और हाशीए पर धकेले वर्गों के बीच वाला फ़र्क मिटाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध : राज्यपाल

 

मार्शल आर्ट गतका अंतर्राष्ट्रीय खेल बनने के लिए तैयार: मनजिंदर सिंह सिरसा

दो दिवसीय 11वीं राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप दिल्ली में शुरू

Gatka, Gatka Championship, 11th National Gatka Championship, Manjinder Singh Sirsa, Delhi Sikh Gurdwara Management Committee, DSGMC, Harjeet Singh Grewal, Gatka Association of Delhi, National Gatka Association of India, NGAI, Delhi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

दिल्ली , 11 Oct 2023

नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एन.जी.ए.आई.) द्वारा आयोजित दो दिवसीय 11वीं राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप बुधवार को यहां तालकटोरा स्टेडियम में बड़े उत्साह और धूमधाम से शुरू हुई। इस चैंपियनशिप में 14 विभिन्न राज्यों के 900 से अधिक कुशल गतका खिलाड़ी (लड़के और लड़कियां) भाग ले रहे हैं जो विभिन्न आयु समूहों में स्थान और पदक जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इस अद्भुत खेल मेले की मेजबानी गतका एसोसिएशन आफ़ दिल्ली द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डी.एस.जी.एम.सी.) के सहयोग से की जा रही है।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि 'गतका सोटी' खेल एक गतिशील और प्रतिष्ठित खेल है जो निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि एशियाई खेलों और संभवत: ओलंपिक खेलों में गतके को शामिल करने से इसे वैश्विक स्तर पर बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार और भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा गतका सोटी खेल को 36वें राष्ट्रीय खेलों में शामिल करने से गतका को राष्ट्रीय खेल के रूप में मान्यता मिल गई है। 

उन्होंने इस उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद दिया और इस पारंपरिक खेल को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एन.जी.ए.आई.) को अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया। इस मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डी.एस.जी.एम.सी.) के महासचिव जगदीप सिंह काहलों ने अपने संबोधन के दौरान गतके के बारे में अपने विचार साझा करते हुए खिलाड़ियों को गतके को न केवल एक मार्शल आर्ट के रूप में बल्कि एक सक्षम खेल और आत्मरक्षा के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया। 

काहलों ने राजधानी में इस प्राचीन सिख मार्शल आर्ट को बढ़ावा देने के लिए डी.एस.जी.एम.सी. की ओर से एन.जी.ए.आई. और गतका एसोसिएशन दिल्ली को निरंतर समर्थन देने का भी वादा किया। इनके अलावा एन.जी.ए.आई. के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल और गतका एसोसिएशन ऑफ दिल्ली (जी.ए.डी.) के चेयरमैन सर्वजीत सिंह विरक कार्यकारी सदस्य डी.एस.जी.एम.सी. ने भी प्रेरक विचारों से श्रोताओं को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप न केवल देश की समृद्ध मार्शल आर्ट विरासत का प्रमाण है, बल्कि गतका के क्षेत्र में देश के युवाओं के समर्पण और प्रतिभा का भी प्रमाण है। 

इस तरह की राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करना एक खेल के रूप में गतके की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यात्रा का प्रतीक है जो गतके की वैश्विक खेल बनने की क्षमता को मजबूत करता है। इस मौके पर एन.जी.ए.आई. के उपाध्यक्ष और सचिव क्रमश: सुखचैन सिंह कलसानी और सिमरनजीत सिंह, जीएडी अध्यक्ष गुरमीत सिंह राणा, महासचिव जेपी सिंह, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील तेजिंदरपाल सिंह नलवा, बलजीत सिंह सचिव इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट अकादमी, इंदरजोध सिंह उपाध्यक्ष गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब, समीर सिंह अध्यक्ष सिख चैंबर ऑफ कॉमर्स, हरप्रीत सिंह सहोता, इवेंट मैनेजमेंट आदि भी उपस्थित थे।

 

 

Tags: Gatka , Gatka Championship , 11th National Gatka Championship , Manjinder Singh Sirsa , Delhi Sikh Gurdwara Management Committee , DSGMC , Harjeet Singh Grewal , Gatka Association of Delhi , National Gatka Association of India , NGAI , Delhi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD