Friday, 23 February 2024

 

 

खास खबरें पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया PEC के विद्यार्थियों ने IGNUS 2024 में दिखाए अपने जौहर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया पीईसी चंडीगढ़ के गणित विभाग ने हालिया प्रगति पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया

 

उद्यमिता में अग्रणी जे.ए.चौधरी को चितकारा यूनिवर्सिटी ने मानद डॉक्टरेट के साथ किया सम्मानित

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara, J A Chowdary
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बनूड़/राजपुरा , 19 Sep 2023

चितकारा यूनिवर्सिटी  ने  इंटरनेशनल स्टार्टअप फाउंडेशन के अध्यक्ष और  संस्थापक जे.ए. चौधरी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान करके सम्मानित किया। उद्यमिता के गतिशील क्षेत्र में उनके परिवर्तनकारी योगदान के लिए उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया। जे.ए. चौधरी द्वारा स्थापित इंटरनेशनल स्टार्टअप फाउंडेशन वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप और उद्यमी दोनों के प्रचार और समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है। 

उभरते हुए इनोवेटर्स  के लिए यह  परामर्श, संसाधन और एक जीवंत मंच प्रदान करता है। चितकारा यूनिवर्सिटी, के चांसलर डॉ. अशोक चितकारा और चितकारा यूनिवर्सिटी,की प्रो चांसलर, डॉ. मधु चितकारा, ने  चितकारा यूनिवर्सिटी पंजाब कैंपस में उन्हें मानद उपाधि प्रदान की।

चितकारा यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. अशोक चितकारा ने जे.ए. चौधरी के प्रयासों को तारीफ करते हुए कहा, “ जे.ए. चौधरी के असाधारण नेतृत्व और महत्वपूर्ण भूमिका के कारण हैदराबाद में आईटी क्रांति संभव हो सकी। कई पुरस्कार और सम्मान हासिल कर  चुके चौधरी समाज में बदलाव लाने में कामयाब रहे हैं। 

एक विशेषज्ञ के तौर आईटी क्षेत्र के उद्योगों से संबंधित व्यापक और महत्वपूर्ण मामलों में उनकी राय और सलाह दुनिया भर में मांगी  जाती है। चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने जे.ए. चौधरी को बधाई दी और कहा, चौधरी का आईटी इंडस्ट्री में काम करने का एक शानदार अतीत रहा है। 

अपने 25 वर्षों से अधिक के करियर में उन्होंने कई प्रतिष्ठित संस्थानों में योगदान दिया है, वे हमेशा नए आसमान की तलाश करते हैं और अपनी सोच से भविष्य़ का निर्माण करते हैं। इस मौके पर अपने अभिभाषण में जे.ए. चौधरी ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि देने के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके लिए यह सम्मान हासिल करना एक गर्व और सौभाग्य की बात है। 

उन्होंने कहा कि मैं विशेष रूप से डॉ. अशोक चितकारा और डॉ. मधु चितकारा को धन्यवाद देना चाहूँगा। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से चितकारा यूनिवर्सिटी ने इंडस्ट्री ओरिएंटेड कोर्सेस को शुरू करके शिक्षा जगत में अपनी पहचान बनाई है वह  वास्तव में  सराहनीय है। 

मुझे उम्मीद है कि वे शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बने रहेंगे और नई ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे।'' उन्होंने शिक्षा और उद्यमिता दोनों में  उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी की सराहना की।  

जे.ए. चौधरी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास से सॉलिड स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स में एम.टेक और  एसके यूनिवर्सिटी से एमएससी की डिग्री हासिल की है। उन्होंने अपना करियर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में एक वैज्ञानिक के रूप में शुरू किया, जहां वे भास्कर, रोहिणी और आर्यभट्ट उपग्रहों के लिए टेलीमेट्री उपप्रणाली डिजाइन करने में शामिल थे। 

उन्होंने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) में भी काम किया, जहां उन्होंने ऐसे तंत्र विकास में योगदान दिया जो बीएचईएल के बिजली के स्टेशनों के  प्रदूषण स्तर की ऑनलाइन निगरानी कर सकता है।  चौधरी ने एनआरडीसी,  भारत सरकार से मेरिटोरियस इनवेंशन अवार्ड, भारतीय आईटी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एचएमए उत्कृष्टता पुरस्कार; आंध्र में आईटी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए   एचआईएसईए  उत्कृष्टता पुरस्कार हासिल किए। 

इसके अलावा 2020 मे एचआईएसईए ने उन्हें "लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड" से सम्मानित किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में  तेलुगु एसोसिएशन आफ  टेक्सास स्टेट ने  1990 के दशक  में  उन्हें अवार्ड आफ एक्सीलेंस " भी दिया।

चौधरी को हैदराबाद में हाईटेक  सिटी और साइबराबाद, तिरुपति में आईआईडीटी की स्थापना और हैदराबाद में अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान को बनाने में ;प्रमुख वास्तुकारों में से एक का श्रेय दिया गया। वह पोर्टल प्लेयर के सह-संस्थापक हैं, जिसे 2007 में एनवीडिया द्वारा अधिग्रहित किया गया था और वह हैदराबाद एंजल्स के  सह-संस्थापक और बोर्ड के सदस्य  भी हैं।

इसके अलावा, उन्होंने उस चिप के विकास का नेतृत्व किया जिसने आईपोड के पहले जनरेशन का निर्माण किया।  चौधरी आंध्र प्रदेश के इंडस्ट्री डेवलपमेंट फोरम फार  आंध्र प्रदेश के चैयरमेन  के अलावा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (तेलंगाना और आंध्र प्रदेश), के अध्यक्ष के अलावा अनंतपुर डेवलपमेंट इनिशिएटिव फाउंडेशन और फूड 360 फाउंडेशन के अध्यक्ष भी रहे हैं।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara , J A Chowdary

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD