Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू

 

अमृतसर को विवाह के जश्नों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर विकसित करने की असीम संभावनाएं; पैनलिस्टों ने दिया सुझाव

Punjab Tourism Summit, Punjab Tourism Summit 2023, Tourism Summit, Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar, Mohali, S.A.S. Nagar Mohali, Sahibzada Ajit Singh Nagar, Tourism Summit and Travel Mart 2023, Rangla Punjab, Amity University Mohali
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोहाली , 11 Sep 2023

एमिटी यूनिवर्सिटी मोहाली में करवाए जा रहे अपनी किस्म के पहले पंजाब टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट के दौरान ‘अमृतसर एैज ए वैडिंग डेस्टिनेशन’, सैशन करवाया गया, जिसका उद्देश्य अमृतसर को मौजूदा समय में धार्मिक पर्यटन केंद्र होने के साथ-साथ इसको बड़े स्तर पर विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर प्रोत्साहित करना रहा। 

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करवाए गए इस तीन दिवसीय समागम के पहले दिन करवाए गए इस सैशन के दौरान अमृतसर की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत और विवाहों एवं अन्य समागमों के लिए पसन्दीदा विकल्प सम्बन्धी इसकी बढ़ रही प्रसिद्धि को बखूबी दिखाया गया।  

इससे पहले सम्मेलन के मुख्य समागम के दौरान मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान ने अमृतसर के बाहरी इलाके को विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर विकसित कर पंजाब को देश का अग्रणी पर्यटन स्थान बनाने के लिए सरकार की वचनबद्धता को प्रकट किया।  

सैशन के दौरान प्रसिद्ध वक्ताओं ने साझे तौर पर सहमति जताई कि जहाँ अमृतसर को लम्बे समय से धार्मिक पर्यटन के प्रसिद्ध स्थान के तौर पर जाना जाता है, वहीं इस शहर को विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर विकसित करने से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।  

जिक्रयोग्य है कि ‘सिफ्ती दा घर’ के तौर पर जानी जाती पवित्र नगरी अमृतसर पहले ही अपने शानदार रेल, हवाई और सडक़ीय संपर्क के साथ-साथ शानदार मेहमाननवाजी और विरासती इमारतों की बहुतायत के कारण दुनिया भर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही है।

आई.टी.सी. फॉच्र्यून होटल्ज़ के मैनेजिंग डायरैक्टर श्री समीर एम.सी. ने कहा कि अमृतसर शहर, जहाँ हरिमंदिर साहिब सुशोभित है, एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र होने के साथ ही बड़े विवाह समागमों और अन्य समागमों के लिए एक पसन्दीदा स्थान के तौर पर उभर रहा है। 

उन्होंने कहा कि यदि अमृतसर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को समागमों और जश्नों के पसन्दीदा स्थान के तौर पर विकसित किया जाए तो यह विवाहों के अलावा विभिन्न तरह के समागमों और जश्नों को आकर्षित करेगा। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि अमृतसर को केवल विवाहों के लिए नहीं, बल्कि हर तरह के जश्नों के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।   

पनाश वल्र्ड की डायरैक्टर श्रीमति लवलीन अरुन मुल्तानी ने कहा कि अमृतसर को विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर विकसित करने के लिए यह उपयुक्त समय है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के रिवायती विवाह वाले स्थान मौजूदा समय में अपनी लोकप्रियता खो रहे हैं और लोग नयी संभावनाओं की खोज कर रहे हैं। 

इसके अलावा नई पीढिय़ों की नयी सोच के मद्देनज़र अमृतसर शहर को विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर स्थापित करने के लिए ज़रुरी अनुकूल बदलाव करने चाहिए। टच वुड के संस्थापक श्री विजय अरोड़ा ने अमृतसर के पास मौजूद अवसरों की भरमार पर ज़ोर देते हुए ऐतिहासिक इमारतों और हवेलियों समेत शहर की समृद्ध विरासत का प्रयोग करने का सुझाव दिया, जिससे विवाह समागमों के लिए बेहतरीन स्थानों की खोज करने वाले सैलानियों को आकर्षित किया जा सके।  

वैडिंग सूत्रा के सी.ई.ओ. श्री पारथिप थियागराजन ने कहा कि अमृतसर में पहले ही बहुत से सफल विवाह समागम हो चुके हैं, जो विवाह समागमों के प्रमुख स्थान के तौर पर इसकी संभावना को दिखाते हैं। रैडीसन होटल्ज़ के डायरैक्टर श्री देवाशीष श्रीवास्तव ने सुझाव दिया कि अकेले अमृतसर की बजाये पूरे पंजाब को विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान माना जाना चाहिए। 

उन्होंने विवाह के जश्नों के प्रतीक के तौर पर अमृतसर को सजाने के लिए ब्रांडिंग, को-ब्रांडिंग और हिस्सेदारी की महत्ता पर ज़ोर दिया। मशहूर सेलिब्रिटी वैडिंग प्लैनर श्री चेतन वोहरा ने अमृतसर को विवाह समागमों के लिए प्रमुख स्थान के तौर पर विकसित करने के दृष्टिकोण के समर्थन के लिए इस स्थान की तैयारी, आने-जाने के लिए उचित साधन और आस-पास के क्षेत्रों के विकास की महत्ता को उजागर किया।   

सैशन के दौरान अमृतसर को एक पर्यटन स्थान के तौर पर बहु-पक्षीय रूप देने के बारे में भी चर्चा की गई, जो आध्यात्मिक और विवाह सम्बन्धी शानदार तजुर्बों में रुचि रखने वालों की माँग को पूरा करता है। शहर की ऐतिहासिक महत्ता, भवन-निर्माण कला के अजूबे और सांस्कृतिक समृद्धि सामुहिक तौर पर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय सैलानियों को आकर्षित करने में योगदान देते हैं।   

वक्ताओं ने धार्मिक पर्यटन और विवाह समागमों के लिए पसन्दीदा स्थान के तौर पर अमृतसर की संभावना पर ज़ोर दिया। सैशन के दौरान शहर की सांस्कृतिक समृद्धि, ऐतिहासिक महत्ता और आधुनिक सुविधाओं को भी दिखाया गया, जिसने लोगों को, परम्परा, सभ्याचार और आधुनिकता के सुमेल अमृतसर को न केवल आध्यात्मिक महत्ता वाले स्थान के तौर पर देखने के लिए, बल्कि एक विलक्षण और मनमोहक विवाह समागमों वाले स्थान के तौर पर भी देखने के लिए प्रोत्साहित किया। सैशन के दौरान दर्शकों द्वारा बहुत से नवीन विचार और सुझाव भी साझे किए गए।

 

Tags: Punjab Tourism Summit , Punjab Tourism Summit 2023 , Tourism Summit , Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar , Mohali , S.A.S. Nagar Mohali , Sahibzada Ajit Singh Nagar , Tourism Summit and Travel Mart 2023 , Rangla Punjab , Amity University Mohali

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD