Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू

 

पहला टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट 2023: पंजाब दुनिया भर के सैलानियों को आकर्षित करने के लिए रिवायती पकवानों की पेशकश के लिए तैयार

‘‘अमृतसर्स हिंटरलैंड एंड क्लेनरी टूरिज्म’’ सैशन के दौरान वक्ताओं ने पंजाबी रिवायती पकवानों को फिर सुरजीत करने के बारे में की विचार-चर्चा

Punjab Tourism Summit, Punjab Tourism Summit 2023, Tourism Summit, Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar, Mohali, S.A.S. Nagar Mohali, Sahibzada Ajit Singh Nagar, Tourism Summit and Travel Mart 2023, Rangla Punjab, Amity University Mohali
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर , 11 Sep 2023

जैसे कि पंजाबियों को उनके आत्थिय और स्वादिष्ट पकवानों के लिए जाना जाता है, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अपने पहले टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट 2023 के द्वारा दुनिया भर के सैलानियों को राज्य की ओर आकर्षित करने के लिए रिवायती स्वादिष्ट पकवानों की पेशकश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।  

एमिटी यूनिवर्सिटी में पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामले विभाग और निवेश पंजाब द्वारा साझे तौर पर करवाए जा रहे पहले टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट 2023 के शुरुआती दिन के मौके पर ‘‘अमृतसर्स हिंटरलैंड एंड क्लेनरी टूरिज्म’’ विषय पर एक पैनल चर्चा की गई।

इस विषय पर चर्चा में शामिल होते हुए पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले विभाग के प्रमुख सचिव राखी गुप्ता भंडारी ने कहा कि जब हम पकवानों की बात करते हैं तो पंजाब का नाम सबसे ऊपर होता है और दुनिया भर में कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहाँ आपको पंजाबी पकवान न मिलते हों।  

उन्होंने कहा कि जहाँ दुनिया भर के लोग पंजाबी पकवानों का स्वाद लेते हैं, वहीं पंजाब के कई मशहूर पकवान ऐसे भी हैं जिनमें फाजिल्का का स्थानीय तौर पर मशहूर तोशा, कोटकपूरा का आटा चिकन, कोटकपूरा का ढौडा आदि शामिल हैं, जिनको विश्व स्तर पर मान्यता की ज़रूरत है।  

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए पार्टनर केपीएमजी हिमांशु रतन, जो सैशन के संचालक थे, ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे प्रामाणिक और लुभावने तज़ुर्बों में रूचि रखने वाले सैलानियों को आकर्षित करने के लिए अमृतसर और इसके पास के इलाकों के रिवायती पकवानों का लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व- प्रसिद्ध अमृतसरी कुलचे से लेकर कम जाने-पहचाने क्षेत्रीय पकवानों तक, भोजन और सभ्याचार के मामले में अमृतसर की विरासत शानदार है।  

सम्मेलन के प्रवक्ता के तौर पर शामिल हुए ‘साडा पिंड’ के सीएमडी ईश गंभीर ने पंजाब के पकवानों को इसकी विरासत, सभ्याचार और परंपरा के साथ-साथ पेश करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अमृतसर में अपने बहु-चर्चित प्रोजैक्ट ‘साडा पिंड’ की शुरुआत की और साथ लगते गाँवों के लोगों को अपने साथ जोडक़र और पुरानी चीजें, जिनको लोगों ने नकार दिया था, को प्राचीन कलाकृतियों में तबदील कर दिया।  

 इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटैक) अमृतसर चैप्टर के कनवीनर गगनदीप सिंह ने बाजरे को ख़ुराक में शामिल करने पर ज़ोर दिया।प्रसिद्ध शैफ और इंडियन फेडरेशन ऑफ क्लेनरी एसोसिएशन के प्रधान मनजीत सिंह गिल ने रिवायती पंजाबी भोजन को फिर सुरजीत करने पर ज़ोर दिया, जिस संबंधी लोग अवगत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि खाना बनाना ज्ञान और हुनर का सुमेल है।उन्होंने यह भी कहा कि पंजाबी खाने के बारे में डॉक्यूमेंट्री बनाई जानी चाहिए, जिससे होटल मैनेजमेंट के विद्यार्थी रिवायती पंजाबी खाने के स्वाद को अगले स्तर तक ले जा सकें।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटजऱ् (आई.ए.टी.ओ.) पंजाब चैप्टर के चेयरमैन मनमीत सिंह ने पंजाब सरकार द्वारा टूरिज्म समिट को एक बड़ी पहल करार देते हुए कहा कि जहाँ तक पंजाबी पकवानों का सवाल है, यह दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं और इसको दुनिया भर के सभी लोग पसंद करते हैं। उन्होंने स्कूली शिक्षा में खाना बनाने की कला को शामिल करने के बारे में भी बात की, जिससे पंजाब से और अधिक शैफ पैदा किये जा सकें, जो पंजाबी पकवानों को विश्व स्तर पर ले जा सकें।

 

Tags: Punjab Tourism Summit , Punjab Tourism Summit 2023 , Tourism Summit , Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar , Mohali , S.A.S. Nagar Mohali , Sahibzada Ajit Singh Nagar , Tourism Summit and Travel Mart 2023 , Rangla Punjab , Amity University Mohali

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD