Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ‘बंगस एडवेंचर फेस्टिवल‘ का उद्घाटन किया

बंगस घाटी एक प्रमुख ऑफबीट गंतव्य के रूप में उभरी है, महोत्सव इसकी ग्रामीण और साहसिक पर्यटन क्षमता को उजागर करेगा-एलजी सिन्हा

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Bangus Adventure Festival, Kupwara, Deputy Commissioner Kupwara, Ayushi Sudan, District Administration Kupwara
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुपवाड़ा , 10 Sep 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बंगस घाटी का दौरा किया और ‘बंगस एडवेंचर फेस्टिवल‘ का उद्घाटन किया।अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर आये पर्यटकों का स्वागत किया और कहा कि हम ‘अतिथि देवो भव‘ के आदर्श वाक्य पर चलते हैं, जो हमारी संस्कृति में भी गूंजता है। 

मुझे उम्मीद है कि आप सभी इस खूबसूरत बंगस घाटी की अपनी यात्रा से अच्छी यादें अपने साथ ले जाएंगे, जो एक प्रमुख ऑफबीट गंतव्य के रूप में उभरी है। बंगस जैसे जम्मू-कश्मीर के कई ऑफबीट गंतव्य आरामदायक रोमांच और मनमोहक अनुभवों की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए आदर्श स्थान हैं। रोमांच, उत्तम व्यंजन, तीर्थयात्रा, पारंपरिक हस्तशिल्प से लेकर शांत पहाड़ों तक, जम्मू कश्मीर यात्रियों को कुछ भी और सब कुछ प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि यह महोत्सव बंगस घाटी की ग्रामीण और साहसिक पर्यटन क्षमता को उजागर करेगा, इसकी आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा देगा और स्थानीय कारीगरों को पारंपरिक कला और शिल्प प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर की पर्यटन क्षमता पर भी प्रकाश डाला और यूटी के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए यूटी प्रशासन के प्रयासों को साझा किया।

उपराज्यपाल ने कहा “हमने पर्यटन उद्योग को पूरी तरह से बदल दिया है और जम्मू कश्मीर को सबसे आशाजनक गंतव्य के रूप में स्थान दिया गया है। पर्यटन क्षेत्र जल्द ही केंद्र शासित प्रदेश के लिए विकास का इंजन बन जाएगा।” उन्होंने कहा कि यूटी प्रशासन का उद्देश्य बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करना और यात्रियों, खोजकर्ताओं और कला प्रेमियों को जीवन भर का अनुभव प्रदान करना है।

विरासत स्थलों, ऑफबीट, साहसिक और आध्यात्मिक स्थलों सहित लगभग 300 नए गंतव्यों को विकसित किया जा रहा है ताकि घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए गतिविधियों, त्योहारों, प्राकृतिक दृश्यों, खरीदारी और सुरम्य बिस्तर और नाश्ता होम-स्टे और शांत गांव से भरे विभिन्न प्रवेश द्वार विकल्प प्रदान किए जा सकें।

इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने कहा, भारत की जी20 प्रेसीडेंसी ने देश के प्रत्येक नागरिक को गौरवान्वित किया है। जम्मू-कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के बाद, हम जम्मू कश्मीर में विदेशी पर्यटकों के आगमन में कई गुना वृद्धि देख रहे हैं। आज रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक केंद्र शासित प्रदेश का दौरा कर रहे हैं, यह जम्मू कश्मीर की नई आकांक्षा का भी प्रतिबिंब है।

बंगस में, उपराज्यपाल ने नागरिकों से केंद्रशासित प्रदेश के स्थायी सामाजिक-आर्थिक विकास को प्राप्त करने के लिए शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने को कहा।उन्होंने कहा कि शांति के बिना कोई विकास और पर्यटन नहीं हो सकता। शांति सुनिश्चित करना न केवल सुरक्षा बलों और पुलिस का काम है बल्कि स्थानीय निवासियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों सहित सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी। 

उन्होंने कहा कि वर्षों के आतंकवाद और उसके पारिस्थितिकी तंत्र ने शांति और समृद्धि को नष्ट कर दिया है, जबकि पर्यटन सभी को एकजुट कर रहा है।उपराज्यपाल ने पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं बनाने में निजी खिलाड़ियों, स्थानीय लोगों और युवाओं की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने उत्सव के एक भाग के रूप में विभिन्न रैलियों और गतिविधियों को हरी झंडी दिखाई। बंगस एडवेंचर फेस्टिवल ने पर्यटकों के लिए पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, हॉट एयर बैलून, एटीवी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल आदि जैसी कई गतिविधियों की पेशकश की है।

 इस अवसर पर अध्यक्ष जिला विकास परिषद कुपवाड़ा इरफान सुल्तान पंडितपोरी, जीओसी वज्र डिवीजन मेजर जनरल गिरीश कालिया, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय बिधूड़ी, सचिव पर्यटन विभाग डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह, उपायुक्त कुपवाड़ा सुश्री आयुषी सूदन, उपाध्यक्ष डीडीसी कुपवाड़ा हाजी फारूक, पीआरआई सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी, स्थानीय निवासी और बड़ी संख्या में पर्यटक उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Bangus Adventure Festival , Kupwara , Deputy Commissioner Kupwara , Ayushi Sudan , District Administration Kupwara

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD