Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरेज में शिना सांस्कृतिक केंद्र शिनोन मीरास का उद्घाटन किया

भारतीय सेना और जिला प्रशासन द्वारा विकसित केंद्र को दर्द-शिन समुदाय के लोगों को समर्पित किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Mohammad Umar Dar, Bandipora, Deputy Commissioner Bandipora, Dr Owais Ahmad
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बांदीपोरा , 28 Aug 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भारतीय सेना और जिला प्रशासन द्वारा विकसित शिना सांस्कृतिक केंद्र ‘शिनोन मीरास‘ का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने दर्द-शिन समुदाय के लोगों को बधाई दी और अमृत काल में इस असाधारण पहल के लिए भारतीय सेना के प्रयासों की सराहना की।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘यह केंद्र दर्द-शिन आदिवासी समुदाय की गौरवशाली कलात्मक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने और दुनिया को इसकी समृद्ध संस्कृति की झलक प्रदान करने के लिए एक अनूठी श्रद्धांजलि है।‘‘ उन्होंने कहा, दर्दिसों के लिए भारत का पहला संग्रहालय शिना संस्कृति, भाषाओं और गुरेजी जीवन शैली की यात्रा का पता लगाता है। 

मेरा मानना है कि शिनोन मीरास भारत के इस बेहतरीन ऑफ-बीट डेस्टिनेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। संग्रहालय के विभिन्न खंड यात्रियों, इतिहासकारों को मूर्त और अमूर्त कला का पता लगाने और समुदाय को अपनी कहानियां बताने और परंपराओं को प्रदर्शित करने के लिए एक जीवंत स्थान प्रदान करेंगे।

उपराज्यपाल ने राष्ट्र निर्माण में दर्द-शिन समुदाय के अपार योगदान को स्वीकार करने के लिए सेना, जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग के संयुक्त प्रयास की सराहना की। संग्रहालय के निर्माण के लिए सेना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ साझेदारी की थी। इसमें डिजिटल डिस्प्ले, प्रदर्शनी, कलाकृतियाँ, वस्त्र, इंटरैक्टिव बोर्ड और दर्दिस्तान, किशनगंगा नदी, गुरेजी जीवन शैली, भाषा अनुभाग, भारतीय सेना के साथ सहजीवी संबंध, स्मारिका अनुभाग और एवी कक्ष सहित विभिन्न अनुभागों का मिश्रण है। 

सप्ताहांत के दौरान स्थानीय सांस्कृतिक नृत्य समूहों के प्रदर्शन के लिए किशनगंगा नदी के तट पर 150 लोगों की क्षमता वाले ओपन एयर एम्फीथिएटर का निर्माण किया गया है। संग्रहालय की एक वेबसाइट और समृद्ध सोशल मीडिया उपस्थिति भी है। उद्घाटन समारोह में, उपराज्यपाल ने गुरेज के समावेशी विकास के लिए यूटी प्रशासन के प्रयासों को साझा किया।

उन्होंने कहा “गुरेज ने पिछले तीन वर्षों में कई परिवर्तन देखे हैं। हमारा समर्पित ध्यान भौतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना, पर्याप्त कुशल जनशक्ति सुनिश्चित करना और नए व्यावसायिक उद्यमों को फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करना है। हमारा सामूहिक उद्देश्य आज की कमजोरी को कल की ताकत में बदलना है।

उपराज्यपाल ने गुरेज की पर्यटन क्षमता का दोहन करने के लिए की गई नई पहलों पर भी प्रकाश डाला। पर्यटन क्षेत्र में भारी वृद्धि देखी गई है, जो पहले एक साल में 700-800 पर्यटकों से बढ़कर इस साल 15 अगस्त तक 35,000 हो गई है। आज, गुरेज में पर्यटकों की बढ़ती आमद ने स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है और लोगों को रोजगार के बड़े अवसर प्रदान कर रहा है। 

बिजली क्षेत्र पर बोलते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि यह क्षेत्र दशकों से गुरेज के लोगों के लिए बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। हम बिजली के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं, एनएचपीसी बिजली परियोजना और 33 केवी लाइन पर काम तेज कर दिया गया है और गांवों के बीच अंतर-कनेक्टिविटी के लिए बुनियादी ढांचे पर काम शुरू हो गया है।

उपराज्यपाल ने बताया कि प्रशासन ने किसान संपर्क अभियान को 15 दिनों तक बढ़ाने का फैसला किया है और अधिकारियों को गुरेज के अधिक किसानों को इस प्रयास से जोड़ने के लिए प्रेरित किया है। गुरेज में, उपराज्यपाल ने पीआरआई प्रतिनिधियों, होटल व्यवसायियों और युवा क्लब संघों के सदस्यों सहित विभिन्न सार्वजनिक प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की और उन्हें उनके वास्तविक मुद्दों और शिकायतों के समयबद्ध निवारण का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने गुरेज के दर्द समुदाय को लद्दाख से जोड़ने वाली दावर-द्रास-दारचिक कार रैली को हरी झंडी दिखाई और गुरेज के बच्चों के बीच शिना मातृभाषा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शिना भाषा प्राइमर का अनावरण किया। उन्होंने ‘मेरी माटी मेरा देश‘ में योगदान के रूप में वज्र टॉप की मिट्टी ले जाने वाले भारतीय सेना के वज्र टॉप अभियान को भी हरी झंडी दिखाई।

इस अवसर पर जीओसी-इन-सी उत्तरी कमान लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, जीओसी 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, बांदीपोरा के उपायुक्त डॉ. ओवैस अहमद, वरिष्ठ नागरिक, पुलिस और सेना अधिकारी, पीआरआई प्रतिनिधि, जनजातीय समुदाय के सदस्य, छात्र और स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Mohammad Umar Dar , Bandipora , Deputy Commissioner Bandipora , Dr Owais Ahmad

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD