Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

चीफ़ जस्टिस रवि शंकर झा द्वारा पंजाब के ‘‘लीगल ऐड डिफेंस काउंसिल सिस्टम’’ दफ़्तरों का वर्चुअल उद्घाटन

Judiciary, Ravi Shankar Jha, Chief Justice Punjab & Haryana High Court, Punjab State Legal Services Authority
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 17 Aug 2023

चीफ़ जस्टिस माननीय रवि शंकर झा द्वारा आज पंजाब के 14 जिलों में ‘‘लीगल ऐड डिफेंस काउंसिल सिस्टम’’ के दफ़्तरों का वर्चुअल उद्घाटन किया गया। इस सम्बन्धी मैंबर सचिव जी द्वारा बताया गया कि लीगल ऐड डिलिवरी सिस्टम को और ज्यादा प्रभावी और नतीजा-प्रमुख बनाने के लिए नेशनल लीगल सर्विसेज़ अथॉरिटी (नालसा) ने लीगल ऐड डिफेंस काउंसिल सिस्टम का संकल्प लिया है जोकि सार्वजनिक डिफैंडर सिस्टम की तर्ज़ पर है।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ़ जस्टिस और पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी के पैटर्न-इन-चीफ़ माननीय श्री जस्टिस रवि शंकर झा ने पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी के कार्यकारी चेयरमैन माननीय जस्टिस श्री गुरमीत सिंह संधावालीया, माननीय जस्टिस श्री अरुण पल्ली और माननीय जस्टिस श्रीमती हरप्रीत कौर जीवन की हाज़िरी में पंजाब के 14 ज़िला कानूनी सेवा अथॉरिटी अमृतसर, बरनाला, फरीदकोट, फ़िरोज़पुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, लुधियाना, मोगा, पठानकोट, पटियाला, रूपनगर, श्री मुक्तसर साहिब और तरन तारन में “लीगल ऐड डिफेंस काउंसिल सिस्टम’’ दफ़्तरों का वर्चुअली उद्घाटन किया है। 

इस मौके पर पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी के कार्यकारी चेयरमैन माननीय जस्टिस श्री गुरमीत सिंह संधावालीया ने ज़िला और सैशन जजों, सचिवों, ज़िला कानूनी सेवा अथॉरिटीज़ और एल. ए. डी. सी. एस. के अधीन लगे वकीलों को संबोधन करते हुये बताया कि पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी उन लोगों को कानूनी सेवाएं प्रदान करती है जो कानूनी सेवा अथॉरिटीज़ एक्ट, 1987 की धारा 12 में दर्शाये मापदण्डों अनुसार गिरफ़्तारी से पहले, गिरफ़्तारी के मौके, रिमांड और आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता के लिए योग्य हैं। 

उन्होंने आगे बताया कि लीगल एड डिफेंस काउंसल सिस्टम के अंतर्गत चुने गए वकील अपनी निजी प्रेक्टिस नहीं कर सकते और वह समाज के कमज़ोर और पिछड़े वर्गों को समय पर और सही सलाह के लिए ज़िम्मेदार और जवाबदेह होंगे। इस सिस्टम के अंतर्गत आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता सम्बन्धी वकील अपना पूरा समय देंगे जिससे लीगल एड डिफेंस काउंसल की उपलब्बधता, पहुंचयोगता, प्रभावशीलता, कुशलता और जवाबदेही बढ़ेगी।

पंजाब के 14 जिलों में ज़रूरतों अनुसार लीगल एड डिफेंस काउंसल सिस्टम प्रोजैक्ट के अंतर्गत कुल 86 सलाहकार मौजूद हैं। लीगल एड डिफेंस काउंसल सिस्टम के वर्चुअल उद्घाटन के दौरान, श्री रमेश चंद्र डिमरी, रजिस्ट्रार जनरल, श्री कमलजीत लांबा, रजिस्ट्रार विजीलैंस, श्री मनजिन्दर सिंह, मैंबर सचिव, पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी और श्रीमती स्मृति धीर, अतिरिक्त मैंबर सचिव, पंजाब राज्य कानूनी सेवा अथॉरिटी, एस. ए. एस. नगर भी उपस्थित थे।

 

Tags: Judiciary , Ravi Shankar Jha , Chief Justice Punjab & Haryana High Court , Punjab State Legal Services Authority

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD