Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कुपवाड़ा के हंदवाड़ा का दौरा किया

कुपवाड़ा के युवाओं को बहुउद्देश्यीय इनडोर स्पोर्ट्स हॉल समर्पित किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुपवाड़ा , 04 Aug 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कुपवाड़ा के हंदवाड़ा क्षेत्र का दौरा किया और जिले के सर्वांगीण विकास के लिए खेल और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। हंदवाड़ा में उपराज्यपाल ने कुपवाड़ा के युवाओं को बहुउद्देश्यीय इनडोर स्पोर्ट्स हॉल समर्पित किया। उन्होंने कहा, सर्वोत्तम सुविधाओं से सुसज्जित 4 करोड़ रुपये का स्पोर्ट्स हॉल स्थानीय युवाओं की खेल प्रतिभा को पोषित करेगा और उनके विकास को अनुकूलित करेगा। 

उन्होंने कहा कि युवाओं को इस तरह की सुविधाएं ‘‘हर दिन खेल, सबके लिए खेल‘‘ के हमारे संकल्प को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देंगी। अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर को खेलों का उभरता हुआ पावर हाउस बनाने में खिलाड़ियों के योगदान को स्वीकार किया। उन्होंने कहा “लंबे समय से खिलाड़ियों के लिए सुविधाओं, करियर में प्रगति के रास्ते और प्रदर्शन के अवसर उपलब्ध नहीं थे। 

हम एक सहायता प्रणाली बनाने और उन्हें अपनी क्षमता तक पहुंचने और अपने गैर-खेल जीवन में सुरक्षा का आनंद लेने के लिए सशक्त बनाने के लिए पहले से कहीं अधिक निवेश कर रहे हैं।”उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और केंद्रशासित प्रदेश का नाम रोशन करने वाले 200 पहचाने गए उत्कृष्ट खिलाड़ियों को जल्द ही सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे।

उद्घाटन समारोह में उपराज्यपाल ने कुपवाड़ा जिले की विकास यात्रा और शांति स्थापित करने और लोगों के जीवन में समृद्धि लाने के सरकार के प्रयासों को साझा किया। उन्होंने कहा, आज जिन खेल और अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, वे जिले के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। “विकास केवल शांति और स्थिरता की स्थितियों में ही संभव है। हमारी स्पष्ट नीति है कि दोषी को न बख्शें और निर्दोष को न छुएं। 

शांति और प्रगति के पथ पर, यह सुनिश्चित करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि सभी नागरिक समृद्धि और सम्मान का जीवन जीएं।”

समाज के सभी वर्गों के कल्याण और सशक्तिकरण के प्रति यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि प्रशासन न केवल आर्थिक विकास सुनिश्चित कर रहा है, बल्कि आदिवासी समुदाय सहित भूमिहीन आबादी को भूमि प्रदान करके सामाजिक न्याय भी प्रदान कर रहा है। “हमारा लक्ष्य समाज में सुरक्षा और खुशी की भावना सुनिश्चित करना है। 

हम यह सुनिश्चित करेंगे कि लोगों की उम्मीदें पूरी हों और सभी वर्ग नए जम्मू-कश्मीर के निर्माण के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम करें।‘‘ उपराज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई अभूतपूर्व प्रगति और सभी के जीवन पर इसके प्रभाव पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे का विकास तीव्र गति से हो रहा है और आम आदमी विकास प्रक्रियाओं का मुख्य हितधारक है। 

हमने दूर-दराज के क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सीमा पर्यटन को बढ़ावा दिया है। इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार कुछ चुनिंदा लोगों के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए काम कर रही है और आश्वासन दिया कि लोगों के वास्तविक मुद्दों और मांगों का प्राथमिकता के आधार पर निवारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कुपवाड़ा के लिए रेलवे लाइन पर प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

उन्होंने आश्वासन दिया कि लोलाब से बांदीपोरा तक सड़क को जल्द ही मंजूरी दी जाएगी। सरकारी मेडिकल कॉलेज को पूरा करने के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। इसके उपरांत, उपराज्यपाल ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की और सामान्य रूप से जम्मू-कश्मीर और विशेष रूप से कुपवाड़ा में पर्यटन, खेल और अन्य क्षेत्रों में हो रहे बदलावों पर उनके सवालों के जवाब दिए।

उपराज्यपाल ने कहा “कुपवाड़ा शांति और समृद्धि की राह पर आगे बढ़ रहा है। लोकतंत्र की मजबूती में जिले की अहम भूमिका रही है। जन प्रतिनिधि और कुपवाड़ा के लोग जम्मू कश्मीर को नई दिशा दे रहे हैं।” यूटी प्रशासन कुपवाड़ा जिले के सीमा पर्यटन पर उचित ध्यान दे रहा है।

अपनी यात्रा के दौरान, उपराज्यपाल ने 32 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें बंगस में खेल परिसर का विकास, ग्रिड सबस्टेशन विलगाम और अरामपोरा का विस्तार, सरकारी डिग्री कॉलेज सोगाम, कुपवाड़ा में पृथ्वी विज्ञान ब्लॉक का निर्माण, जीएचएसएस हंदवाड़ा में तीन मंजिला ढांचा संरचना भवन, लोलाब में कालारूस लास्तियाल खुल का निर्माण, जल जीवन मिशन पाक्षिक समारोह के हिस्से के रूप में जल आपूर्ति योजना कुंडलान करणु, तंगदार शामिल हैं।

जिला विकास परिषद, कुपवाड़ा के अध्यक्ष इरफान सुल्तान पंडितपोरी ने जिला कुपवाड़ा में चल रहे विकास कार्यों के लिए उपराज्यपाल के नेतृत्व वाले यूटी प्रशासन का आभार व्यक्त किया। सचिव युवा सेवा एवं खेल श्रीसरमद हफीज और सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिशद सुश्री नुजहत गुल ने जम्मू कश्मीर के खेल क्षेत्र में दर्ज की गई अभूतपूर्व पहल और उपलब्धियों का विवरण साझा किया।

बताया गया कि 2023 की पहली तिमाही में, यूटी ने विभिन्न खेल आयोजनों में खिलाड़ियों की भागीदारी के संबंध में 30 लाख लोगों का आंकड़ा पार कर लिया है। इस अवसर पर एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय बिधूड़ी, कुपवाड़ा की उपायुक्त सुश्री आयुषी सूदन, पीआरआई और यूएलबी के प्रतिनिधि, खिलाड़ी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD