Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में समाज कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

सामाजिक सुरक्षा जाल, वंचितों का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है-एलजी सिन्हा

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Dr Arun  Kumar Mehta,  Chief Secretary, Santosh D Vaidya, Dr Mandeep Kumar Bhandari, Ramesh Kumar, Vijay Bidhuri
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 21 Jul 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग के प्रदर्शन, विभिन्न कार्यक्षेत्रों के कामकाज और केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश की कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा हेतु नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की।

उपराज्यपाल ने कहा “सामाजिक सुरक्षा जाल, वंचितों का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। समग्र प्रगति और आर्थिक विकास का लाभ समाज के हाशिये पर मौजूद वर्गों तक पहुंचना चाहिए और यह हमारा नैतिक और संवैधानिक कर्तव्य है कि हम पंक्ति में अंतिम व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करें और सभी के लिए सम्मान सुनिश्चित करें।”

उपराज्यपाल ने अधिकारियों को सभी कल्याणकारी योजनाओं की 100 प्रतिषत संतृप्ति सुनिश्चित करने और चल रही योजनाओं के प्रभाव मूल्यांकन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पात्र आवेदनों के दस्तावेजीकरण और मंजूरी की प्रक्रिया उत्तरदायी, निर्बाध और सरल होनी चाहिए। क्षेत्रीय पदाधिकारियों को अधिक जवाबदेह, सहभागी बनाकर और सामाजिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के प्रयासों को एकीकृत करके वितरण तंत्र में बदलाव लाएं। उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि शिक्षा का अधिकार, महिलाओं का सशक्तिकरण, खुशहाल बचपन, बुजुर्गों के लिए अधिक सुरक्षा और गुणवत्तापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

महिलाओं और बच्चों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि यूटी में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने और मामलों की रिपोर्ट, जांच और कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित एकीकृत तंत्र का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संकट में फंसे लोगों को हर संभव सहायता प्रदान की जानी चाहिए।

बैठक में दिव्यांगजनों, ट्रांसजेंडरों, वृद्धों और वरिष्ठ नागरिकों, एससी/एसटी, पहाड़ी समुदाय और अन्य लाभार्थियों के लिए कल्याणकारी उपायों पर भी चर्चा हुई।

उपराज्यपाल ने कहा, “एससी, एसटी, ओबीसी विकास निगम और महिला विकास निगम और स्वरोजगार योजनाओं के तहत वंचित समूहों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पर्याप्त ध्यान और संवेदनशीलता की आवश्यकता है ताकि उन्हें विकास में समान भागीदार बनाया जा सके।”

उन्होंने नशीली दवाओं के दुरुपयोग पीड़ितों के पुनर्वास प्रयासों के प्रभाव का आकलन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उनके स्व-रोजगार, आजीविका पीढ़ियों के लिए सहायता और उन्हें समाज में वापस एकीकृत करने के लिए क्षमता निर्माण के रास्ते बनाएं।

उपराज्यपाल ने समाज कल्याण विभाग को भारत सरकार के सहयोग से दिव्यांगजनों के लिए जम्मू और कश्मीर संभागों में एक-एक भव्य शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी पात्र लाभार्थियों को विकलांगता प्रमाणपत्रों की 100 प्रतिषत संतृप्ति के लिए उपायुक्तों और पीआरआई सदस्यों को शामिल करने का भी निर्देश दिया।

उपराज्यपाल ने मिशन वात्सल्य, लाड़ली बेटी, विवाह सहायता जैसी योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन का मूल्यांकन किया। इसके अलावा बच्चों और वरिष्ठ नागरिक आवासों के बुनियादी ढांचे के उन्नयन, वन स्टॉप सेंटर के कामकाज, नशीली दवाओं की मांग में कमी और नशामुक्ति गतिविधियों, विभाग की सामुदायिक गतिशीलता और आईईसी गतिविधियों पर भी चर्चा हुई।

संगिनी एवं सहायिकाओं की भर्ती, सड़कों पर घूमने वाले बच्चों के पुनर्वास, हेल्प-लाइनों की कड़ी निगरानी, लंबित मामलों के निपटान, जमीनी स्तर पर नए आंगनवाड़ी केंद्रों की पहुंच, पोषण ट्रैकर के कार्यान्वयन और स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों में बाल गृहों के बच्चों की भागीदारी पर भी विचार-विमर्ष किया गया।

समाज कल्याण विभाग की आयुक्त सचिव सुश्री शीतल नंदा ने विभाग के कामकाज की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बैठक को विभिन्न समितियों के गठन, विभाग की सर्वोत्तम पद्धतियों, दृष्टिबाधित आवासीय विद्यालय के छात्रों की उपलब्धियों, च्व्ब्ैव् आदि के तहत मुआवजे के बारे में भी जानकारी दी।

बताया गया कि पूरे यूटी में सभी बाल गृहों को समान रूप से पलाश (लड़कों के लिए), परीशा (लड़कियों के लिए) और स्पेशलाइज्ड एडॉप्शन एजेंसी को फुलवाड़ी के रूप में ब्रांड किया गया है।

बैठक में मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, प्रमुख सचिव वित्त विभाग संतोष डी. वैद्य, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय बिधूड़ी, विभागाध्यक्ष और समाज कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Dr Arun Kumar Mehta , Chief Secretary , Santosh D Vaidya , Dr Mandeep Kumar Bhandari , Ramesh Kumar , Vijay Bidhuri

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD