Monday, 27 May 2024

 

 

खास खबरें भारत आगे बढ़ रहा है और पंजाब पीछे जा रहा है: सुभाष शर्मा केंद्र के सहयोग से घग्गर की समस्या का जल्द होगा स्थाई समाधानः परनीत कौर हम आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए लड़ रहे हैं : भगवंत मान जब तक केजरीवाल ज़िंदा है किसी में हिम्मत नहीं की आपका आरक्षण ख़त्म कर सके : अरविंद केजरीवाल क्यों आज मुद्दों पर बात नहीं कर रही बीजेपी : सुप्रिया श्रीनाटे कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला मोदी भ्रष्टाचार के केंद्र बिंदु, संविधान खत्म करने का ना देखें सपना : राहुल गांधी पीएम मोदी ने 22 लोगों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया : राहुल गांधी वोट के अधिकार को ख़रीदना चाहती है भाजपा : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू भाजपा वाले नकली गोरक्षक, हम कर रहे गोसंरक्षण : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने सोहाना हॉस्पिटल का दौरा कर कैंसर मरीजों से मुलाकात की कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा

 

ब्रिटिश सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने भारत के उप उच्चायुक्त से की मुलाकात

यूके और पंजाब के बीच हवाई संपर्क बढ़ाने की अपील की

Tanmanjeet Singh Dhesi, Member Parliament Britain, UK Parliament, Caroline Rowett, Deputy High Commissioner
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 21 Jun 2023

ब्रिटेन में पगड़ी पहनने वाले चुने हुए पहले सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने चंडीगढ़ में ब्रिटिश संसद में भारत में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट के साथ लंदन पार्लियामेंट में रचनात्मक बैठक की। इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए ढेसी ने कहा कि उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों, व्यापार और पर्यटन को मजबूत करने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों पर चर्चा की। 

इसने भारतीय डायस्पोरा की संपत्तियों, भूमि विवादों, विदेशों में कैद ब्रिटिश नागरिकों और मानवाधिकारों के सम्मान से संबंधित प्रवासी भारतीयों की चिंताओं का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने यह भी कहा कि अमृतसर में गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और चंडीगढ़ में शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से यूके और पंजाब के बीच और सीधी उड़ानें शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है।

मुलाकात के दौरान ढेसी ने दोहराया कि वह भारत सरकार और पंजाब सरकार के साथ पिछले कई सालों से विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ यूके और पंजाब के बीच सीधे हवाई संपर्क की अथक वकालत करते आ रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि ऐसी सीधी उड़ानें ब्रिटेन और यूरोप में रहने वाले बड़े एनआरआई समुदाय को बहुत लाभ पहुंचाएंगी, जिससे वे पंजाब में अपने परिवारों और रिश्तेदारों से आसानी से मिल सकेंगे। 

इसके अतिरिक्त, भारत के उत्तरी क्षेत्र के लिए बेहतर हवाई संपर्क उत्तरी राज्यों के यात्रियों को भीआसानी से विदेश में अपने प्रियजनों की यात्रा करने के लिए सुविधाजनक यात्रा विकल्प प्रदान करेगा। यहां जारी एक बयान में इस मांग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए ढेसी ने कहा, "यह केवल सुविधा  की बात नहीं है, बल्कि एक वास्तविक आवश्यकता है, क्योंकि दोनों पक्षों, पंजाब और यूके के लोग, देशों को जोड़ने वाली सीधी उड़ानें स्थापित करने की अपनी निरंतर इच्छा व्यक्त करते आ रहे है क्योंकि इन उड़ानों को सुनिश्चित करने से किराया भी सस्ता होगा और हर कोई सुखद यात्रा कर सकेगा। 

इन क्षेत्रों के बीच सीधी हवाई यात्रा शुरू होने से न केवल लोगों के बीच संपर्क बढ़ेगा, बल्कि दोनों क्षेत्रों के लिए आर्थिक विकास, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यटन के अवसर भी बढ़ेंगे। ढेसी ने कहा कि इस तरह की बढ़ी हुई हवाई कनेक्टिविटी पंजाब और यूके के बीच अधिक व्यापार और सहयोग के लिए नए रास्ते खोलेगी। 

उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि अमृतसर और लंदन के गैटविक और बर्मिंघम शहरों के बीच हर हफ्ते कुछ सीधी उड़ानें हैं, लेकिन लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे और अमृतसर के बीच दैनिक उड़ानों की आम जनता को बहुत जरूरत है, क्योंकि हीथ्रो हवाई अड्डा उत्तरी अमेरिकी शहरों तक पहुंचने का केंद्र है। इस के इलावा अन्य प्रमुख शहरों से हवाई संपर्क के लिए एक प्रमुख हब भी माल, सेवाओं और निवेश के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा और दोनों क्षेत्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा।

यह उल्लेख किया जा सकता है कि ब्रिटिश सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी की उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट के साथ बैठक ब्रिटेन और भारतीय राज्य पंजाब के बीच हवाई संपर्क बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। दोनों पक्षों के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने के लिए ढेसी की निरंतर वकालत का उद्देश्य यात्रियों को सुविधा प्रदान करबाना और घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा दिलाना है, जिससे प्रवासी समुदाय और उत्तर भारत के यात्रियों दोनों को बहुत लाभ होगा।

 

Tags: Tanmanjeet Singh Dhesi , Member Parliament Britain , UK Parliament , Caroline Rowett , Deputy High Commissioner

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD