Friday, 29 September 2023

 

 

खास खबरें मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने नशों की रोकथाम के लिए संबंधित पक्षों को परिणामोन्मुखी कार्य करने के लिए कहा डॉ. एस. पी. सिंह ओबराय के प्रयासों से जंडियाला गुरु के युवक का शव भारत पहुंचा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का ज़िला मैनेजर विधवा मुलाज़िम से 7000 रुपए की रिश्वत लेता विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में एकजुट प्रयासों पर बल दिया मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पोषण पर पुस्तिका का विमोचन किया हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फोर्टिस लुधियाना ने साइक्लोथॉन का आयोजन किया शहीद भगत सिंह का जीवन और दर्शन नौजवानों को हमेशा निस्वार्थ होकर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करता रहेगा: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कांग्रेस सरकार के समय ही सुखपाल खैरा पर एफआईआर दर्ज हुआ था, अब वे इसे राजनीतिक बदलाखोरी बता रहे हैं - जगतार संघेड़ा पंजाब सरकार किसानों के फगवाड़ा चीनी मिल से जुड़े सभी मसलों का जल्द हल करेगी: गुरमीत सिंह खुडियां शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस पर श्रद्धा सुमन किए भेंट स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने बाँझपन के कारणों का पता लगाने के लिए अध्ययन के आदेश लोकपाल पंजाब द्वारा सुपरीटेंडैंट हरजीत सिंह को सेवानिवृत्ति पर बधाई मछली पालन विभाग में भरे जा रहे हैं खाली पद: गुरमीत सिंह खुड्डियां मीत हेयर ने स्वर्ण पदक विजेता अर्जुन चीमा को दी मुबारकबाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपना पूरा जीवन देश और इसके लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया: अरुण सूद स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धनी राम शांडिल ने प्रदेश में टेली मानस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया सांसद मनीष तिवारी ने गढ़शंकर विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग गांवों का किया दौरा अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में 19वें एशियाई खेलों के पदक विजेताओं का स्वागत किया उपराज्यपाल गाजीपुर में माता तेतारा देवी सचिदानंद गर्ल्स डिग्री कॉलेज में सार्वजनिक समारोह में षामिल हुए मनाली के लिए वॉल्वो बस सेवा का परिचालन पुनः आरम्भ समाज में रेबीज के प्रभाव से निपटने हेतु सभी हितधारकों के सहयोगात्मक प्रयास समय की आवश्यकता है : राजीव राय भटनागर

 

प्रमुख सचिव एसडीडी ने जम्मू-कश्मीर में पॉलिटेक्निक कॉलेजों, आईटीआई में कौशल पहलों के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की

Dr Asgar Hassan Samoon, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Dr. Asgar Hassan Samoon
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 09 Jun 2023

प्रमुख सचिव कौशल विकास विभाग डॉ. असगर हसन समून ने जम्मू-कश्मीर के पॉलिटेक्निक कॉलेजों और आईटीआई में एनईपी-2020 के अनुसार कौशल पहल और पाठ्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में निदेशक एसडीडी, विशेष सचिव स्कूल शिक्षा विभाग, सभी जिलों के पॉलिटेक्निक और आईटीआई के प्रधानाचार्य और अधीक्षक, आईयूएसटी, कश्मीर विश्वविद्यालय, बीजीएसबीयू, क्लस्टर विश्वविद्यालय कश्मीर और अन्य हितधारक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान, डॉ. समून ने एनईपी-2020 के अनुसार पॉलिटेक्निक कॉलेजों और आईटीआई में लागू कौशल पहलों की व्यापक समीक्षा की। बैठक में जम्मू-कश्मीर के सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एनईपी-2020 दिशानिर्देशों के अनुसार पाठ्यक्रम के संशोधन पर भी चर्चा हुई। अधिकारियों को संबोधित करते हुए, डॉ. समून ने जोर देकर कहा कि आज की दुनिया में पॉलिटेक्निक में कौशल पाठ्यक्रमों की शुरुआत बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये पहल पूरे देश के विकास के लिए एक कुशल कार्यबल को आकार देने में मदद करेंगी। 

उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कौशल संस्थानों में कौशल पहलों के सुचारु कार्यान्वयन हेतु समन्वय में काम करने के लिए सभी हितधारकों को प्रभावित किया।एनईपी के विभिन्न पहलुओं पर बात करते हुए डॉ. समून ने कहा कि यह नीति व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास के महत्व पर जोर देती है जो हमारे देश की प्रगति में मार्गदर्शक बल होगा। 

उन्होंने विभिन्न कौशल-आधारित प्रशिक्षण सत्रों और कार्यशालाओं का आयोजन करने के लिए हितधारकों पर जोर दिया, जिससे उनके चुने हुए क्षेत्रों के लिए प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल प्राप्त करने के लिए छात्रों के समर्पण और उत्साह को बढ़ाया जा सके।इसके अतिरिक्त प्रमुख सचिव ने कहा कि पॉलिटेक्निक कॉलेजों और आईटीआई में कौशल पहलों का सफल कार्यान्वयन तेजी से विकसित होते रोजगार बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ युवाओं को सशक्त बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पाठ्यक्रम के पुनरीक्षण की प्रगति की समीक्षा करते हुए, डॉ. समून ने इन कॉलेजों के प्राचार्यों से नए सत्र की शुरुआत से पहले प्रक्रिया को पूरा करने पर जोर दिया। उन्होंने उन्हें उभरते बाजार की मांगों को ध्यान में रखते हुए नए पाठ्यक्रम को तैयार करते समय औद्योगिक हितधारकों के साथ सहयोग करने और उनके सुझावों को भी ध्यान में रखने के लिए कहा।

डॉ. समून ने इस बात पर भी जोर दिया कि युवा छात्रों को ज्ञान और कौशल से लैस करने सहित नीति और प्रक्रियात्मक समर्थकारी तैयार की जानी चाहिए, जिनकी उन्हें अगले चरण में निर्बाध रूप से परिवर्तन और प्रगति करने की आवश्यकता है।

 

Tags: Dr Asgar Hassan Samoon , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Dr. Asgar Hassan Samoon

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD