Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार

 

'हर कोई देश के लिए पदक जीतना चाहता है, मैं भी अलग नहीं हूं ': मुमताज खान

Sports News, Hockey, Hockey Player, Mumtaz Khan, Women s Jr Asia Cup
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बेंगलुरू , 30 May 2023

उभरती भारतीय स्टार मुमताज खान ने हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गई पॉडकास्ट सीरीज 'हॉकी ते चर्चार्' के हालिया एपिसोड में अपनी हॉकी यात्रा और महिला जूनियर एशिया कप 2023 में अपनी उम्मीदों के बारे में खुलकर बात की। डैशिंग फॉरवर्ड को 2021-2022 (महिला) का एफआईएच राइजिंग स्टार नामित किया गया था और उन्होंने 2022 के उभरते खिलाड़ी के लिए हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार भी जीता। अपने करियर की शुरूआत में खुद के लिए एक जगह बनायी।

मुमताज ने कहा, "मेरी हॉकी यात्रा स्कूल में शुरू हुई। अधिकांश माता-पिता की तरह मेरे माता-पिता ने मुझे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी; वे चाहते थे कि मैं जीवन में सफल होऊं और खेल को मेरी पढ़ाई से विचलित करने के रूप में देखा, मैंने उनकी बात सुनी। लेकिन, फिर एक ऐसा समय आया जब मैं खड़े होकर अपने दोस्तों को खेलते हुए और मजे करते हुए नहीं देख सकती थी, तो मैंने एक हॉकी स्टिक उठाई और उसमें शामिल हो गई।"

मुमताज इस खेल के लिए इतनी प्रेरित थीं कि वह लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में प्रशिक्षण के लिए रोजाना 10 किलोमीटर साइकिल चलाती थीं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनने की यात्रा में सबसे अच्छी सुविधाएं मिले। उनके कोच, नीलम ने उनकी स्थिति और गोल के सामने मैच फिनिश करने के कौशल में सुधार करने में उनकी मदद की, उनकी सराहना की और समर्थन में मजबूती से उनके पीछे खड़े रहे।

"मेरे माता-पिता को बाद में पता चला कि मैंने अपने स्कूल में खेलना शुरू किया और उन्हें यह पहली बार में पसंद नहीं आया, लेकिन मैं अब हॉकी नहीं छोड़ सकती थी। मुझे खेल से प्यार हो गया। शुरू में, मेरा उद्देश्य हॉकी के माध्यम से नौकरी हासिल करना था लेकिन मेरे कोच हमेशा मानते थे कि मैं देश के लिए खेल सकती हूं। यह विश्वास कि मैं भारत का प्रतिनिधित्व कर सकती हूं, ने मुझे भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।"

मुमताज को 2019 में बाएं घुटने में एसीएल की चोट लगी थी, जिसके कारण वह लंबे समय तक खेल से दूर रहीं। उसने अपनी परीक्षा के बारे में कहा, "चोट ने बहुत सारी आशंकाएं पैदा कर दीं, मुझे लगा कि मेरा करियर खत्म हो गया है, उस पर हॉकी छोड़ने के लिए माता-पिता का बहुत दबाव था। बाहरी दबाव भी काफी था, मेरे माता-पिता को बताया गया था कि मैं कुछ ज्यादा ही ऊंची उड़ान भर रही थी और यह अच्छा था कि मैं जमीन पर वापस आ गई, मैंने अब अपना सबक सीख लिया होगा।"

उन्होंने कहा, "इस सारी अनिश्चितता के बीच, हॉकी इंडिया के एक पत्र के रूप में आशा की एक किरण आई, जिसमें कहा गया था कि मैं सीनियर टीम के साथ अपनी चोट का पुनर्वास करूं, सर्वोत्तम सुविधाओं और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ। इसने मुझे फिर से खेलने के लिए प्रेरित किया।" मुमताज दक्षिण अफ्रीका में 2022 महिला एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप के लिए समय पर अपनी चोट से उबर गईं, जहां वह भारत की शीर्ष गोल स्कोरर थीं और आठ गोल के साथ कुल मिलाकर तीसरी सबसे बड़ी खिलाड़ी थीं।

मुमताज ने कहा,"जूनियर विश्व कप के बाद मेरे माता-पिता बहुत खुश थे। मेरी मां ने बाद में जो एक बात कही, भले ही हमारे परिवार में एक बेटा नहीं है, मेरी एक बेटी है जो एक साथ सौ बेटों के बराबर है। ये शब्द हमेशा मेरे दिल में मेरे साथ गहरे से बैठे रहेंगे।" टूर्नामेंट में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के दम पर, मुमताज को हीरो एफआईएच हॉकी 5एस लुसाने 2022 के लिए भी टीम में शामिल किया गया, जहां उन्होंने पांच गोल किए।

उन्होंने वर्ष 2022 के उभरते खिलाड़ी के लिए हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित होने पर कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अपने करियर में इतनी जल्दी एक पुरस्कार जीतूंगी, लेकिन मुझे हमेशा टीम और खुद के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद थी। मुझे पता है कि मुझे बस खुद पर काम करने और अपने खेल में सुधार करने की जरूरत है, मुझे इसका पुरस्कार मिलेगा।"

मुमताज अगली बार आगामी महिला जूनियर एशिया कप 2023 के दौरान एक्शन में होंगी, जो एफआईएच जूनियर महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट 2 जून को काकामीगहारा, जापान में शुरू होने वाला है, और मुमताज एंड कंपनी पदक के साथ स्वदेश लौटने को लेकर आशान्वित और आश्वस्त हैं।

"हम महिला जूनियर एशिया कप के लिए पिछले 2-3 महीनों से अभ्यास कर रहे हैं, और हम जो अभ्यास कर रहे हैं उसे निष्पादित करना चाहते हैं और पूरे टूर्नामेंट में अपना संयम बनाए रखना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम पदक के साथ वापसी करें।"

"वरिष्ठ महिला टीम का हिस्सा होने के नाते मुझे लीडर्स होने का मूल्य सिखाया गया है; वंदना कटारिया और रानी फॉरवर्ड हैं जिन्हें मैं देखती हूं; मैं उनके गुणों का अनुकरण करना चाहती हूं। मुझे पता है कि यह मेरे लिए खुद को साबित करने का एक अवसर है क्योंकि हर कोई भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता है और देश के लिए पदक जीतना चाहता है, और मैं कोई अपवाद नहीं हूं।"

 

Tags: Sports News , Hockey , Hockey Player , Mumtaz Khan , Women s Jr Asia Cup

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD