Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली

 

अरविंद केजरीवाल के अभियान को मिली और मजबूती, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने भी केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ दिया समर्थन

यह अध्यादेश सिर्फ दिल्ली वालों के जनादेश के खिलाफ नहीं बल्कि देश के लोकतंत्र के खिलाफ है : अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal, Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Sanjay Singh, Raghav Chadha, K Chandrashekar Rao, K. Chandrashekar Rao, Kalvakuntla Chandrashekhar Rao, Telangana Rashtra Samithi, TRS, Telangana, Hyderabad, KCR
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हैदराबाद , 27 May 2023

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शनिवार को टीआरएस(अब बीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मिलने हैदराबाद पहुंचे। उन्होंने राव से केंद्र के लोकतंत्र विरोधी अध्यादेश के खिलाफ समर्थन मांगा केसीआर ने 'आप' को अपना समर्थन दिया और भाजपा के इस कदम को दिल्ली के लोगों का अपमान बताया जिन्होंने केजरीवाल सरकार को दो बार भारी बहुमत से चुना। मीटिंग में आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा भी उपस्थित थे।

आप संयोजक ने केसीआर को समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि दिल्ली के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए आठ साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के लोगों के हित में अपना फैसला सुनाया, लेकिन मोदी सरकार ने इस अध्यादेश माध्यम से केवल आठ दिनों के भीतर दिल्ली की शक्तियों को फिर से छीन लिया।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर न्यायपालिका की अवमानना करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनका संदेश स्पष्ट है कि वे अध्यादेशों का सहारा लेकर किसी भी अदालती आदेश की अवहेलना करेंगे जो उनके एजेंडे के अनुरूप नहीं होगा। केजरीवाल ने कहा कि यह अध्यादेश न सिर्फ दिल्ली की जनता के जनादेश का अपमान है बल्कि लोकतंत्र विरोधी भी है। 

यह केवल दिल्ली के बारे में नहीं है बल्कि यह हमारे देश, लोकतंत्र और हमारे संघीय ढांचे को भी चुनौती देने वाला है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने गैर बीजेपी राज्यों में तीन चीजें लागू की, पहले विधायक खरीदना फिर ईडी-सीबीआई का दुरुपयोग करना, राज्यपालों का दुरुपयोग करना और लोकतंत्र विरोधी अध्यादेश लाना। अगर बीजेपी राज्य सरकारों को काम नहीं करने देगी तो केवल प्रधानमंत्री और 31 राज्यपाल होने चाहिए। राज्य सरकारों की कोई जरूरत ही नहीं है।

उन्होंने कहा कि राज्यसभा में इस अध्यादेश को हराने के लिए हम सभी को एक साथ आने की जरूरत है। मेरा मानना है कि अगर यह विधेयक राज्यसभा में पास नहीं होता है तो एक तरह से यह लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल होगा। इसका सीधा मतलब होगा कि मोदी सरकार 2024 में वापस नहीं आ पाएगी।

लोकतंत्र में फैसले लोगों के चुने प्रतिनिधि लेते हैं, केन्द्र सरकार के चुने हुए प्रतिनिधि नहीं : सीएम भगवंत मान

मीडिया को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चेतावनी देते हुए कहा कि आज देश का लोकतंत्र गंभीर खतरे में है, क्योंकि निर्वाचित नेताओं को चुने हुए व्यक्तियों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। प्रतिनिधि शासन के सिद्धांतों को दरकिनार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल लोगों द्वारा चुने हुए प्रतिनिधि नहीं हैं जो सरकार चला रहे हैं, बल्कि ये केंद्र सरकार द्वारा चुने गए व्यक्ति हैं। 

जबकि लोकतंत्र का सार उन लोगों में निहित है जो लोगों द्वारा चुने गए हैं। राज्यपाल और उपराज्यपाल को लोगों ने नहीं चुना है और न ही उन्हें जनता से वोट मिले हैं। इन्हें केंद्र सरकार ने राज्यों में अपने प्रतिनिधि के रूप में भेजा है।पंजाब की एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना का हवाला देते हुए सीएम मान ने कहा कि पंजाब के राज्यपाल ने हमें बजट सत्र की अनुमति देने से इनकार कर दिया, जो हमें बाद में सर्वोच्च न्यायालय से मिला। 

राज्य विधान सभा को भी संबोधित करते हुए राज्यपाल "यह सरकार" शब्द का उपयोग करना चाहते थे, जबकि संवैधानिक रूप से राज्यपाल हमेशा "मेरी सरकार" कहते हैं। देशभर के राजभवन आज भाजपा के राज्य कार्यालय और राज्यपाल उनके स्टार प्रचारक बन गए हैं।नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने की बात पर मान ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के अधिकार देने से इनकार कर रही है।  

इस बैठक में केवल फोटो सेशन होती हैं। यहां कोई काम नहीं होता। केंद्र पंजाब के आरडीएफ को जारी नहीं कर रहा है और उन्होंने नीति आयोग की पिछली बैठक के सुझावों पर भी विचार नहीं किया था, इसलिए ऐसी बैठकों का कोई मतलब नहीं है। मान ने किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए पंजाब के किसानों के परिवारों को दी गई वित्तीय सहायता के लिए भी केसीआर की सराहना की और कहा कि इस अध्यादेश के खिलाफ भी उनका समर्थन काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। 

 

Tags: Arvind Kejriwal , Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Sanjay Singh , Raghav Chadha , K Chandrashekar Rao , K. Chandrashekar Rao , Kalvakuntla Chandrashekhar Rao , Telangana Rashtra Samithi , TRS , Telangana , Hyderabad , KCR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD