Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार प्रधानमंत्री ने महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग की है प्राथमिकता - अनुराग अग्रवाल मोबाईल ऐप पर मतदाता घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारी

 

सूडान में संघर्ष तीसरे दिन भी जारी, मृतकों की संख्या 97 पर पहुंची

Crime News World, Special News, Sudan, Sudan Clashes, Sudan Clash News, Sudan Clash Reason, Sudan News, Sudan Latest News
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

खार्तूम , 17 Apr 2023

डॉक्टरों के संघ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि सूडान की राजधानी खार्तूम में संघर्ष तीसरे दिन भी जारी रहा, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 97 हो गई।समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि हिंसा में सैकड़ों नागरिक घायल हुए हैं।सूडान में तनावपूर्ण स्थिति ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में व्यापक चिंता पैदा कर दी है। 

संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ, अरब लीग और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है।सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच खार्तूम और अन्य शहरों में 15 अप्रैल को हिंसक झड़पें हुईं। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर संघर्ष शुरू करने का आरोप लगाया।

उत्तरी सूडान के मेरोवे क्षेत्र में 12 अप्रैल को आरएसएफ ने सैन्य वाहनों को सैन्य हवाई अड्डे के पास एक स्थान पर स्थानांतरित कर दिया। इसे सेना ने अवैध माना। इसके बाद से ही दोनों सैन्य बलों के बीच तनाव बढ़ गया है।सूडानी सेना और आरएसएफ के बीच गहरे मतभेद सामने आए हैं, विशेष रूप से सैन्य और नागरिक नेताओं के बीच 5 दिसंबर 2022 को हस्ताक्षरित एक रूपरेखा समझौते में सेना में आरएसएफ के प्रस्तावित एकीकरण को लेकर।

आरएसएफ का गठन 2013 में हुआ था और इसकी उत्पत्ति कुख्यात जंजावेद मिलिशिया में हुई थी, जिसने दारफुर में विद्रोहियों से क्रूरता से लड़ाई लड़ी थी।तब से, आरएसएफ नेता जनरल मोहम्मद हमदान दगालो ने एक शक्तिशाली बल का निर्माण किया है जिसने यमन और लीबिया में संघर्षों में हस्तक्षेप किया है और सूडान की कुछ सोने की खानों को पर उसका नियंत्रण है।

उस पर जून 2019 में 120 से अधिक प्रदर्शनकारियों के नरसंहार सहित मानवाधिकारों के हनन का भी आरोप लगाया गया है।यह लड़ाई तनाव के मुकाबलों में नवीनतम कड़ी है, जो 2019 में लंबे समय से सेवारत राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को हटाने के बाद आई थी।

उनके लगभग तीन दशक के शासन को समाप्त करने के लिए सड़कों पर काफी विरोध प्रदर्शन हुए और सेना ने उनसे छुटकारा पाने के लिए तख्तापलट किया।लेकिन आम लोग लोकतांत्रिक शासन की ओर बढ़ने की योजना में भूमिका की मांग करते रहे।एक संयुक्त सैन्य-नागरिक सरकार उस समय स्थापित की गई थी, लेकिन अक्टूबर 2021 में एक और तख्तापलट में इसे उखाड़ फेंका गया था।

तब से जनरल अब्देल फत्ताह अल-बुरहान, जो सशस्त्र बलों के प्रमुख हैं और वास्तव में देश के राष्ट्रपति हैं, और जनरल दगालो के बीच प्रतिद्वंद्विता तेज हो गई है।

 

Tags: Crime News World , Special News , Sudan , Sudan Clashes , Sudan Clash News , Sudan Clash Reason , Sudan News , Sudan Latest News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD