Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

खालसा साजना दिवस के लिए इकट्ठा हों, सरबत खालसा के लिए नहीं : अकाल तख्त प्रमुख

Khas Khabar, Giani Harpreet Singh, Akal Takht, Amritsar, Khalsa Sajna Diwas, Akal Takht Head
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 07 Apr 2023

सिख धर्म की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त के प्रमुख ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने शुक्रवार को सिखों से बैसाखी (14 अप्रैल) को 'खालसा साजना दिवस' मनाने के लिए तलवंडी साबो में इकट्ठा होने की अपील की, जो श्री दमदमा साहिब की पांच अस्थायी सीटों में से एक है।

साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि इस अपील को सरबत खालसा के आह्वान के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, जिसका अर्थ सिखों के सभी गुटों की एक सभा है, सरबत खालसा स्वयंभू सिख उपदेशक और 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह द्वारा बुलाया गया था, जो 18 मार्च से फरार चल रहा है।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में मीडिया सेंसरशिप पर सिख पत्रकारों की सभा को संबोधित करते हुए कहा- यह खालसा साजना दिवस यह दिखाने के लिए है कि सिख किसी चीज से डरते नहीं हैं। अमृतपाल सिंह ने अकाल तख्त के जत्थेदार को बैसाखी के दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में सरबत खालसा बुलाने के लिए कहा था। 

इस अफवाह के बीच कि अमृतपाल सिंह इस दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर सकते हैं, सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। अकाल तख्त के प्रमुख, जिन्होंने हाल ही में अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई में गिरफ्तार सभी सिखों को रिहा करने के लिए राज्य सरकार को अल्टीमेटम दिया था, उन्होंने ऑनलाइन प्रसारित की जा रही सिख विरोधी सामग्री को ट्रैक करने और उसका भंडाफोड़ करने के लिए नए मंच की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि नवोदित पत्रकारों को सिखों के खिलाफ घृणित सामग्री को ट्रैक करने और यहां तक कि भंडाफोड़ करने के लिए भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने भाजपा नीत केंद्र सरकार का नाम लिए बिना कहा कि न्यायपालिका और कार्यपालिका सरकार से लगातार 'खतरे' में हैं। 

पंजाबियों को बदनाम करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे थे और इसके लिए मीडिया के एक वर्ग को गाली दी जा रही थी। उन्होंने तलवंडी साबो में अमृतपाल सिंह के संभावित आत्मसमर्पण की कहानियां चलाकर लोगों में दहशत फैलाने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की। 

जत्थेदार ने पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की विफलता पर भी नाराजगी व्यक्त की, जिन्होंने कथित तौर पर सिख धार्मिक झंडे को खालिस्तान के रूप में गलत तरीके से पहचाना था। उन्होंने जोर देकर कहा, मैं फिर से एसजीपीसी को पुलिस अधिकारियों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने का निर्देश देता हूं क्योंकि यह चरित्र हनन के समान है। 

जत्थेदार ने लोगों को बड़ी संख्या में बैसाखी पर श्री दमदमा साहिब आने के लिए बुलाया, जो यह बता सके कि हम उस सरकार से नहीं डरते जो सिखों का दमन कर रही है। सिखों के लिए, बैसाखी बड़ा त्योहार है क्योंकि यह दसवें सिख गुरु, गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ या सिख आदेश के स्थापना दिवस को चिह्न्ति करता है। खालसा पंथ की स्थापना 1699 में आनंदपुर साहिब में हुई थी।

 

Tags: Khas Khabar , Giani Harpreet Singh , Akal Takht , Amritsar , Khalsa Sajna Diwas , Akal Takht Head

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD