Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

अशोक गहलोत ने 25 लाख रुपये की स्वास्थ्य सेवा योजना, ओपीएस की घोषणा की..कहा- 'मुफ्त उपहार नहीं बल्कि सामाजिक सुरक्षा'

Ashok Gehlot, Jaipur, Rajasthan, Rajasthan Congress, Indian National Congress, Congress, All India Congress Committee
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जयपुर , 10 Feb 2023

राज्य का बजट पेश करने और जनता के लिए रियायतों की घोषणा करने के बाद, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि घोषित योजनाएं सामाजिक सुरक्षा का हिस्सा हैं, न कि मुफ्त, उन्होंने राज्य में लगभग सभी सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की घोषणा की। 

गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी योजना स्वास्थ्य सेवा योजना को बढ़ाकर 25 लाख रुपये प्रति परिवार कर दिया गया है और यह राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए है जो सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा। गहलोत ने कहा, लोग समझते हैं कि यह चुनाव के लिए नहीं है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य सामाजिक सुरक्षा देना है और इसलिए 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा जिससे 76 लाख परिवारों को लाभ होगा। सीएम ने कहा कि कोविड पीड़ितों के बच्चों को उम्र होने पर सरकारी नौकरी मिलेगी। राज्य सरकार ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने की भी घोषणा की। 

उन्होंने कहा, मेरा ध्यान लोगों पर है, चुनाव पर नहीं। बजट में सौर ऊर्जा पर बिजली शुल्क में 60 पैसे प्रति यूनिट से 40 पैसे प्रति यूनिट तक की छूट सहित अन्य करों और स्टांप शुल्क में छूट की भी घोषणा की गई है। इससे अन्य उपभोक्ताओं के साथ आवासीय भवनों पर नेट मीटरिंग करने वाले उपभोक्ताओं को भी लाभ होगा। 

चार पहिया डीजल वाहन पर एक बार लगने वाले कर को पेट्रोल वाहन के बराबर करने के लिए इसमें 2 प्रतिशत की कमी की गई है। बजट में राजस्थान में ग्रामीण और अन्य मार्गों पर चलने वाली स्टेज कैरिज बसों पर कर में 10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की गई, साथ ही नई या रेट्रोफिटेड सीएनजी बसों पर शहर/शहरी बस सेवा पर मोटर वाहन कर में छूट दी गई। 

इसने अन्य राज्यों में पंजीकृत और राजस्थान में सौंपे गए वाहनों पर 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत प्रति वर्ष की छूट की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि राज्य में परिवहन वाहनों के लिए हर बार टैक्स क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (टीसीसी) प्रस्तुत करने की आवश्यकता समाप्त कर दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-लाइसेंस और ई-पंजीकरण प्रमाण पत्र की सुविधा सृजित की जाएगी, जिससे स्मार्ट कार्ड के लिए 200 रुपये शुल्क की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। साथ ही मूल मांग पर 50 प्रतिशत छूट के साथ 31 दिसंबर, 2022 तक गणना की गई बकाया मांग पर ब्याज और जुर्माने में पूर्ण छूट की भी घोषणा की, जिसका लाभ 30 जून, 2023 तक उठाया जा सकता है।

 

Tags: Ashok Gehlot , Jaipur , Rajasthan , Rajasthan Congress , Indian National Congress , Congress , All India Congress Committee

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD