Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें लुधियाना से आप उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया चुनाव प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह जीपी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर जी के भोग रस्म में हुए शामिल रवनीत सिंह बिट्टू के बेबुनियाद आरोपों पर वड़िंग ने किया पलटवार पंजाब में बेहतर कानून व्यवस्था बहाल करना पहली प्राथमिकता : विजय इंदर सिंगला पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आम आदमी पार्टी, विपक्षी पार्टियों के कई बड़े नेता आप में हुए शामिल महिलाओँ के सम्मान से कोई समझौता नहीं करती भाजपा : जय इंद्र कौर आम आदमी पार्टी ढाई सालों में एक भी वायदे को नहीं कर सकी पूरा : परनीत कौर यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया

 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गरीब लड़कियों की शादी के लिए फंड जारी किया

YS Jaganmohan Reddy, Y.S. Jagan Mohan Reddy, Yeduguri Sandinti Jaganmohan Reddy, Yuvajana Sramika Rythu Congress Party, YSRCP, Andhra Pradesh, Chief Minister of Andhra Pradesh, YSR Kalyanamasthu, YSR Shaadi Tohfa
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमरावती , 10 Feb 2023

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को अक्टूबर-दिसंबर 2022 के दौरान शादी करने वाली 4,536 पात्र लड़कियों को लाभान्वित करने के लिए वाईएसआर कल्याणमस्थु और वाईएसआर शादी तोहफा के लिए 38.18 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पैसा एससी, एसटी, बीसी, अल्पसंख्यकों, विकलांगों और निर्माण श्रमिकों के लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जमा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां वर्चुअल तरीके से क्लिक कर राशि जमा करते हुए कहा कि बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने, बाल विवाह रोकने, स्कूलों में नामांकन अनुपात बढ़ाने और ड्रापआउट दर कम करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। 

सरकार का ²ढ़ विश्वास है कि शिक्षा सबसे बड़ी संपत्ति है जो हम अपने बच्चों को दे सकते हैं। सीएम ने दोहराया कि योजना से लाभान्वित होने के लिए दुल्हन और दूल्हे को कक्षा 10 पास होना चाहिए, यह शर्त कमजोर वर्गों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लगाई गई थी। 

अफगान-अमेरिकी उपन्यासकार खालिद हुसैनी द्वारा लिखित उपन्यास 'ए थाउजेंड स्प्लेंडिड सन्स' का हवाला देते हुए सीएम ने कहा कि शादी रुक सकती है, लेकिन शिक्षा नहीं, क्योंकि अगर महिलाएं अशिक्षित हैं तो समाज के सफल होने की कोई संभावना नहीं है।

उन्होंने कहा कि अगली तिमाही से राशि योग्य लड़कियों की माताओं के बैंक खातों में जमा की जाएगी, उन्होंने कहा कि इससे माताएं अपनी बेटियों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित होंगी। उन्होंने कहा कि जहां लाभार्थी टीडीपी शासन के दौरान परेशान थे, जिसने 2018 से 17709 लाभार्थियों को 68.68 करोड़ रुपये का भुगतान करने में विफल रहने के बाद वित्तीय सहायता योजना को वापस ले लिया था। 

वहीं वाईएसआरसीपी सरकार वाईएसआर कल्याणमस्थु और वाईएसआर शादी तोहफा को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू कर रही है। जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बीसी और अल्पसंख्यक लाभार्थियों को टीडीपी शासन के दौरान 40,000 रुपये, 50,000 रुपये, 35,000 रुपये और 50,000 रुपये प्रत्येक को मिले, वाईएसआरसीपी सरकार ने इसे क्रमश 1,00,000 रुपये, 100,000 रुपये, 50,000 रुपये और 1,00,000 रुपये कर दिया। 

जबकि अलग-अलग लोगों और निर्माण श्रमिकों को टीडीपी शासन में 1,00,000 रुपये और 20,000 रुपये मिलते थे, अब उन्हें क्रमश: 1,50,000 रुपये और 40,000 रुपये का बढ़ा हुआ लाभ मिलेगा। इसी तरह, अंतरजातीय विवाह का विकल्प चुनने वाले एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों की प्रोत्साहन राशि 75,000 रुपये से बढ़ाकर 1,20,000 रुपये, 75,000 रुपये से 1,20,000 रुपये और 50,000 रुपये से 75,000 रुपये कर दी गई है।

 

Tags: YS Jaganmohan Reddy , Y.S. Jagan Mohan Reddy , Yeduguri Sandinti Jaganmohan Reddy , Yuvajana Sramika Rythu Congress Party , YSRCP , Andhra Pradesh , Chief Minister of Andhra Pradesh , YSR Kalyanamasthu , YSR Shaadi Tohfa

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD