Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फिरोजपुर से 'आप' उम्मीदवार जगदीप सिंह काका बराड़ के लिए किया प्रचार श्री आनंदपुर साहिब में पर्यटन की अपार संभावनाएं : विजय इंदर सिंगला मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरमीत खुड्डियां के लिए किया चुनाव प्रचार हम बांटने की नहीं जोड़ने की राजनीति कर रहे हैं: मीत हेयर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुनाई किकली-2, किकली कलीर दी बुरी हालत सुखबीर दी शिरोमणी अकाली दल सत्ता में आने पर राजस्थान और हरियाणा के साथ सभी जल बंटवारा समझौते को रदद कर देगा : सुखबीर सिंह बादल अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में भाजपा और आप पर साधा निशाना; पंजाब के लिए असली समाधान का वादा किया एलन चंडीगढ़ के छात्रों ने जूनियर साइंस ओलंपियाड 2024 में रचा इतिहास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से करतारपुर कॉरिडोर खुला जोकि कांग्रेस की गलती के कारण बंद था : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज तपती दोपहर में गुरजीत सिंह औजला ने की दुकानदारों से मुलाकात आप सरकार ने कर्मचारियों की बकाया राशी और 12% डीए का नहीं किया भुगतान - गुरजीत औजला कंग और सिंगला बताएं राहुल और केजरीवाल दोस्त हैं की दुश्मन : डॉ.सुभाष शर्मा गुजरात के विधायक ने मोहाली में बीजेपी उम्मीदवार के लिए प्रचार किया सुनील जाखड़ द्वारा यादविंदर सिंह बुट्टर प्रदेश प्रवक्ता नियुक्त हरियाणा में प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की जा रही सख्त कार्रवाई बिकाऊ पूर्व विधायक लखनपाल की जुबान मीठी, दिल काला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भारत की संगीत विरासत को दुनिया के मंच पर ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तैयार : डेविड अंगु किसानों को देख गाड़ी से उतरे पूर्व गृह मंत्री अनिल विज आप ने बठिंडा में शिरोमणि अकाली दल और फिरोजपुर में भाजपा को दिया बड़ा झटका सी जी सी झंजेडी कैंपस और अमेरिकी यूनिवर्सिटी के साथ रणनीतिक शिक्षा साझेदारी अनिल कुमार चूना ने अमृतसर में भाजपा उम्मीदवार तरनजीत सिंह संधू के समर्थन में युवा बैठक का आयोजन किया

 

प्रवासी पंजाबियों का पंजाब की खुशहाली में विशेष योगदान : कुलदीप सिंह धालीवाल

हर साल दिसंबर और अप्रैल के महीनों में प्रवासी पंजाबियों के साथ एन.आर.आई. मिलनी समारोह कराने का ऐलान

Kuldeep Singh Dhaliwal, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Senu Duggal, NRI Punjabiyan Naal Milni,ISF College, Moga
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोगा , 26 Dec 2022

प्रवासी पंजाबियों का पंजाब की खुशहाली में विशेष योगदान है। रंगले पंजाब की सही अर्थों में कल्पना प्रवासी पंजाबियों के सहयोग के बिना नहीं की जा सकती। यह प्रगटावा पंजाब के प्रवासी भारतीय मामले मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा आज मोगा स्थित आई.एस.एफ. कॉलेज में करवाए गए ‘‘एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी’’ कार्यक्रम के दौरान एन.आर.आई. पंजाबियों को संबोधित करते हुए किया। 

उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक मामलों से जुड़ी सभी समस्याओं का निश्चित समय में निपटारा करने के लिए पंजाब सरकार विशेष पॉलिसी तैयार कर रही है।एन.आर.आई. पंजाबियों की समस्याओं को सुनने के लिए और उसके हल के लिए पंजाब सरकार हर साल दिसंबर और अप्रैल के महीनों में दो बार एन.आर.आई. मिलनियाँ आयोजित करेगी।

पंजाब सरकार दुनिया भर के देशों में बसने वाले पंजाबियों को यह न्योता देती है कि पंजाब आपका है, आप पंजाब आओ, पंजाब सरकार आपकी ज़मीनों की रक्षा, आपके जान-माल की रक्षा और आपके कारोबार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।आज के समारोह में जि़ला मोगा, जि़ला फाजिल्का, जि़ला फिऱोज़पुर, जि़ला बठिंडा, जि़ला मानसा, जि़ला फरीदकोट और जि़ला श्री मुक्तसर साहिब से सम्बन्धित प्रवासी पंजाबियों द्वारा शिरकत की गई। 

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा आयोजित इस विशेष प्रयास का जि़क्र करते हुए उन्होंने बताया कि सरकार ने फ़ैसला लिया है कि प्रवासी पंजाबियों को सरकारी कार्यालयों, सचिवालयों में मंत्रियों के कार्यालयों में परेशान ना होना पड़े, इसलिए सरकार ने फ़ैसला लिया है कि सरकार ख़ुद प्रवासी पंजाबियों के जिलों में जाकर उनके मसले हल करेगी, जिसके अंतर्गत जि़ला जालंधर, जि़ला साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर एवं जि़ला लुधियाना में आयोजित कार्यक्रम के बाद जि़ला मोगा में प्रवासी पंजाबियों के साथ मिलनी का समारोह करवाया जा रहा है।  

उन्होंने बताया कि सरकार यह अच्छी तरह से जानती है कि प्रवासियों के मुख्य मसले उनकी ज़मीन-जायदादों, कारोबार और पारिवारिक झगड़े हैं।उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में कॉन्ट्रैक्ट विवाह का ट्रेंड सामने आया है, ऐसे मामलों में आईलैट्स पास लडक़ी के साथ कॉन्ट्रैक्ट विवाह करके लडक़े वाले उसे बाहर भेजते हैं, परन्तु बाद में लडक़ी के बाहर जाने पर उनका आपसी झगड़ा हो जाता है और लडक़ी लडक़े को विदेश ले जाने से मना कर देती है।

श्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने समूह प्रवासी पंजाबियों से अपील की कि कोई भी प्रवासी पंजाबी जो विदेश में बैठा है और उसका पंजाब से सम्बन्धित कोई भी मामला लम्बित है तो यह ज़रूरी नहीं कि वह निजी रूप से पंजाब आकर हमारे समक्ष पेश होकर अपने मसले के समाधान के लिए फ़रियाद करें। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबी गाँवों में रहने वाले अपने सगे-संबंधियों के द्वारा अपने आवेदनपत्र हमारे सामने पेश कर सकते हैं और सरकार निश्चित समय में उनके मसलों का निपटारा करेगी।  

प्रवासी मामलों संबंधी मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा एन.आर.आईज़ के मामलों के लिए विशेष फास्ट ट्रैक कोर्टों की स्थापना जल्द से जल्द किए जाने की कोशिश की जाएगी, जिससे प्रवासी पंजाबियों के मामले कम से कम समय में निपटाए जा सकें, जिससे उनका समय और पैसा बच सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों के जि़ला स्तर पर मसलों की सुनवाई के लिए पंजाब सरकार द्वारा नोडल अफ़सर नियुक्त किए जा रहे हैं, जो केवल एन.आर.आई. पंजाबियों की शिकायतों आदि का समय पर उचित ढंग से निपटारा सुनिश्चित बनाएंगे।  

एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी के दौरान अलग-अलग जिलों से आए प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए जि़ला वार काउन्टर स्थापित किए गए थे, जहाँ सिविल और पुलिस प्रशासन के अधिकारी उनके मसले सुनकर हल की प्रक्रिया को अमल में ला रहे थे। इस दौरान 120 से अधिक मामलों की सुनवाई की गई।  

कैबिनेट मंत्री ने एन.आर.आईज़ को आग्रह किया की कि वह पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए मिलनी कार्यक्रम में बढ़-चढक़र हिस्सा लें, उन्होंने बताया कि 30 दिसंबर को अमृतसर में मिलनी कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं, जिनके लिए एन.आर.आईज़ ऑनलाइन या मौके पर पंजीकरण करवा सकते हैं।  

इस मौके पर विधानसभा क्षेत्र निहाल सिंह वाला से विधायक श्री मनजीत सिंह बिलासपुर, विधानसभा क्षेत्र धर्मकोट से विधायक श्री दविन्दरजीत सिंह लाडी ढोस, विधानसभा क्षेत्र मोगा से विधायिका डॉक्टर अमनदीप कौर अरोड़ा, फिऱोज़पुर सिटी से विधायक श्री रणबीर सिंह भुल्लर, फरीदकोट से विधायक श्री गुरदित्त सिंह सेखों, श्री मुक्तसर साहिब से विधायक श्री जगदीप सिंह काका बराड़, विधानसभा क्षेत्र भुच्चो से विधायक श्री जगसीर सिंह, नगर सुधार ट्रस्ट मोगा चेयरमैन श्री दीपक अरोड़ा, जि़ला अध्यक्ष ‘आप’ श्री हरमनदीप सिंह बराड़ आदि मौजूद थे।  

इस मौके पर अलग-अलग मुल्कों से आए एन.आर.आईज़ के अलावा एन.आर.आई. विभाग के प्रमुख सचिव जे. बालामुरूगन, विशेष सचिव श्रीमति कंवल प्रीत कौर बराड़, ए.आई.जी. श्री राज जीत सिंह, डिप्टी कमिश्नर मोगा श्रीमति पूनमदीप कौर, डिप्टी कमिश्नर फाजिल्का श्रीमति सेनू दुग्गल, डिप्टी कमिश्नर बठिंडा शौकत अहमद परे, डिप्टी कमिश्नर मानसा श्रीमति बलदीप कौर, डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट श्रीमति रूही दुग्ग, डिप्टी कमिश्नर श्री मुक्तसर साहिब श्री विनीत कुमार, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर फिऱोज़पुर श्री सागर सेतिया, वरिष्ठ पुलिस कप्तान फरीदकोट और मोगा श्री राजपाल सिंह संधू, वरिष्ठ पुलिस कप्तान बठिंडा श्री जे इलनचेलियन, वरिष्ठ पुलिस कप्तान फाजिल्का श्री भुपिन्दर सिंह सिद्धू, वरिष्ठ पुलिस कप्तान मानसा श्री नानक सिंह, वरिष्ठ पुलिस कप्तान श्री मुक्तसर साहिब श्री ओपिन्दर सिंह घुम्मन, एस.पी. फिऱोज़पुर श्री सोहन लाल सोनी और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।  

 

Tags: Kuldeep Singh Dhaliwal , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Senu Duggal , NRI Punjabiyan Naal Milni , ISF College , Moga

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD