Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

प्रवासी पंजाबियों का पंजाब की खुशहाली में विशेष योगदान : कुलदीप सिंह धालीवाल

हर साल दिसंबर और अप्रैल के महीनों में प्रवासी पंजाबियों के साथ एन.आर.आई. मिलनी समारोह कराने का ऐलान

Kuldeep Singh Dhaliwal, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Senu Duggal, NRI Punjabiyan Naal Milni,ISF College, Moga
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोगा , 26 Dec 2022

प्रवासी पंजाबियों का पंजाब की खुशहाली में विशेष योगदान है। रंगले पंजाब की सही अर्थों में कल्पना प्रवासी पंजाबियों के सहयोग के बिना नहीं की जा सकती। यह प्रगटावा पंजाब के प्रवासी भारतीय मामले मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा आज मोगा स्थित आई.एस.एफ. कॉलेज में करवाए गए ‘‘एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी’’ कार्यक्रम के दौरान एन.आर.आई. पंजाबियों को संबोधित करते हुए किया। 

उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक मामलों से जुड़ी सभी समस्याओं का निश्चित समय में निपटारा करने के लिए पंजाब सरकार विशेष पॉलिसी तैयार कर रही है।एन.आर.आई. पंजाबियों की समस्याओं को सुनने के लिए और उसके हल के लिए पंजाब सरकार हर साल दिसंबर और अप्रैल के महीनों में दो बार एन.आर.आई. मिलनियाँ आयोजित करेगी।

पंजाब सरकार दुनिया भर के देशों में बसने वाले पंजाबियों को यह न्योता देती है कि पंजाब आपका है, आप पंजाब आओ, पंजाब सरकार आपकी ज़मीनों की रक्षा, आपके जान-माल की रक्षा और आपके कारोबार की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।आज के समारोह में जि़ला मोगा, जि़ला फाजिल्का, जि़ला फिऱोज़पुर, जि़ला बठिंडा, जि़ला मानसा, जि़ला फरीदकोट और जि़ला श्री मुक्तसर साहिब से सम्बन्धित प्रवासी पंजाबियों द्वारा शिरकत की गई। 

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा आयोजित इस विशेष प्रयास का जि़क्र करते हुए उन्होंने बताया कि सरकार ने फ़ैसला लिया है कि प्रवासी पंजाबियों को सरकारी कार्यालयों, सचिवालयों में मंत्रियों के कार्यालयों में परेशान ना होना पड़े, इसलिए सरकार ने फ़ैसला लिया है कि सरकार ख़ुद प्रवासी पंजाबियों के जिलों में जाकर उनके मसले हल करेगी, जिसके अंतर्गत जि़ला जालंधर, जि़ला साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर एवं जि़ला लुधियाना में आयोजित कार्यक्रम के बाद जि़ला मोगा में प्रवासी पंजाबियों के साथ मिलनी का समारोह करवाया जा रहा है।  

उन्होंने बताया कि सरकार यह अच्छी तरह से जानती है कि प्रवासियों के मुख्य मसले उनकी ज़मीन-जायदादों, कारोबार और पारिवारिक झगड़े हैं।उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में कॉन्ट्रैक्ट विवाह का ट्रेंड सामने आया है, ऐसे मामलों में आईलैट्स पास लडक़ी के साथ कॉन्ट्रैक्ट विवाह करके लडक़े वाले उसे बाहर भेजते हैं, परन्तु बाद में लडक़ी के बाहर जाने पर उनका आपसी झगड़ा हो जाता है और लडक़ी लडक़े को विदेश ले जाने से मना कर देती है।

श्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने समूह प्रवासी पंजाबियों से अपील की कि कोई भी प्रवासी पंजाबी जो विदेश में बैठा है और उसका पंजाब से सम्बन्धित कोई भी मामला लम्बित है तो यह ज़रूरी नहीं कि वह निजी रूप से पंजाब आकर हमारे समक्ष पेश होकर अपने मसले के समाधान के लिए फ़रियाद करें। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबी गाँवों में रहने वाले अपने सगे-संबंधियों के द्वारा अपने आवेदनपत्र हमारे सामने पेश कर सकते हैं और सरकार निश्चित समय में उनके मसलों का निपटारा करेगी।  

प्रवासी मामलों संबंधी मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा एन.आर.आईज़ के मामलों के लिए विशेष फास्ट ट्रैक कोर्टों की स्थापना जल्द से जल्द किए जाने की कोशिश की जाएगी, जिससे प्रवासी पंजाबियों के मामले कम से कम समय में निपटाए जा सकें, जिससे उनका समय और पैसा बच सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों के जि़ला स्तर पर मसलों की सुनवाई के लिए पंजाब सरकार द्वारा नोडल अफ़सर नियुक्त किए जा रहे हैं, जो केवल एन.आर.आई. पंजाबियों की शिकायतों आदि का समय पर उचित ढंग से निपटारा सुनिश्चित बनाएंगे।  

एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी के दौरान अलग-अलग जिलों से आए प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए जि़ला वार काउन्टर स्थापित किए गए थे, जहाँ सिविल और पुलिस प्रशासन के अधिकारी उनके मसले सुनकर हल की प्रक्रिया को अमल में ला रहे थे। इस दौरान 120 से अधिक मामलों की सुनवाई की गई।  

कैबिनेट मंत्री ने एन.आर.आईज़ को आग्रह किया की कि वह पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए मिलनी कार्यक्रम में बढ़-चढक़र हिस्सा लें, उन्होंने बताया कि 30 दिसंबर को अमृतसर में मिलनी कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं, जिनके लिए एन.आर.आईज़ ऑनलाइन या मौके पर पंजीकरण करवा सकते हैं।  

इस मौके पर विधानसभा क्षेत्र निहाल सिंह वाला से विधायक श्री मनजीत सिंह बिलासपुर, विधानसभा क्षेत्र धर्मकोट से विधायक श्री दविन्दरजीत सिंह लाडी ढोस, विधानसभा क्षेत्र मोगा से विधायिका डॉक्टर अमनदीप कौर अरोड़ा, फिऱोज़पुर सिटी से विधायक श्री रणबीर सिंह भुल्लर, फरीदकोट से विधायक श्री गुरदित्त सिंह सेखों, श्री मुक्तसर साहिब से विधायक श्री जगदीप सिंह काका बराड़, विधानसभा क्षेत्र भुच्चो से विधायक श्री जगसीर सिंह, नगर सुधार ट्रस्ट मोगा चेयरमैन श्री दीपक अरोड़ा, जि़ला अध्यक्ष ‘आप’ श्री हरमनदीप सिंह बराड़ आदि मौजूद थे।  

इस मौके पर अलग-अलग मुल्कों से आए एन.आर.आईज़ के अलावा एन.आर.आई. विभाग के प्रमुख सचिव जे. बालामुरूगन, विशेष सचिव श्रीमति कंवल प्रीत कौर बराड़, ए.आई.जी. श्री राज जीत सिंह, डिप्टी कमिश्नर मोगा श्रीमति पूनमदीप कौर, डिप्टी कमिश्नर फाजिल्का श्रीमति सेनू दुग्गल, डिप्टी कमिश्नर बठिंडा शौकत अहमद परे, डिप्टी कमिश्नर मानसा श्रीमति बलदीप कौर, डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट श्रीमति रूही दुग्ग, डिप्टी कमिश्नर श्री मुक्तसर साहिब श्री विनीत कुमार, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर फिऱोज़पुर श्री सागर सेतिया, वरिष्ठ पुलिस कप्तान फरीदकोट और मोगा श्री राजपाल सिंह संधू, वरिष्ठ पुलिस कप्तान बठिंडा श्री जे इलनचेलियन, वरिष्ठ पुलिस कप्तान फाजिल्का श्री भुपिन्दर सिंह सिद्धू, वरिष्ठ पुलिस कप्तान मानसा श्री नानक सिंह, वरिष्ठ पुलिस कप्तान श्री मुक्तसर साहिब श्री ओपिन्दर सिंह घुम्मन, एस.पी. फिऱोज़पुर श्री सोहन लाल सोनी और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।  

 

Tags: Kuldeep Singh Dhaliwal , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Senu Duggal , NRI Punjabiyan Naal Milni , ISF College , Moga

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD