Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल

 

डॉ. भारती प्रवीण पवार ने विश्व एड्स दिवस का उद्घाटन "समानता" थीम के साथ किया, समावेशी एजेंडे के लिए कार्रवाई का आह्वान

राष्ट्रीय एड्स टोल-फ्री हेल्पलाइन, आजीवन मुफ्त एआरटी सेवाएं और पीएलएचआईवी के लिए नियमित वायरल लोड निगरानी: डॉ. भारती प्रवीन पवार

Dr. Bharati Pravin Pawar, BJP, Bharatiya Janata Party, WORLD AIDS Day
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 01 Dec 2022

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज तालकटोरा स्टेडियम में विश्व एड्स दिवस समारोह का वर्चुअली उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों से 3000 से अधिक लोगों, एचआईवी (पीएलएचआईवी) समुदायों के साथ रहने वाले लोगों, गैर सरकारी संगठनों, सीएसओ, विकास भागीदारों और युवाओं ने भाग लिया। 

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के विशेष सचिव श्री एस. गोपालकृष्णन भी उपस्थित थे। शुरुआत में डॉ. भारती प्रवीन पवार ने अपने वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि “विश्व एड्स दिवस, जो 1988 से 1 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, एचआईवी (पीएलएचआईवी) से पीड़ित लोगों के साथ एकजुटता दिखाने और इसके लिए जागरूकता पैदा करने का एक अवसर है। 

"इस वर्ष विश्व एड्स दिवस का विषय "समानता" है, जो इस धर्मयुद्ध से जुड़े सभी लोगों के लिए कार्रवाई के लिए एक नारा है। यह देश भर में एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो डेफिसिएंसी वायरस) संक्रमित और प्रभावित आबादी में असमानताओं को दूर करने के लिए आवश्यक व्यावहारिक कार्रवाई करने का आह्वान करता है और एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम) को समाप्त करने में भी मदद करता है।

डॉ. पवार ने एचआईवी से निपटने के लिए सामाजिक समावेशिता बढ़ाने और एक बहुक्षेत्रीय दृष्टिकोण का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि सिविल सोसायटी संगठनों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्थापित युवा समुदायों के प्रयासों से रचनात्मकता का दोहन किया जाना चाहिए। 

इस कड़ी में रेड रिबन क्लब भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और 12,500 से अधिक ऐसे क्लबों के साथ बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के लिए उनका उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने एचआईवी/एड्स और एसटीडी (यौन संचारित रोग) प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। 

कुछ कदम राष्ट्रीय एड्स टोल-फ्री हेल्पलाइन, आजीवन मुफ्त एआरटी सेवाएं और पीएलएचआईवी के लिए नियमित वायरल लोड मॉनिटरिंग हैं। डॉ. पवार ने प्रभावित आबादी के खिलाफ भेदभाव को कम करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। सरकार ने इस संबंध में "प्रतिष्ठानों के लिए एचआईवी और एड्स नीति 2022" अधिसूचित की है।

इस कार्यक्रम में कई रिपोर्ट जारी की गईं

जिनमें संकल्प का चौथा संस्करण (2022): एनएसीपी की प्रमुख रिपोर्ट जो देश में राष्ट्रीय एड्स प्रतिक्रिया की स्थिति दर्शाती है। इसमें राष्ट्रीय और राज्य/संघ राज्य क्षेत्र दोनों स्तरों पर कार्यक्रम संबंधी और महामारी डेटा और तथ्य पत्रक शामिल हैं।

तीन निगरानी और महामारी विज्ञान रिपोर्ट: ये विश्व स्तर पर स्वीकृत मॉडल-आधारित आकलन पद्धति और प्रक्रियाओं के अनुरूप बनाई गई तकनीकी रिपोर्ट हैं।

- एचआईवी सेंटिनल सर्विलांस प्लस 2021- प्रसवपूर्व क्लिनिक में उपस्थित लोग,

एचआईवी प्रहरी निगरानी प्लस 2021- केंद्रीय कारागारसाइट्स,

 भारत एचआईवी अनुमान – 2021 ट्रांसजेंडर स्वास्थ्य पर ]

श्वेत पत्र: सक्षम वातावरण प्रदान करने के साथ-साथ ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए व्यापक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रचार को मजबूत करने का इरादा रखता है।

रोकथाम प्रगति रिपोर्ट 2021-22 जारी की गई : एनएसीपी के तहत उच्च जोखिम वाले समूहों (एचआरजी), पुल आबादी और अन्य कमजोर आबादी को सेवाओं के प्रावधान के लिए प्रगति और महत्वपूर्ण गतिविधियों पर एक अद्यतन रिपोर्ट।

 नेशनल डिजिटल रिपॉजिटरी: यह एक डिजिटल हब है जहां एचआईवी और एड्स से संबंधित सभी आईईसी संसाधन सामग्री आम जनता के लिए उपलब्ध होगी।

 नाको का राष्ट्रीय डेटा हब: आंतरिक उपयोग के लिए प्रमुख रिपोर्टों, दस्तावेजों और नाको के सभी अनुमोदित डेटा के लिए एक केंद्रीय डिजिटल भंडार।

कलंक और भेदभाव पर अभियान: लोगों के बीच एचआईवी से संबंधित कलंक और भेदभाव को खत्म करने के लिए एक देशव्यापी अभियान (#AbNahiChalega) शुरू किया जा रहा है।

विशेष सचिव श्री एस गोपालकृष्णन ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम (एनएसीपी) की उपलब्धियों और वर्ष के दौरान की गई महत्वपूर्ण गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में बोलते हुए, विशेष सचिव ने सटीक पहचान और उपचार पर जोर दिया, यह सुनिश्चित करने के लिए कि देखभाल सेवाएं देश के दूरस्थ हिस्से तक पहुंचें।

सुश्री हेकाली झिमोमी, अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक नाको ने देश में एचआईवी बोझ को कम करने में असाधारण प्रतिक्रिया के लिए देश को बधाई दी। उन्होंने कहा कि “वैश्विक औसत 32% के मुकाबले 2010-2021 के बीच वार्षिक नए एचआईवी संक्रमणों में 46% की गिरावट आई है। वैश्विक औसत 52% के मुकाबले एड्स से संबंधित मृत्यु दर में भी 76% की गिरावट आई है।

कार्यक्रम में देश भर के लोक समूहों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति और राज्यों के समुदाय के सदस्यों द्वारा स्थापित एक हुनर ​​हाट भी देखा गया। सशक्तिकरण और समावेशिता पर फिर से जोर देते हुए, हुनर ​​हाट समुदाय के सदस्यों के कौशल विकास के विचार का प्रतिनिधित्व करता है ताकि उन्हें भविष्य में रोजगार के बेहतर अवसर मिलें और इसलिए वे अधिक सशक्त होंगे।

सुश्री निधि केसरवानी, निदेशक, नाको, डॉ. रोडेरिको एच. ओफ्रिन, भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि, श्री डेविड ब्रिजर, कंट्री डायरेक्टर यूएनएड्स भी अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

 

 

Tags: Dr. Bharati Pravin Pawar , BJP , Bharatiya Janata Party , WORLD AIDS Day

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD