Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा और अन्य शहीदों को दिया जाए भारत रत्न : भगवंत मान

शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने की माँग

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Sarabha, Ludhiana, Shaheed Bhagat Singh, Shaheed Kartar Singh Sarabha
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सराभा (लुधियाना) , 16 Nov 2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा और अन्य महान शहीदों को भारत रत्न अवॉर्ड देने की माँग की।यहाँ शहीद करतार सिंह सराभा के शहादत दिवस के अवसर पर शहीद के पैतृक गाँव में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय और अन्यों को भारत रत्न अवॉर्ड देने से इस अवॉर्ड की शोभा और बढ़ेगी। 

उन्होंने कहा कि यह महान शहीद इस अवॉर्ड के असली हकदार हैं, क्योंकि उन्होंने देश को विदेशी ग़ुलामी की जंजीरों से मुक्त करवाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि इन महान शहीदों को यह अवॉर्ड दिया जाए। भगवंत मान ने शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने की माँग करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस मसले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाएगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की अथक कोशिशों से मोहाली हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस सम्बन्धी पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भगवंत मान ने आगे कहा कि हवाई अड्डों, यूनिवर्सिटियों और अन्य संस्थाओं के नाम इन शहीदों के नाम पर रखना शहीदों की विरासत को लंबे समय तक कायम रखने के लिए काफ़ी अहम है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हलवारा हवाई अड्डे के सिविल एयर टर्मिनल का निर्माण कार्य जल्द पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि तकरीबन 161 एकड़ क्षेत्रफल में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से इस कार्य को मुकम्मल किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि इस प्रोजैक्ट से पंजाब की एयर कनैक्टीविटी और मज़बूत होगी और इससे समय एवं पैसा बचेगा और यात्रियों की परेशानी ख़त्म होगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शहीदों द्वारा देखे गए सपनों के मुताबिक समाज के हरेक वर्ग के कल्याण और पंजाब की तरक्की एवं ख़ुशहाली के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने उम्मीद अभिव्यक्त की कि इस सिविल एयर टर्मिनल से राज्य ख़ासकर लुधियाना जि़ले की आर्थिक तरक्की को बढ़ावा मिलेगा। भगवंत मान ने कहा कि इससे जहाँ तरक्की के नए रास्ता खुलेंगे, वहीं राज्य के युवाओं के लिए रोजग़ार के नए अवसर पैदा होंगे।  

मुख्यमंत्री ने गाँव सराभा में स्थित सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल को ‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’ के तौर पर विकसित करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह प्रयास सही मायनों में इस नौजवान शहीद को सच्ची श्रद्धाँजलि होगी, जिसने अपनी जवानी में अपनी मातृभूमि की ख़ातिर जान न्योछावर कर दी। 

भगवंत मान ने दोहराया कि उनकी सरकार शहीद करतार सिंह सराभा के सपनों को साकार करने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है, जिन्होंने ब्रिटिश राज के खि़लाफ़ लड़ते हुए वतन की आज़ादी के लिए महान बलिदान दिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जिससे युवाओं की बेमिसाल ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ इस दिशा में सार्थक प्रयास है और यह खेल गुरूवार को लुधियाना में ख़त्म हो रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि इन खेलों ने खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए उपयुक्त मंच प्रदान किया है।लुधियाना के गुरू नानक स्टेडियम में इन खेलों के समाप्ति समारोह में लोगों को अधिक से अधिक शामिल होने का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में राज्य की पुरातन शान को बहाल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के अंतर्गत ही यह खेल करवाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रफुल्लित करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही, क्योंकि राज्य की तरक्की में खेल अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। भगवंत मान ने कहा कि उभरते हुए खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसी गतिविधियाँ आयोजित करना समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खिलाडिय़ों के ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने और भारत के लिए ओलंपिक मैडल जीतने को सुनिश्चित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।  

इससे पहले मुख्यमंत्री ने शहीद करतार सिंह सराभा के पैतृक घर जाकर शहीद को श्रद्धा-सुमन भेंट किए।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Sarabha , Ludhiana , Shaheed Bhagat Singh , Shaheed Kartar Singh Sarabha

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD