Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद

 

कैबिनेट मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने होशियारपुर में लहराया तिंरगा

सरकारी स्कूलों को ‘स्कूल आफ’ एमीनेंस में बदलने की प्रक्रिया शुरु: बैंस

Harjot Singh Bains, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Azadi Ka Amrit Mahotsav, 75th Anniversary of Indian Independence, 75th years of Independence, Har ghar Tiranga, 75th Independence Day, Independence Day, Independence Day of India , Independence Day 2022, 76th Independence Day 2022
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 15 Aug 2022

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर आज पुलिस लाईन ग्राउंड होशियारपुर में करवाए गए जिला स्तरीय समारोह के दौरान स्कूल शिक्षा, जल ोत, खान व भू-विज्ञान और जेल मंत्री पंजाब श्री हरजोत सिंह बैंस ने राष्ट्रीय ध्वज लहराया। इसके बाद श्री बैंस की ओर से परेड का निरीक्षण किया गया, जिस दौरान डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस, एस.एस.पी. श्री सरताज सिंह चाहल भी उनके साथ थे।

इसके बाद जिला वासियों को संदेश देते हुए कैबिनेट मंत्री ने देश की आजादी में योगदान देने वाले शहीदों के रास्ते पर चलते का आह्वान करते हुए भाईचारक सांझ बरकरार रखने की अपील की। इस मौके पर विधायक शाम चौरासी डा. रवजोत सिंह, विधायक टांडा श्री जसवीर सिंह राजा गिल, विधायक दसूहा श्री कर्मवीर सिंह घुम्मण, मेयर श्री सुरिंदर कुमार व अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

श्री बैंस ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्य मंत्री श्री भगवंत सिंह मान के  नेतृत्व वाली  पंजाब सरकार की ओर से समाज के हर वर्ग का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए जी-तोड़ प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों को और अच्छा बनाने के उद्देश्य से ‘स्कूल आफ एमीनेंस’ में बदलने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है, जो विद्यार्थियों को सर्वपक्षीय विकास के लिए फायदेमंद साबित होगी। 

उन्होंने कहा कि प्राईवेट स्कूलों की ओर से मनमाने ढंग से फीसें बढ़ाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए प्राईवेट स्कूलों की फीसों को नियमित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से जेलों को वाकयी में सुधार घर बनाने की दिशा में अहम प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जेलों में बंदल हर एक कैदी का डोप टैस्ट करवाया जा रहा है, ताकि नशा करने वाले कैदी का नशा छुड़ाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि सरकार जेलों में कैदियों की ओर से मोबाइल फोन का प्रयोग करने पर भी सख्ती अपना रही है  व पिछले 5 महीनों में 2000 से अधिक मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं।कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से भ्रष्टाचार विरोधी एक्शन लाइन की शुरुआत कर भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने की दिशा में बड़ी पहलकदमी की गई है। 

उन्होंने कहा कि सेवा केद्रों में प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 122 नई सेवाओं की शुरुआत की गई है और यह सारी सेवाएं एक छत के नीचे निर्धारित समय के अंदर मुहैया करवाई जाएंगी। इसके अलावा सेवा केंद्रों के कार्य के घंटे बढ़ा दिए गए हैं और अब यह केंद्र शनिवार व रविवार को भी सेवाएं प्रदान कर रहे है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से माइनिंग माफिया को खत्म करने के लिए नई माइनिंग पालिसी भी लागू की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नौजवानों को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाने के लिए 19 नई सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाएं स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रदेश में 75 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए गए हैं, जिनकी आज शुरुआत हो गई हैं। 

उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान शहीदी प्राप्त करने वाले सैनिकों के सम्मान के तौर पर पंजाब के शहीद जवान के परिवारों को दिया जाने वाला मानदेय बढ़ाकर एक करोड़ रुपए कर दिया गया है। यह सहायता देश सेवा के दौरान अपनी जान देने वाले सैनिकों के आश्रितों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जहां सरकार की ओर से नि:शुल्क बिजली की सुविधा दी जा रही है, वहीं 29 अगस्त से पंजाब भर में ग्रामीण खेल मेले भी करवाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अवैध कब्जों के खिलाफ भी सख्ती अपनाई जा रही है व बड़े स्तर पर अवैध कब्जे छुड़ाए जा रहे हैं।समारोह के दौरान कैबिनेट मंत्री की ओर से जहां स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सम्मानित किया गया, वहीं 92 विलक्षण प्राप्ति वाली शख्सियतों का सम्मान भी किया गया। जरुरतमंद व्यक्तियों को 20 सिलाई मशीने, 5 ट्राई साइकिल व 5 व्हीलचेयर्ज भी सौंपे गए। 

इसके अलावा सरकारी स्कूलों के मैरिटोरियस 6 विद्यार्थियों को दसवीं, बारहवीं कक्षा मैडिकल, नान-मैडिकल स्ट्रीम में जिले में पहला स्थान प्राप्त करने पर विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। इन 6 विद्यार्थियों में तीन लड़कियां व तीन लडक़े शामिल हैं। प्रोग्राम के दौरान जहां परेड कमांडर डी.एस.पी माधवी शर्मा के नेतृत्व में अलग-अलग टुकडिय़ों की ओर से शानदार मार्च पास्ट किया गया है, वहीं स्कूली विद्यार्थियों की ओर से देश भक्ति की प्रस्तुतियां भी दी गई। 

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से आम आदमी क्लीनिक, नगर निगम व स्वच्छता का लंगर सेवा सोसायटी की ओर से सांझे तौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम संबंधी व कृषि विभाग की ओर से पराली न जलाने संबंधी झाकियां भी निकाली गई। कैबिनेट मंत्री की ओर से जिला स्तरीय समारोह में हिस्सा लेने वाले स्कूलों को 16 अगस्त की छुट्टी की घोषणा भी की गई।

इस मौके पर पूर्व सांसद श्री कमल चौधरी, जिला एवं सत्र न्यायधीश श्रीमती अमरजोत भट्टी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) श्री संदीप कुमार, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री दरबारा सिंह, एस.डी.एम. श्री शिवराज सिंह बल, आम आदमी पार्टी चब्बेवाल के नेता श्री हरमिंदर सिंह, जिला प्रधान(ग्रामीण) श्री गुरविंदर सिंह पावला, लोक सभा इंचार्ज डा. हरविंदर सिंह बख्शी, जिला प्रधान(शहरी) श्रीमती कर्मजीत कौर, सीनियर डिप्टी मेयर श्रीमती प्रवीन सैनी के अलावा अन्य शख्सियतें भी मौजूद थी।

 

Tags: Harjot Singh Bains , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Azadi Ka Amrit Mahotsav , 75th Anniversary of Indian Independence , 75th years of Independence , Har ghar Tiranga , 75th Independence Day , Independence Day , Independence Day of India , Independence Day 2022 , 76th Independence Day 2022

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD