Monday, 13 May 2024

 

 

खास खबरें प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर की अर्थी को दिया कंधा सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुखविंदर सिंह गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में अटारी में विशाल सभा आयोजित सम्मान के नहीं, ब्रीफ़केस में रखे सामान के भूखे थे दागी : सुखविंदर सिंह सुक्खू मालवे को रेल लिंक के माध्यम से चंडीगढ़ से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा : मीत हेयर मैं दोबारा जेल चला गया तो भाजपा वाले फ्री बिजली, पानी और इलाज रोक देंगे- केजरीवाल गजेंद्र सिंह शेखावत ने भाजपा प्रत्याशी के हक में मोहाली में वोटरों से मांगा वोट

 

सीडब्ल्यूजी 2022 : भारोत्तोलन में हरजिंदर कौर ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता

Commonwealth Games 2022, Commonwealth of Nations, Commonwealth Games News, Commonwealth Games Medal Winners, CWG 2022, CWG 2022 Birmingham, Birmingham, Sports News, Harjinder Kaur, Wightlifter, Bronze Medal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बर्मिघम , 02 Aug 2022

भारतीय भारोत्तोलक हरजिंदर कौर ने यहां राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 71 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता, जबकि इंग्लैंड की सारा डेविस ने स्वर्ण पदक जीतने के लिए कई रिकॉर्ड तोड़े। पंजाब में नाभा के पास मेहस गांव की रहने वाली 25 वर्षीय हरजिंदर ने स्नैच में 93 और क्लीन एंड जर्क में 119 किलोग्राम वजन उठाया और प्रतियोगिता में कुल 212 किलोग्राम वजन उठाया और एक समय में सोचा था कि वह एलेक्सिस के रूप में एक पदक से हार गई थी। 

अंतिम रजत पदक विजेता कनाडा की एशवर्थ ने क्लीन एंड जर्क में अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 123 किलोग्राम भार उठाकर स्टैंडिंग में 214 तक का स्कोर बनाया। हरजिंदर भाग्यशाली रहीं, क्योंकि नाइजीरिया के जॉय ओगबोन एजे को तीन प्रयासों में क्लीन एंड जर्क में 125 किलोग्राम भार उठाने में नाकाम रहने का सामना करना पड़ा। 

चूंकि उसने हरजिंदर से सात किलो अधिक 100 किलो वजन उठाया था, अगर नाइजीरियाई सफल होता तो भारतीय चौथे स्थान पर खिसक जाती। हरजिंदर का कांस्य पदक सोमवार को राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए तीसरा पदक था जिसमें जुडोका सुशीला देवी और विकास यादव ने रजत और कांस्य पदक जीता। 

इससे भारत के कुल नौ पदक हो गए - तीन स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य। हरजिंदर का कांस्य पदक भारत ने इस खेलों में अब तक भारोत्तोलन क्षेत्र में जीता सातवां पदक था। हालांकि, ऐसा लग रहा था कि पिछले दो दिनों में छह पदक जीतने के बाद भारत भारोत्तोलन में एक बंजर दिन होगा। इससे पहले सुबह में, अजय सिंह एक किलोग्राम से कांस्य पदक हार गए और जिस तरह से हरजिंदर ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में नो लिफ्ट के साथ शुरुआत की। 

एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाली हरजिंदर ने घर पर चफिंग मशीन पर काम करके अपनी मांसपेशियों का निर्माण किया है, उसने अपने पहले प्रयास के लिए 90 किलो वजन से शुरुआत की, लेकिन वह असफल रहीं। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में इसे उठा लिया और अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 93 किलोग्राम तक वजन उठाया। 

इसने उन्हें सारा डेविस (103 - स्नैच में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड), नाइजीरिया की एज को 100 और ऑस्ट्रेलिया की कियाना रोज इलियट के पीछे चौथे स्थान पर रखा, जिन्होंने कुल 94 अंक हासिल किए। हरजिंदर ने क्लीन एंड जर्क में चीजों के व्यवस्थित होने का इंतजार किया और अपने पहले प्रयास में 113 के साथ शुरुआत की, जबकि डेविस 120 किग्रा से चूक गए, जैसा कि एज ने 125 पर किया था। 

वह शीर्ष स्थान पर पहुंच गई, लेकिन जल्द ही नीचे धकेल दी गई/ सारा डेविस ने अपने दूसरे प्रयास में 120 का भार उठाया। कोशिश करना। एशवर्थ की तरह हरजिंदर 116 पर सफल हुए। ईज फिर से 125 उठाने में विफल रहा। हरजिंदर के लिए चीजें कठिन हो गईं, क्योंकि उसने अपने तीसरे प्रयास में 119 भार उठाने के बाद अपने कुल में तीन और किलोग्राम जोड़े, लेकिन कनाडा के एशवर्थ ने 123 को उठाकर आगे बढ़ाया, इस प्रकार डेविस के 229 के साथ 214 किलोग्राम के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया। 

अगर नाइजीरिया की ईज अपने तीसरे प्रयास में 125 को उठाने में कामयाब होती, तो उसका कुल स्कोर 225 हो जाता, जिससे हरजिंदर चौथे स्थान पर पहुंच जातीं। साथी भारोत्तोलकों मीराबाई चानू, पूनम यादव, बिंदिया और कुछ पुरुष भारोत्तोलकों द्वारा प्रेरित हरजिंदर अंत में कांस्य पदक का दावा करने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन करने में सफल रहे। 

पदक समारोह के बाद हरजिंदरने कहा, "मैं कांस्य से खुश हूं, क्योंकि आज मेरा दिन अच्छा नहीं रहा और मैं अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सका। शुरुआत में चीजें अच्छी नहीं लग रही थीं, लेकिन अंत में भाग्य ने मेरा साथ दिया।"

 

Tags: Commonwealth Games 2022 , Commonwealth of Nations , Commonwealth Games News , Commonwealth Games Medal Winners , CWG 2022 , CWG 2022 Birmingham , Birmingham , Sports News , Harjinder Kaur , Wightlifter , Bronze Medal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD