Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 30 जून से यात्रा शुरू, 2 साल बाद दर्शन देंगे भगवान

 Religious , Jammu & Kashmir , Pahalgam , Amarnath Yatra , Amarnathji Yatra , Lord Shiva , Amarnath Yatra 2022 , Amarnath Cave , Holy Cave , Amarnath Yatra Timings , Amarnath Yatra Registeration
Listen to this article

5 Dariya News

पहलगाम , 27 Jun 2022

Amarnath Yatra 2022 :30 जून 2022 से बाबा अमरनाथ की यात्रा प्रारंभ हो जाएगी जो 11 अगस्त 2022 यानी कि रक्षाबंधन तक रहेगी भारतीय संस्कृति में तीर्थस्थलों में सबसे महतत्वपूर्ण है ये स्थल. 

Amarnath Yatra 2022 :  अमरनाथ यात्रा  (Amarnath Yatra) को भारत में शिव के दर्शन करने के लिए जाना जाता है यह हमारी भारतीय संस्कृति में सभी तीर्थस्थलों में सबसे महतत्वपूर्ण है. माना जाता है इसके पीछे मान्यता है कि इसी स्थान पर भगवान शिव (Lord Shiva) ने माता पर्वती (Maa Parvati) को अपने अमर होने की कथा के बारे में बताया था. जिसके बाद से धार्मिक मान्यता के अनुसार अब ये कहा जाता की यदि भगवान शिव का कोई सच्चा भगत इस यात्रा को कर अमरनाथ गुफा (Amarnath cave) में बने शिवलिंग (Shivling) का दर्शन करता है तो वह जन्म-मरण के इस बंधन से मुक्ति पा लेता है. इसलिए इसे अमरनाथ गुफा कहा जाता है. इस गुफा से जुडी एक खास बात ये भी है की इसमें बर्फ से बना शिवलिंग का निर्माण अपने आप ही होता है. 

 ये भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा 2022: चलो बुलावा आया है.. 3 साल बाद बाबा बर्फानी के दर्शन को बेताब भक्त

दो साल बाद होगी शिव भक्तों की ये यात्रा  

हर साल अमरनाथ यात्रा शुरू की जाती है लेकिन इस बार ये कोरोना माहमारी के चलते 2 साल बाद शुरू होकर 30 जून से लेकर 11 अगस्त 2022 तक यानी कि रक्षाबंधन तक रहेगी. इस यात्रा को करने के लिए पहले इसमें रेजिस्ट्रेशन करवाना पढ़ता है इस साल ये यात्रा कड़ी सुरक्षा के साथ शुरू हो रही है इस साल इस यात्रा में कम से कम 3 लाख लोगों की रेजिस्ट्रेशन हो चुकी है.  

 ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर एलजी ने अमरनाथ यात्रा मार्गों पर सुविधाओं का निरीक्षण किया

30 जून से रवाना होगा पहला जत्था 

अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू से रवाना होगा पहला जत्था इसमें यात्रीयों की कड़ी सुरक्षा पर पूरी निगरानी राखी जाएगी इसके अलावा सुरक्षा एजेंसियों द्वारा “त्रिनेत्र सुरक्षा कवच” बनाया गया है, जो हर खतरे को नाकाम करने में सक्षम है। अमरनाथ यात्रा के दौरान चप्पे-चप्पे पर ड्रोन और CCTV से निगरानी की जाएगी और कंट्रोल रूम भी बनाया गया है और अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के खतरे पर मद्देनजर रखते हुए पूरी व्यवस्था की गई है।

मुस्लिम परिवार ने खोजी थी ये गुफ़ा 

कहा जाता है की इस अमरनाथ गुफा की खोज जम्मू-कश्मीर के पहलगाम गांव में एक मुस्लिम परिवार ने 1850 में की थी लेकिन मान्यता ये भी है की अमरनाथ गुफा की खोज सबसे पहले भृगु ऋषि ने की थी. कहा जाता है कि किसी समय कश्मीर घाटी पानी में डूब गई थी तो ऋषि कश्यप ने नदियों और नालों के जरिए पानी बाहर निकाला. उस वक्त ऋषि भृगु तपस्या के लिए उचित स्थान की तलाश कर रहे थे. तभी उन्हें बाबा अमरनाथ के पवित्र गुफा के दर्शन हुए. 

क्या कहती है पुराणिंक कथा 

पुराणिक कथा के अनुसार एक बार माता पार्वती ने भगवान शिव से पूछा,कि आप अजर-अमर हैं और मुझे हर जन्म के बाद नए स्वरूप में आकर फिर से वर्षों की कठोर तपस्या के बाद आपको प्राप्त करना होता है और आपके कंठ में पड़ी यह नरमुण्ड माला तथा आपके अमर होने का रहस्य क्या है? भगवान शिव ने माता पार्वती से एकांत और गुप्त स्थान पर अमर कथा सुनने को कहा जिससे कि अमर कथा कोई अन्य जीव ना सुन पाए क्योंकि जो कोई भी इस अमर कथा को सुन लेता है वह अमर हो जाता। इसलिए पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अमरनाथ एक ऐसा स्थान है जहाँ जहां भोलेनाथ ने पार्वती को अमर होने के गुप्त रहस्य के बारे में बताया था. 

अमर है कबूतरों का जोड़ा 

कहा जाता है की अमरनाथ में कबूतरों का जोड़ा भी अमर हो गया था दरसअल जब भगवान शिव माता पार्वती को गहरे रहस्य के बारे में बता रहे थे तो कथा को सुनते सुनते देवी पार्वती को नींद आ गई जब भोलेनाथ ने कथा ख़त्म कर पार्वती को देखा तो वे सो चुकी थी। लेकिन वहाँ उस कथा को दो कबूतरों ने सुन लिया था  भगवान शिव ने उन्हें क्रोध से देखा तो शिव ने सोचा की अब में इन्हें मार दूंगा तो मेरी ये कथा झूठी साबित हो जाएगी ऐसे में भगवान शिव ने उन कबूतरों को वरदान दे दिया कि वो सदैव उस स्थान पर शिव और पार्वती के प्रतीक के रूप में रहेंगे। बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले भक्तों को आज भी उन कबूतरों के दर्शन हो जाते हैं।

 

Tags: Religious , Jammu & Kashmir , Pahalgam , Amarnath Yatra , Amarnathji Yatra , Lord Shiva , Amarnath Yatra 2022 , Amarnath Cave , Holy Cave , Amarnath Yatra Timings , Amarnath Yatra Registeration

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD