Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली

 

आईएएनएस-सीवोटर नेशनल मूड ट्रैकर : उद्धव ठाकरे या एकनाथ शिंदे, असली शिवसेना का मुखिया कौन, राय जुदा-जुदा

Khas Khabar, Maharashtra Political Crisis, Political Crisis, Election Special, Shiv Sena, Eknath Shinde, Eknath Shinde News, Maharashtra Political Crisis Update, Uddhav Thackeray Government, Uddhav Thackeray Government News, Uddhav Thackeray News
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 25 Jun 2022

महाराष्ट्र में राजनीतिक उथल-पुथल जारी है, क्योंकि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी खेमे की संख्या और ताकत बढ़ती जा रही है। शिंदे ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके पास 50 से अधिक विधायकों का समर्थन है और उन्होंने कैमरे के लिए पोज देते हुए 42 विधायकों का एक वीडियो जारी किया। वीडियो में दिख रहे ज्यादातर विधायक शिवसेना के हैं और फिलहाल गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं। 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राजनीतिक संकट को चकमा देने और महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने शिवसेना के कई बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। बुधवार को ठाकरे ने राज्य के नाम अपने संबोधन में बागी विधायकों से भावनात्मक अपील की थी। 

शिवसेना के वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रवक्ता संजय राउत ने यहां तक सुझाव दिया कि अगर सभी बागी विधायक ऐसा कहते हैं तो पार्टी एमवीए गठबंधन से अलग होने पर विचार करेगी। इस बीच, एमवीए, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के गठबंधन सहयोगियों ने मौजूदा राजनीतिक संकट में ठाकरे को अंतिम क्षण तक समर्थन का आश्वासन दिया है। 

एमवीए सरकार का नेतृत्व शिवसेना कर रही है, जिसमें 55 विधायक हैं। 53 विधायकों वाली राकांपा और 44 विधायकों वाली कांग्रेस पार्टी राज्य सरकार में गठबंधन की सहयोगी है। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सदस्यों की ताकत है। महाराष्ट्र में सियासी ड्रामे के बीच, आईएएनएस-सीवोटर इंडिया ट्रैकर ने शिवसेना में विद्रोह और पार्टी में नेतृत्व संकट के बारे में लोगों की राय जानने के लिए आईएएनएस के लिए एक देशव्यापी सर्वेक्षण किया। 

सर्वेक्षण से पता चला कि शिवसेना के निर्विवाद नेता के रूप में उद्धव ठाकरे की छवि को शिंदे द्वारा पार्टी के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के उत्तराधिकारी के खिलाफ विद्रोह का झंडा उठाने के बाद लोगों के विचारों में सेंध लगी है। सर्वे के दौरान उद्धव ठाकरे और शिंदे में से असली शिवसेना का नेतृत्व कौन कर रहा है, इस पर लोगों की राय बंटी हुई थी। 

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, जहां 53 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना था कि उद्धव ठाकरे असली शिवसेना के प्रमुख बने रहेंगे, वहीं 47 प्रतिशत ने कहा कि असली शिवसेना का नेतृत्व अब शिंदे के हाथों में चला गया है। जाहिर है, इस मुद्दे पर एनडीए और विपक्षी समर्थकों के विचारों में राजनीतिक ध्रुवीकरण स्पष्ट था। 

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, जहां 61 प्रतिशत विपक्षी मतदाताओं ने दावा किया कि उद्धव ठाकरे असली शिवसेना के मालिक हैं, वहीं लगभग 58 प्रतिशत एनडीए मतदाताओं ने कहा कि शिंदे पार्टी के नए प्रमुख हैं। सर्वेक्षण ने पार्टी में विद्रोह के मद्देनजर शिवसेना के नेतृत्व के बारे में विभिन्न सामाजिक समूहों की राय में मतभेदों को उजागर किया। 

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, जबकि अधिकांश अनुसूचित जाति (एससी), 67 प्रतिशत, और 73 प्रतिशत मुस्लिम उत्तरदाताओं ने कहा कि उद्धव ठाकरे अभी भी वास्तविक शिवसेना के निर्विवाद सुप्रीमो हैं, अधिकांश उच्च जाति के हिंदू (यूसीएच) में से 60 प्रतिशत मानते हैं कि शिंदे ने नेतृत्व छीन लिया है। सर्वेक्षण के दौरान इस मुद्दे पर अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदायों के विचारों को विभाजित किया गया था। 

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 50 प्रतिशत एसटी उत्तरदाताओं ने कहा कि उद्धव ठाकरे पार्टी के प्रमुख बने रहेंगे, समुदाय के 50 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि शिंदे ने उनकी जगह ली है और उन्होंने बागडोर संभाली है। इसी तरह, जबकि 47 प्रतिशत ओबीसी उत्तरदाताओं का मानना है कि उद्धव ठाकरे अभी भी असली शिवसेना के प्रमुख हैं, उनमें से 53 प्रतिशत ने कहा कि नेतृत्व में बदलाव हुआ है और शिंदे नए बॉस हैं।

 

Tags: Khas Khabar , Maharashtra Political Crisis , Political Crisis , Election Special , Shiv Sena , Eknath Shinde , Eknath Shinde News , Maharashtra Political Crisis Update , Uddhav Thackeray Government , Uddhav Thackeray Government News , Uddhav Thackeray News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD