Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

वीरेंद्र सहवाग का खुलासा, कैसे अनिल कुंबले ने उनका और हरभजन का करियर बचाया

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Virendra Sehwag, Anil Kumble, Harbhajan Singh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 24 May 2022

देश के अब तक के सबसे महान टेस्ट सलामी बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग ने 2008 के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भारत टेस्ट टीम में पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की भूमिका का खुलासा किया और उन्हें अपने करियर को फिर से पटरी पर लाने का श्रेय दिया। सहवाग खराब फॉर्म से गुजर रहे थे और लगभग 50 के औसत के बावजूद दिल्ली के पूर्व बल्लेबाज को भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। जनवरी 2007 में अपना 52वां टेस्ट खेलने के बाद सहवाग ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया में अपना 53वां टेस्ट खेला था। स्पोर्ट्स18 पर होम ऑफ हीरोज के आगामी एपिसोड में सहवाग ने स्वीकार किया, "अचानक, मुझे एहसास हुआ कि मैं टेस्ट टीम से बाहर हो रहा हूं, इससे मुझे दुख हुआ।"उन्होंने आगे कहा, "मैं 10,000 से अधिक टेस्ट रन बनाता, अगर मुझे उस समय बाहर नहीं किया जाता।"2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए सहवाग को टेस्ट टीम में शामिल करने से कई लोगों को हैरानी हुई। हालांकि, कप्तान अनिल कुंबले के हौसले बढ़ाने वाले सहवाग पहले दो टेस्ट नहीं खेल पाए थे। 

पर्थ में तीसरे टेस्ट से पहले टीम ने अभ्यास मैच के लिए कैनबरा की यात्रा की। सहवाग ने अपने कप्तान को याद करते हुए कहा, "कुंबले ने कहा इस मैच में 50 रन बनाए और आपको पर्थ में होने वाले मैच के लिए चुना जाएगा। सहवाग ने एसीटी इनविटेशन इलेवन के खिलाफ मैच में लंच से पहले शतक लगाया जड़ा था।"जैसा कि वादा किया गया था, सहवाग ने पर्थ में खेले, दोनों पारियों में शीर्ष पर अच्छी शुरुआत दी और दो विकेट लिए। लेकिन यह एडिलेड था जब उन्होंने अपने आगमन की घोषणा की। पहली पारी में 63 रन के बाद एडिलेड में दूसरी पारी में एक अस्वाभाविक लेकिन मैच बचाने वाली 151 रनों की पारी खेली। सहवाग ने याद किया, "वे 60 रन मेरे जीवन में सबसे कठिन थे। मैं अनिल भाई के विश्वास पर खड़ा उतरना चाह रहा था। मैं नहीं चाहता था कि कोई मुझे ऑस्ट्रेलिया लाने के लिए उनसे सवाल करे।"चौथी पारी में सहवाग ने बल्लेबाजी की मास्टरक्लास दिखाई। पार्टनर खोने के बावजूद सहवाग अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे। सहवाग ने 151 रनों के बारे में कहा, "मैं स्ट्राइकर के छोर पर टिका हुआ था, दूसरे छोर पर मैंने अपने पसंदीदा गाने गुनगुनाते हुए अंपायर से बात की, जिससे मेरा दबाव खत्म हो गया।"दौरे के बाद कुंबले ने सहवाग से वादा किया। सहवाग ने कुंबले की बात को याद करते हुए कहा, "जब तक मैं टेस्ट टीम का कप्तान हूं, आपको टीम से बाहर नहीं किया जाएगा। 

उन्होंने आगे कहा, "एक खिलाड़ी सबसे ज्यादा अपने कप्तान के भरोसे के लिए तरसता है। मुझे वह अपने शुरुआती वर्षों में गांगुली से और बाद में कुंबले से मिला।"नजफगढ़ के नवाब ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद कुंबले के नेतृत्व में 62 से अधिक के औसत से सात टेस्ट में रन बनाए। कर्नाटक के लेग स्पिनर के नेतृत्व ने सहवाग का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करियर का सर्वश्रेष्ठ 319 और श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 201 रन शामिल थे। सहवाग ने कप्तान और खिलाड़ी दोनों के रूप में कुंबले के आखिरी टेस्ट में 5/104 के टेस्ट में अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। सहवाग का कुंबले के प्रति सम्मान केवल इसलिए नहीं है क्योंकि उन्होंने उन्हें दौरे के लिए चुना था, बल्कि सिडनी में दूसरे टेस्ट में विवादों से निपटने के लिए उन्होंने कैसे काम किया। सहवाग ने कहा, "अगर अनिल भाई कप्तान नहीं होते तो दौरा बंद हो जाता और शायद हरभजन सिंह का करियर भी खत्म हो जाता।"

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Virendra Sehwag , Anil Kumble , Harbhajan Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD