Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें महिलाओँ के सम्मान से कोई समझौता नहीं करती भाजपा : जय इंद्र कौर आम आदमी पार्टी ढाई सालों में एक भी वायदे को नहीं कर सकी पूरा : परनीत कौर यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सरदार सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया जनता की ताकत को चुनौती दे रहे जय रामः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया शुभारम्भ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव लड़े रवि सिंह अपनी टीम समेत आप में हुए शामिल बिकने और खरीदने वालों को सबक सिखायेगी जनताः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू दीपशिखा देशमुख ने युवा महिलाओं से मतदान करने का आग्रह किया: उनके विकास का एक सक्षक्त सन्देश हिना खान के साथ 'नामाकूल' पर काम करना रहा कूल और बवाल' साक्षी म्हाडोलकर

 

प्रसूति के दौरान माताओं की मौत दर पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयत्नशील : डॉ. ओ.पी. गोजरा

Health, Dr. O.P. Gojra, Director Health Services Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 04 Mar 2022

प्रसूति के दौरान माताओं की मौत पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर प्रसूति के दौरान होने वाली माताओं की मौतों का लगातार जांच की जा रही है जिससे प्रसूति के दौरान माताओं की होने वाली मौतों के कारणों का पता लगा कर इन पर काबू पाया जा सके।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं(परिवार कल्याण) पंजाब डॉ. ओ.पी. गोजरा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रसूति के दौरान माताओं की होने वाली मौतों पर काबू पाने के लिए हर संभव यत्न किये जा रहे हैं। राज्य के ज़िला फतेहगढ़ साहिब में माताओं की मौत दर बाकी जिलों के मुकाबले और अधिक होने के कारण खतरे की श्रेणी में है।

यहां यह भी वर्णनयोग्य है कि पंजाब में माताओं की मौत दर 129 प्रति एक लाख प्रसूति है जबकि राष्ट्रीय स्तर की संख्या 122 है। इसकी गंभीरता को देखते हुए सहायक डायरैक्टर डॉ. विनीत नागपाल द्वारा ज़िला फतेहगढ़ साहिब का दौरा करके माह अप्रैल 2021 से दिसंबर 2021 के दौरान अधिक हुयी माताओं की मौतों के किये रिविऊ का ऑडिट किया गया। जिस दौरान जिले के सिवल सर्जन, प्रोग्राम अधिकारियों, सीनियर मेडिकल अफ़सरों, मल्टीपर्पज़ हैल्थ सुपरवाईज़रज़ (महिला) के साथ एक अहम मीटिंग की गई और ज़रूरी दिशा निर्देश दिए गए जिससे भविष्य में माताओं की प्रसूति के दौरान होने वाली मौतों पर काबू पाया जा सके।इस मौके पर डाक्टर इन्द्रदीप कौर, प्रोग्राम अधिकारी एम.सी.एच, सिविल सर्जन फतेहगढ़ साहिब डॉ. हरविन्दर सिंह, ज़िला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनू चोपड़ा दोसांझ के अलावा अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Tags: Health , Dr. O.P. Gojra , Director Health Services Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD