Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

परमार्थ निकेतन आये डा राजेश सर्वज्ञ

प्रोजेक्ट ब्लू के माध्यम से मुम्बई के समुद्र को स्वच्छ करने का अभियान

 Dharmik, Religious, Rishikesh, Uttarakhand, Rishikesh News, Uttarakhand News
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

ऋषिकेश , 19 Apr 2021

परमार्थ निकेतन में प्रोजेक्ट ब्लू के माध्यम से मायानगरी मुम्बई के समुदों को स्वच्छ करने हेतु अभियान चलाने वाले विवेकानन्द यूथ कनेक्ट फाउंडेशन के संस्थापक डॉ राजेश सर्वज्ञ और उनकी टीम आयी। राजेश सर्वज्ञ के मार्गदर्शन में प्रोजेक्ट ब्लू की टीम में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी से भेंटवार्ता की। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने डॉ राजेश सर्वज्ञ से समुद्र में बढ़ते प्लास्टिक पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि प्लास्टिक का बढ़ता प्रयोग पर्यावरण विकास और जीवन विकास की प्रक्रिया में बाधक है। हम सभी को धरती की हरियाली और खुशहाल के लिये सोचसमझ कर प्लास्टिक का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करना होगा। साथ ही प्लास्टिक आदि कचरे का बेहतर प्रबंधन करना होगा तभी हम अपने समुद्रों और धरती को प्रदूषणमुक्त रख सकते हैं।स्वामी जी ने कहा कि प्लास्टिक के अंधाधुंध और अवैज्ञानिक प्रयोग पर्यावरण के लिये एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है। दुनिया भर में हर साल लाखों टन प्लास्टिक का उत्पादन होता है। इसमें सिर्फ 9 फीसदी ही रिसाइकिल होता है। 12 फीसदी जला दिया जाता है जो हमारी हवा को जहरीला बनाता है, जबकि 79 फीसदी प्लास्टिक कचरा इधर-उधर बिखर कर हमारे पर्यावरण को दूषित करता है। इसका बुरा प्रभाव समुद्री जीव-जंतुओं पर पड़ रहा है। अगर प्लास्टिक का सही तरह से निपटारा नहीं किया गया तो 2050 तक हमारे आसपास 1 अरब 20 करोड़ टन प्लास्टिक कचरा जमा हो जाएगा। 

स्वामी जी ने डॉ राजेश सर्वज्ञ जी से कहा कि समुद्रों की सफाई के साथ-साथ जन समुदाय को एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु जागरूक करना होगा। आंकडों के अनुसार भारत में हर साल प्रति व्यक्ति प्लास्टिक प्रयोग करीब 13 किलोग्राम है। प्लास्टिक के सही इस्तेमाल को लेकर जनता के बीच जागरूकता बढ़ाए जाने की जरूरत है।स्वामी जी ने कहा कि हमें बेहतर वेस्ट मैनेजमेंट तकनीक के इस्तेमाल पर जोर जोर देना होगा तथा बायोडीग्रेडेबल पॉलीमर के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की जरूरत है। समुद्र में प्लास्टिक के बढ़ते ढेर को लेकर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि हम अपनी धरा को स्वस्थ, समृद्धि और प्रदूषण मुक्त रखना चाहते है तो प्लास्टिक को समुद्र में जाने से रोकना होगा। स्वामी जी ने कहा कि प्लास्टिक के बढ़ते प्रयोग के कारण प्रकृति में कई नकारात्मक बदलाव हो रहे है। प्लास्टिक हमारी मिट्टी, समुद्र और हमारे शरीर को नुकसान पहुँचाता है। प्लास्टिक की थैलियाँ खाने से प्रतिवर्ष तकरीबन एक लाख से अधिक पशु-पक्षी मर जाते हैं। समुद्र के अलावा यह जहरीला प्लास्टिक मिट्टी की उर्वरा शक्ति को भी खत्म करता है क्योंकि इसके जलने से जहाँ जहरीली गैस निकलती है वहीं यह मिट्टी में पहुँच कर भूमि की उर्वरा शक्ति को नष्ट करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, प्लास्टिक के नष्ट होने में 500 से 1000 साल का वक्त लगता है।स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा कि जन जागरूकता लाकर प्लास्टिक की वजह से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को कम किया जा सकता है। उन्होंने डॉ राजेश सर्वज्ञ और उनकी पूरी टीम को धन्यवाद देते हुये रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया। स्वामी जी के साथ प्रोजेक्ट ब्लू की टीम ने विश्व ग्लोब का जलाभिषेक किया।

 

Tags: Dharmik , Religious , Rishikesh , Uttarakhand , Rishikesh News , Uttarakhand News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD