Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कष्मीर में कोविड तैयारियों की समीक्षा की

जांच करने में जम्मू-कष्मीर दूसरे स्थान पर-अटल डुल्लू

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

जम्मू , 24 Apr 2020

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की।प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने वायरस से निपटने में जम्मू-कश्मीर की चिकित्सा बिरादरी के प्रयासों की सराहना की।वीडियो कॉन्फ्रेंस में निदेशक स्किमस ए.जी. अहंगर, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भूपिंदर कुमार, प्रिंसिपल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्मू डॉ. सुनंदा रैना, प्रिंसिपल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कश्मीर डॉ. सामिया रशीद, नए मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपल, निदेषक स्वास्थ्य सेवा जम्मू डॉ. रेणु शर्मा, निदेषक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर डॉ. समीर मट्टू, निदेशक समन्वय न्यू मेडिकल कॉलेज डॉ. यशपाल शर्मा, निदेशक आईएसएम जेएंडके मोहन सिंह, प्रबंध निदेशक जम्मू-कष्मीर चिकित्सा आपूर्ति निगम लिमिटेड शिव कुमार गुप्ता और ड्रग कंट्रोलर जेएंडके लोतिका खजूरिया ने भाग लिया।डॉ. सिंह ने कहा कि वित्तीय आयुक्त अटल डुल्लू के नेतृत्व में किए गए समन्वित प्रयासों के कारण, केंद्र षासित प्रदेष जम्मू-कष्मीर बीमारी को काफी हद तक सीमित करने में सक्षम हो गया है।उन्होंने कहा कि “जिस तरह से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपने प्रयासों का समन्वय किया है वह बहुत प्रशंसनीय है। जम्मू-कष्मीर में सभी स्वास्थ्य संस्थानों ने कोरोना वायरस को सीमित करने में एक सराहनीय काम किया है। मैं इस महामारी के इलाज और नियंत्रण के लिए किए गए प्रयासों के लिए पूरी चिकित्सा बिरादरी की सराहना करता हूं।’डॉ. जितेंद्र सिंह ने स्किमस और अन्य मेडिकल कॉलेजों के के प्रिंसिपल के साथ बातचीत में उन स्थानीय डॉक्टरों और चिकित्सा अधिकारियों के प्रयासों की भी सराहना की, जो कोविड साकारात्मक मामलों के प्रबंधन में सबसे आगे काम कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने महामारी अधिनियम में चिकित्सा बिरादरी की सुरक्षा और लाभ के लिए अध्यादेश लाया है।वित्तीय आयुक्त ने केंद्रीय मंत्री को कोविड मामलों की स्थिति से अवगत कराया और कहा कि केंद्र षासित प्रदेष में 850 से अधिक नमूनों की जांच दैनिक आधार पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रति मिलियन जनसंख्या पर की गई जांच में जम्मू-कष्मीर देश में दूसरे स्थान पर है।अटल डुल्लू ने कहा कि सभी संदिग्ध नमूनों की जांच के लिए जांचशाला क्षमता का विस्तार किया जा रहा है और चिकित्सा देखभाल के लिए सभी संदिग्ध या पुष्टि मामलों को अलग करने के लिए वृद्धि की क्षमता स्थापित की जा रही है।उन्होंने बताया कि केंद्र षासित प्रदेष ने पहले ही नए मेडिकल कॉलेजों के लिए आरटी-पीसीआर मशीनों के लिए आदेश दिए हैं और स्वचालित आरएनए एक्सट्रैक्टर के साथ उच्च अंत आरटी-पीसीआर मशीनों के लिए स्किमस को अनुमति दी गई है, जो हमारी जांचशालाओं में जांच की क्षमताओं को और बढ़ाएगी।वित्तीय आयुक्त ने यह भी कहा कि जम्मू-कष्मीर ने कोविड देखभाल प्रबंधन के लिए दस हजार से अधिक आइसोलेशन बेड और तीस हजार संगरोध बिस्तरों को नामांकित किया है। उन्होंने कोविड देखभाल के लिए अस्थायी ढांचा बनाने में बीएसएफ, सीआरपीएफ, सेना और रेलवे की सक्रिय भागीदारी के बारे में भी बताया।उन्होंने केंद्रीय मंत्री को यह भी बताया कि जम्मू-कष्मीर सरकार को अभी के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) का पर्याप्त स्टॉक मिला है और एक हफ्ते में पीपीई सप्लाई का सुचारू प्रवाह फिर से शुरू हो जाएगा, इसके अलावा अन्य सभी लॉजिस्टिक्स पर्याप्त स्टॉक में हैं।

 

Tags: Dr Jitendra Singh , Atal Dulloo , Bhupinder Kumar , Coronavirus

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD