Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद

 

नई प्रौद्योगिकी के साथ कृषि को उन्नत बनाने की जरूरत : रामनाथ कोविंद

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 01 Dec 2018

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि नई प्रौद्योगिकी के साथ देश में कृषि को उन्नत बनाने की आवश्यकता है, ताकि मेहनतकश किसानों को उसका लाभ मिले। राष्ट्रपति ने यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित 13 वें अंतरराष्ट्रीय कृषि मेला-एग्रोटेक इंडिया-2018 का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, भारतीय कृषि को समकालीन प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन से सुरक्षा, कीमतों में आने वाले उतार-चढ़ाव और मांग में बदलाव के आघातों और स्थायी निवेश व व्यवसाय के साथ साझेदारी के अनुरूप खुद में बदलाव लाना होगा। राष्ट्रपति ने कहा कि इन सब से कृषि उत्पादों के दाम में वृद्धि होगी और प्रपिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे आय में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार इन क्षेत्रों पर ध्यान दे रही है क्योंकि कृषि को उन्नत बनाने की चुनौती है। कोविंद ने कहा, भारतीय किसानों ने यह साबित किया है कि बिना किसी भय के नवाचार, नई प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक इनपुट को उल्लेखनीय ढंग से ग्रहण करते हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों ने जोखिम को स्वीकार करने और उसे अवसर में बदलने में साहस का परिचय दिया है, जिसके फलस्वरूप भारत प्रमुख कृषि और संबंधित उत्पाद, जैसे- चावल, समुद्री उत्पाद, फल, सब्जियों और पूलों के निर्यातक के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा, हमारे किसान कॉटन जैसी वाणिज्यिक फसलों की आपूर्ति दुनिया के अन्य देशों को करते हैं। कोविंद ने कहा, कृषि महज पेशा नहीं है। यह परंपरा और जीवन-पद्धति है। हजारों वर्षो से भारत की पहचान मुख्य रूप से कृषि से होती रही है। सिंधु घाटी में हमारे पूर्वज खाद्यान्नों की खेती करते थे। आज भी कृषि के क्षेत्र में हमारे कार्यबल के 50 फीसदी लोगों को रोजगार मिलता है और देश के सकल घरेलू उत्पाद में इसका 15 फीसदी योगदान है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक और निजी साझेदारी से कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण हो सकता है जिससे छोटे किसानों को काफी फायदा होगा। राष्ट्रपति ने कृषि अवशेष जलाने को लेकर चिंता जाहिर की और कहा कि इससे प्रदूषण होता है।

उन्होंने कहा, आज हम कृषि अवशेष के निपटान और भूसे व पराली को सुरक्षित व स्वच्छ तरीके से हटाने की समस्या से जूझ रहे हैं। इनको जलाने से प्रदूषण होता है, जिससे छोटे-छोटे बच्चे भी प्रभावित होते हैं। प्रदेशों की सरकारों, कुशल व विशाल हृदय वाले किसान व अन्य हितधारक समेत हम सबको इसका समाधान तलाशना है। इसमें संदेह नहीं कि प्रौद्योगिकी से इसका समाधान तलाशने में मदद मिलेगी। इस मौके पर केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, पंजाब के राज्यपाल वी. पी. सिंह बदनोर, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर भी मौजूद थे। सीआईआई एग्रो टेक मेले में इस बार करीब 158 देसी और 37 विदेशी कंपनियों ने अपनी प्रदर्शनी लगाई है। सीआईसीई के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा, हमारे किसानों ने खाद्य सुरक्षा के लक्ष्य को पूरा किया है और खेती को अब धन सृजन के औजार के रूप में देखा जाना चाहिए। राधामोहन सिंह ने कहा, हमने कृषि क्षेत्र में निवेश को दोगुना बढ़ाकर सालाना 450 करोड़ रुपये कर दिया है।

 

Tags: Ram Nath Kovind

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD