Saturday, 04 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा 100 बिस्तरों वाले कैंसर अस्पताल का उद्घाटन, संगरूर में ओंकौलोजी ट्रेनिंग सैंटर की स्थापना का ऐलान

मुल्लांपुर कैंसर अस्पताल की प्रगति का जायजा, अगले वर्ष की दीवाली तक इसको मुकम्मल करने के आदेश

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

संगरूर , 12 Nov 2018

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य के लोगों को वाजिब दरों पर कैंसर का इलाज मुहैया करवाने संबंधी अपनी सरकार के मिशन को आगे ले जाते हुए आज संगरूर में 100 बिस्तरों के अत्याधुनिक होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया । मुख्यमंत्री ने कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल संगरूर की स्थापना राज्य सरकार के सहयोग से की गई है और उद्घाटन किये गए इस नये अस्पताल में अत्याधुनिक ओंकौलोजी प्रशिक्षण सैंटर की योजना भी बनाई गई है। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा और पी.डबल्यू.डी. मंत्री विजय इंद्र सिंगला भी उपस्थित थे । मुख्यमंत्री ने संगरूर जिले के लिए कैंसर रोकथाम प्रोग्राम की भी शुरूआत की जिसके तहत कैंसर के जोखिम कारकों और बीमारी संबंधी हिफाजती कारणों संबंधी व्यापक स्वास्थ्य शिक्षा मुहैया कराने के अलावा कैंसर का पता लगाने और इस इलाज को सुविधाजनक ढंग से प्राप्त करने के लिए इस संबंधी सुविधाओं को लोगों के नजदीकी मुहैया करवाया जायेगा । इसके बाद मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ के नज़दीक मुल्लांपुर में बनाऐ जा रहे टाटा कैंसर अस्पताल का भी जायज़ा लिया।  उन्होंने कहा कि आगामी दीवाली तक इसको अमल में लाया जायेगा। उन्होंने अस्पताल के निर्माण में तेज़ी लाने के लिए सम्बन्धित कर्मचारियों को निर्देश जारी किये । कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बताया कि 29 करोड़ रुपए की लागत से फाजिल्का में तीसरे दर्जे के कैंसर केयर सैंटर का निर्माण किया जा रहा है जो सितम्बर, 2019 तक काम करना शुरू कर देगा। इसके अलावा अमृतसर में 114 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट भी स्थापित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने संगरूर सिविल अस्पताल के लिए सात करोड़ रुपए का भी ऐलान किया ।

ब्रह्म मोहिंद्रा और विजय इंद्र सिंगला के साथ मुख्यमंत्री ने नये कैंसर अस्पताल में सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए अस्पताल का दौरा भी किया और डाक्टरों और मैडीकल स्टॉफ के साथ बातचीत की । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं और सरकारी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि 588 डाक्टर जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को ज्वाईंन कर लेंगे और उनको अपने निवास स्थानों के नज़दीक तैनात किया जायेगा जिससे वह मरीजों की तह -दिल से सेवा करने के लिए समर्थ हो सकें । मंत्री ने आगे बताया कि डायलसिस की सुविधा के अलावा तपेदिक और हैपेटायटिस -सी के सभी टैस्ट सभी 22 सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त करवाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि निजी अस्पताल की सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए क्लीनीकल एस्टैबलिशमैंट एक्ट पर सरकार कार्य कर रही है । श्री सिंगला ने संगरूर में कैंसर अस्पताल स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के निर्देशों पर टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरैक्टर पदमश्री डा. आर.ए. वधवा के साथ अपनी पहली मीटिंग का जिक्र किया।  उन्होंने कहा कि यह अस्पताल दवाओं पर 66 प्रतिशत सब्सिडी देगा और टैस्टों की दरें वाजिब होंगी।  इसके अलावा बीमारी का पता लगने पर उसका मुफ़्त इलाज होगा । डा.आर.ए. वधवा ने अपने भाषन में कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल बाबा फऱीद यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साईंसेज़ के द्वारा बी.एस.सी. के पाँच पाठ्यक्रम चला रहा है। इसके अलावा इस अकादमिक वर्ष से हिस्टोपाथ की मास्टर डिग्री भी शुरू की जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि बी.एस.सी., आई.सी.यू. और ओंकौलोज़ी नर्सिंग संबंधी डिप्लोमा अगले वर्ष से शुरू किया जा रहा है ।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एच.पी.सी.एल. के अनूप गुप्ता, एच.एम.ई.सी. के चरनजीत सिंह, आई.ओ.सी. के रवीन्द्र सिंह नन्दा और कैंसर के मरीज़ों के कल्याण के लिए सेवाओं के लिए मुनीश गर्ग और अनूप सिंगला को सम्मानित किया। इससे पहले मुख्यमंत्री, जोकि जनरल गुरनाम सिंह पब्लिक स्कूल संगरूर के चेयरमैन भी हैं, द्वारा स्कूल कैंपस में ग्रिड से जुड़े हुए रूफ़ टोप सोलर प्लांट का उद्घाटन भी किया। 120 किलोवाट के सामथ्र्य वाला यह प्रोजैक्ट 52.80 लाख की लागत से तैयार किया गया है।  इस मौके पर पंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री रजिया सुलताना, पंजाब राज्य योजना बोर्ड के वाइस चेयरपर्सन रजिन्दर कौर भ_ल, विधायक सुरजीत सिंह धीमान और दलवीर सिंह गोलडी, प्रवक्ता पंजाब कांग्रेस दमन थिंद बाजवा, बाबा फऱीद यूनिवर्सिटी अॅाफ हैल्थ साईंसेज़ के उप कुलपति डा. राज बहादुर और ऐडीशनल चीफ़ सचिव स्वास्थ्य सतीश चंद्रा भी उनके साथ मौजूद थे। इस उपरांत चंडीगढ़ में मुल्लांपुर अस्पताल की प्रगति का जायज़ा लेते हुए मुख्यमंत्री ने 664 करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्रोजैक्ट को निर्धारित समय के अंदर मुकम्मल करने के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई के डायरैक्टर को पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर राज्य ख़ास कर दक्षिणी पंजाब में कैंसर के प्रसार को रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने डा. बदवे को कहा कि अलग-अलग किस्मों के कैंसर से पीडि़त मरीजों पर आधारित डाटाबेस तैयार किया जाये जिससे प्राथमिक तौर पर ही स्क्रीनिंग करके समय पर उपयुक्त इलाज करवाया जा सके। इस दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा को कहा कि गरीब और जरूरतमंद लोगों की सुविधा और मानक इलाज को यकीनी बनाने के लिए ऐसी कंपनियों के साथ संबंध कायम करने के यत्न किये जाएँ जो सरकारी अस्पतालों को मैडीकल मशीनरी और बुनियादी ढांचा मुफ़्त मुहैया करवा के पंजाब सरकार द्वारा किये जा रहे यत्नों को सम्पूर्ण करने में मददगार साबित हो सकें । उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को इस उद्देश्य के लिए परोपकारी लोगों, एन.जी.ओज़, धार्मिक और सामाजिक संगठनों की भी सेवाएंं प्राप्त करने के लिए कहा । समीक्षा मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री पंजाब के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार और अतिरिक्त मुख्य सचिव आवास और शहरी विकास विनी महाजन भी उपस्थित थे ।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD