Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी

 

जनतंत्र की मजबूती का कारगर जनमंच कार्यक्रम : अनिल शर्मा

Listen to this article

5 Dariya News (मनोज रत्न)

पालमपुर , 01 Jul 2018

बहुउदेशयीय परियोजना, ऊर्जा एवं गैर परंपरागत ऊर्जा स्त्रोत मंत्री अनिल शर्मा ने जनमंच कार्यक्रम को जनतंत्र की मजबूती का कारगर साधन बताते हुए लोगों से इसका भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया है।उन्होंने कहा कि जनमंच के माध्यम से जनता और शासन के मध्य सीधा संवाद स्थापित करने का प्रयास किया गया है ताकि लोगों की समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचें। साथ ही सरकार जनता के घरद्वार पर उनकी दिक्कतों का समाधान सुनिश्चित कर सके। अनिल शर्मा रविवार को कांगड़ा जिला के पालमपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जिया में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले, अनिल शर्मा ने प्रातः 10 बजे जिया में विद्युत बोर्ड के विश्राम गृह के परिसर में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में जिया पंचायत समेत कुल 13 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निदान किया गया।कार्यक्रम में करीब 1800 लोगों ने भाग लिया। इनमें जिया के अलावा साथ लगती ग्राम पंचायतों में डाढ़, बड़सर, गोपालपुर, चचियां, कलूण्ड, राख, बल्ला, बगोड़ा, दराटी, लाहला, हंगलोह और आरठ के लोग शामिल थे। अनिल शर्मा ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार ने जनकल्याण की अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जरूरी है कि इन योजनाओं की जानकारी और लाभ लोगों तक पहुंचे तथा इस बारे लोगों के सुझाव सरकार को प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम लोगों की सरकार है और लोगों की समस्याओं के घरद्वार और समयबद्ध समाधान के लिए जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने का नीतिगत फैसला किया गया है।सरकार ने लोगों की समस्याओं को जानने और समस्याओं को दूर करने के लिए प्रदेश के सभी हलकों में प्रत्येक माह जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसमें एक मंत्री की मौजूदगी में सभी विभाग मौक पर मौजूद रहकर लोगों की समस्याओं का निदान करेंगे। उन्होंने कहा कि जो शेष समस्याएं रहेंगी, उन्हें भी समयबद्ध निपटारे के साथ लोगों का सूचित किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के तहत समग्र दृष्टिकोण के साथ प्रयास करते हुए आम नागरिकों की समस्याओं का त्वरित एवं स्थाई समाधान तय होगा। इससे लोगांे को अपनी समस्याएं लेकर बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ऊर्जा क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा उत्पादन की आपार संभावनायें हैं और इसके दोहन के लिए सरकार ने प्रदेश की ऊर्जा नीति में बदलाव किया है जिससे आने वाले समय में इस में रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे।‘जनमंच ने हमारी आवाज को महत्व दिया है’‘जनमंच ने हमारी आवाज को महत्व दिया है, हमारी रोजमर्रा की समस्याओं का पक्का समाधान तय हुआ है।’ रविवार को कांगड़ा की पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के जिया में विश्राम गृह परिसर में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न समस्याएं लेकर आए एवं समाधान प्राप्त करने वाले अनेक लोगों ने एक स्वर में यह बातें कहीं। लोगों ने जनमंच के माध्यम से हिमाचल सरकार की घरद्वार पर उनकी समस्याओं का त्वरित एवं स्थाई समाधान करने की इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री व प्रदेश सरकार का आभार जताया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने जनमंच कार्यक्रम की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत संबंधित 13 पंचायतों में जन्मी 36 नवजात बच्चियों को देखभाल किटें वितरित की। उन्होंने राहत कोष के तहत पात्र प्राकतिक आपदा के प्रभावित 7 परिवारों को करीब 30 हजार की सहायता राशि के चेक वितरित किए। 

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारो आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में करीब 70 लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की गई। कार्यक्रम में कांगड़ा रेड क्रॉस सोसायटी ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में 17 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। कार्यक्रम में आए 260 मामले इस दौरान जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 260 मामले दर्ज किए गए। अधिकतर समस्याएं सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण, विद्युत, राजस्व, सामाजिक सुरक्षा विभाग और सिंचाई कुहलों से जुड़ी थीं। इनमें से 49 मामलों का मौके पर समाधान किया गया, जबकि शेष समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। इसके अलावा मौके पर 40 प्रमाण पत्र बनाए गए। कार्यक्रम में यह भी अवगत करवाया गया कि जनमंच से पूर्व की अवधि में कुल 52 मामले प्रशासन के समक्ष आए थे, इन सभी मामलों को जनमंच दिवस से पूर्व हल कर लिया गया था। कार्यक्रम में सभी विभागों ने अपने अपने स्टॉल लगाकर लोगों को विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर  पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल, नगरोटा बगवां के विधायक अरूण मेहरा, पूर्व विधायक दूलो राम, प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष इंदू गोस्वामी, जिला परिषद अध्यक्ष मधु गुप्ता, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय शर्मा, मंडल अध्यक्ष संजीव सोनी, सतीश शर्मा, अतिरिक्त जिलाधीश कांगड़ा केके सरोच, पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल, सेटलमेंट अधिकारी, जिनके पास जिले में जनमंच कार्यक्रम के पर्यवेक्षक का दायित्व भी है, राखिल काहलों, जिला पर्यटन अधिकारी मधु चौधरी, एसडीएम पालमपुर पंकज शर्मा, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी मुनीष शर्मा, डीएसपी पालमपुर विकास धीमान सहित जिलास्तर के सभी अधिकारी एवं पालमपुर उपमंडल एवं ब्लॉक के समस्त अधिकारी और बड़ी संख्या में प्रार्थी व अन्य लोग उपस्थित थे।

 

Tags: Anil Sharma

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD