Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल

 

प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के जरिए भारतीय रेल में आमूलचूल बदलाव लाना भारतीय रेल का उद्देश्य : पीयूष गोयल

रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने पांचवें पीएचडी वैश्विक रेल सम्मेलन 2018 का उद्घाटन किया

Listen to this article

5 Dariya News

मुंबई , 28 Feb 2018

रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने आज पांचवें पीएचडी वाणिज्य एवं उद्योग मंडल द्वारा आयोजित ‘वैश्विक रेल सम्मेलन 2018’ का उद्घाटन किया। सम्मेलन की विषयवस्तु ‘वाष्प से बुलेट ट्रेन की नई विकास इको-प्रणाली’ - नवाचार: साझेदारी एवं चुनौतियां (यात्री एवं माल) थी।इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहा कि सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार यात्रा को सुरक्षित सुनिश्चित करना उनका मुख्‍य उद्देश्‍य है। श्री गोयल ने कहा कि "भारतीय रेल में यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री का जीवन अनमोल है"। चूंकि सिग्नल ट्रेन की गतिविधियों को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए उन्होंने शीघ्र ही सिग्नल सिस्टम को सुधारने के लिए कदम उठाए हैं। मंत्री ने बताया कि भारतीय रेलवे में ईटीसीएस लेवल-2 / लेवल-1 प्रौद्योगिकी को शीघ्र ही शामिल किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि बड़े पैमाने पर ऑर्डर देने से सस्ती कीमत का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय का उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को आधुनिक, नई और सुरक्षित रेल यात्रा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि दक्षता के साथ प्रतिस्पर्धा मंत्रालय में काम संस्कृति के लिए मुख्‍य मार्गदर्शक सिद्धांत है।

एक अनुमान के अनुसार ईटीसीएस सिग्नल प्रणाली प्रदान करने के परिणामस्‍वरूप  रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई कनेक्टिविटी सुविधा का लाभ प्राप्त करने की भी आवश्यकता होगी।  रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की उपलब्धता आस-पास के नागरिकों को लाभ प्रदान करेगी। वे स्टेशनों के वाई-फाई कियोस्क का उपयोग अन्य कार्यों के साथ करने में सक्षम होंगे, जिससे उनके जीवन में रेलवे स्टेशन एक आकर्षक और उपयोगी विशेषता के रूप में उपलब्‍ध होगा।रेलवे मंत्रालय द्वारा शुरू की गई अन्‍य पहलों का जिक्र करते हुए श्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलगाडियों के लिए केवल एलएचबी कोच बनाने का फैसला लिया गया है क्‍योंकि ये कोच काफी मजबूत और टिकाऊ होते हैं और किसी भी तरह की दुर्घटना को झेलने में सक्षम होते हैं। दुर्घटना की स्थिति में इनमें लोगों की मौत की संभावना बहुत कम रहती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसी कोशिश की जा रही है कि मुख्‍य रेलमार्गों पर स्थित मानव रहित फाटकों को मानवयुक्‍त बनाया जाए।वैश्विक रेल सम्‍मेलन 2018 में रेलवे क्षेत्र में की गई पहल और संभावनाओं पर रेलवे बोर्ड का एक विशेष सत्र भी आयोजित किया गया। रेल प‍टरियों, सिग्‍नल प्रणाली, विद्युतीकरण तथा रोलिंग स्‍टॉक और माल ढुलाई, बाधा रहित माल ढुलाई के मल्‍टी मॉडलों के लिए बेहतर व्‍यवस्‍था विकसित करने पर पैनल चर्चाएं भी आयोजित की गईं। भारत में चेक गणराज्‍य और बेल्जियम के राजदूत भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Piyush Goyal , Devendra Fadnavis

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD