Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति

 

केन्द्र से उठाएंगे काजा-मुध-भाबा सड़क निर्माण का मुद्दाः वीरभद्र सिंह

तीन दिवसीय जातरू मेले का किया उदघाटन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किन्नौर , 24 Jul 2017

राज्य सरकार काजा से शिमला की दूरी को 90 किलोमीटर कम करने के लिए स्पीति तथा किन्नौर को जोड़ने वाली पिन घाटी से होकर गुजरने वाली काजा-मुध-भाबा सड़क के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए ठोस प्रयास करेगी । मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज जनजातीय जिला किन्नौर के कटगांव (काफनू) में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि अतारगू से मुध के लिए 34 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण कर दिया गया है तथा वन स्वीकृति का मामला राज्य वन्य प्राणी बोर्ड को भेजा गया है ताकि इसे शीघ्र राष्ट्रीय वन्य प्राणी बोर्ड के समक्ष रखा जा सके क्योंकि इसके निर्माण का शेष हिस्सा वन्य प्राणी अभ्यरण क्षेत्र में पड़ता है।उन्होंने भावानगर में तीन दिवसीय खण्ड स्तरीय जातरू मेले का उदघाटन किया तथा मेले का नाम जातरू के बजाए भावा जातर रखने का सुझाव दिया क्योंकि जातरू का अर्थ मेला ही होता है।उन्होंने कहा कि सदियों पुरानी परम्परा, रीति-रिवाज तथा संस्कृति को संजोए रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। इस तरह के खण्ड स्तरीय मेलों के माध्यम से क्षेत्र विशेष की संस्कृति की झलक को पास से देखने तथा स्थानीय प्रतिभाओं को अपनी कला दिखाने का अवसर मिलता है। उन्होंने इस अवसर पर मेले की स्मारिका का विमोचन किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का उद्घाटन भी किया।इससे पूर्व उन्होंने 4.04 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित जानी सम्पर्क मार्ग का उदघाटन करने के उपरान्त टापरी में एक जनसभा को भी सम्बोधित किया।इस सड़क से सतलुज नदी के बाएं तट पर बसे जानी क्षेत्र की लगभग 1000 की आबादी को लाभ पहुचेगा।

उन्होंने उरनी, जानी तथा कटगांव के महिला मण्डलों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए प्रत्येक महिला मण्डल को 20 हजार रुपये की राशि की घोषणा की।मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमिहीनों तथा नियमों के अनुसार योग्य लोगों को नौतोड़ के आबंटन की प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन संरक्षण अधिनियम-1980 के अन्तर्गत दो साल की छूट देते हुए नौतोड़ प्रदान करने का यह अंतिम अवसर है। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस सम्बन्ध में पहले ही निर्देश दे दिए हैं तथा इस विषय में किसी भी तरह की देरी सहन नहीं की जाएगी।उन्होंने 1300 लोगों की आबादी को लाभान्वित करने के लिए भाबा खड्ड पर यांगपा- दो सम्पर्क सड़क के लिए 2.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बैली पुल तथा शांगू गांव की लगभग 500 की आबादी को लाभान्वित करने के लिए छोटी नदी भाबा पर शांगू गांव के लिए 2.65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मोटर योग्य स्पेन बैली पुल की आधारशिलाएं रखीं। मुख्यमंत्री ने काफनू में पंचायत कार्यालय परिसर की आधारशिला भी रखी।श्री वीरभद्र सिंह ने 5.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित से पानबी गांव के सम्पर्क मार्ग का उद्घाटन किया तथा बस को रवाना किया। उन्होंने भाबा नगर में 2.50 करोड़ रुपये की लागत से मिनी सचिवालय के नव निर्मित भवन का उद्घाटन भी किया।मुख्यमंत्री ने रविवार देर सायं सांगला में एक जन सभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को सांगलर की मल निकासी योजना को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए, जिसकी आधारशिला उन्होंने 2007 में रखी थी। उन्होंने कहा कि यह कार्य एक माह के भीतर पूर्ण हो जाना चाहिए। 

उन्होंने बारंग में एक नया पटवार वृत्त खोलने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सांगला को सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए 20 हजार रुपये की राशि की भी घोषणा की।विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री जगत सिंह नेगी ने टापरी से जानी सम्पर्क मार्ग के निर्माण में बाधा डालने के लिए भाजपा की निंदा की तथा कहा कि इसका निर्माण काफी सालों से लम्बित पड़ा था। उन्होंने कहा कि निजी कम्पनियों को बढ़ावा देने वाली भाजपा के शासनकाल के दौरान निचार क्षेत्र में विकास रूका रहा। उन्होंने कहा कि रूपी को एक माह के भीतर सड़क से जोड़ा जाएगा तथा एक लम्बे अंतराल के बाद मीरू के लिए सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि चार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सुरंग का निर्माण तरांडा के सम्पर्क मार्ग से किया जाएगा। श्री नेगी ने वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान हासिल अन्य उपलब्धियों की भी जानकारी दी।जिला कांग्रेस समिति किन्नौर के अध्यक्ष श्री उमेश नेगी, पंचायत समिति की अध्यक्षा श्री मीरा नेगी, किनफेड के अध्यक्ष चन्द्रगोपाल नेगी, टीएसी के सदस्य श्री प्रेम कुमार,खण्ड कांग्रेस समिति निचार के अध्यक्ष श्री वीर सिंह, खण्ड कांग्रेस समिति कल्पा के अध्यक्ष श्री प्रीतम नेगी, किन्नौर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष प्रताप नेगी, उपायुक्त श्री एन.के. लट्ठ,  पुलिस अधीक्षक श्री गुरदेव सिंह, लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर अशोक चौहान व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

     

 

Tags: Virbhadra singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD