Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

पराली निपटारे हेतु मिले 100 करोड़ रुपए का हिसाब दें कैप्टन अमरिन्दर : आप

बादल सरकार के समय मिले पैसों की समयबद्ध जांच हो : अमन अरोड़ा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 13 Nov 2017

आम आदमी पार्टी (आप) ने मौजूदा कैप्टन सरकार के साथ-साथ पिछली बादल सरकार पर किसानों के साथ धोखा और पंजाब के वातावरण समेत लोगों की सेहत के साथ खीलवाड़ करने का गंभीर आरोप लगाया है।आप द्वारा जारी संयुक्त प्रैस बयान में पार्टी के सह-प्रधान और विधायक अमन अरोड़ा, विधान सभा में उप नेता बीबी सरबजीत कौर, किसान संघर्ष समिति के कनवीनर और विधायक कुलतार सिंह संधवा, नाजर सिंह मानशाहिया, रुपिन्दर कौर रूबी और मीत हेयर (सभी विधायक) ने कहा कि पराली को आग लगाने के मामले में सूबे के किसानों को पूरे देश में बदनाम करने के लिए पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल और मौजूदा मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ही असली जिम्मेदार और आरोपी हैं। जिन्होंने पराली के सही निपटारो के लिए पिछले दो सालों में केंद्र सरकार की तरफ से जारी हुए करीब 100 करोड़ रुपए में से एक पैसा भी इस मकसद के लिए खर्च नहीं किया।

अमन अरोड़ा ने कहा कि बादल और कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार की इस बदनियत और नालायक नीति का पर्दाफाश किसी ओर ने नहीं, बल्कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने किया है। मीडिया रिपोर्टों में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बताया है कि पराली को खेतों में आग लगाने की बजाए उसका उचित निपटारा करने के लिए तजवीज योजनाओं को लागू करने के लिए केंद्र की तरफ से 2016 -17 में 49.80 करोड़ और 2017 -18 के लिए 48.50 करोड़ रुपए पंजाब सरकार को अलाट किये गए परंतु पिछली अकाली -भाजपा सरकार और मौजूदा कांग्रेस सरकार ने पराली के निपटारे के लिए किसानों की सहायता करने में यह पैसा इस्तेमाल किया ही नहीं। अमन अरोड़ा ने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह से मांग की कि वह अपने कार्यकाल दौरान आए पैसों के बारे में पंजाब के लोगों को स्पष्टीकरण दें और पिछली बादल सरकार की भूमिका का समयबद्ध उच्च स्तरीय जांच करवाएं।

आप नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से पंजाब के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकारों को भी क्रमवार 45 और 50 करोड़ रुपए पराली निपटारे के लिए जारी किये गए थे। इन दोनों सूबों ने 90 प्रतिश्त से अधिक राशि इस मकसद के लिए खर्च कर दी परंतु पंजाब सरकार ने यह पैसा पता नहीं किधर कर्च दिया, जिस के बारे में कैप्टन सरकार को स्पष्ट करना चाहिए।आप नेताओं ने कहा कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की रिपोर्ट के पैरा नंबर 14 अनुसार पंजाब सरकार को निर्देश दिए गए थे कि पराली निपटारे के लिए मशीनरी और तकनीकी यंत्र या फिर किसान को इस पर आते जायज खर्च के पैसे मुहैया करवाए जाएं। 2 एकड़ से कम मालकी वाले किसान को मुफ्त हैपीसीडर मुहैया किये जाएं। सूबा सरकार पर दोहरी जिम्मेदारी डालते हुए ऐनजीटी ने पराली इक_ी करने से लेकर ढुलाई करने का काम भी सरकार को दिया था, परन्तु पंजाब सरकार ने कोई फर्ज नहीं निभाया।   

 

Tags: Aman Arora

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD