Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू

 

नक्श लायलपुरी : अब कौन देगा हर मोड़ पर सदा

Listen to this article

5 Dariya News

मुंबई , 22 Jan 2017

'नन्हा मुन्ना राही हूं', 'मेरे देश की धरती' जैसे देशभक्ति और 'जिंदगी की ना टूटे लड़ी', 'तुझ संग प्रीत लगाई सजना' जैसे रोमांटिक गीत दे चुके मशहूर गीतकार और शायर नक्श लायलपुरी ने मुंबई में रविवार को दुनिया से छुट्टी ले ली। हां, उनके रचे गीत हमेशा रहेंगे, कभी अलविदा नहीं कहेंगे।दुनिया में नक्श लायलपुरी के नाम से पहचाने जाने वाले प्रख्यात उर्दू शायर और गीतकार जसवंत राय शर्मा 89 वर्ष के थे। उनके बेटे ने उनके निधन की जानकारी दी।
पंजाब के लायलपुर में 24 फरवरी, 1928 को जन्मे लायलपुरी इतने बड़े शायर और गीतकार बनेंगे, इसका अंदाजा किसी को नहीं था। खुद उन्हें भी नहीं। लायलपुर अब पाकिस्तान का हिस्सा है। उनके वालिद मोहतरम जगन्नाथ ने उनका नाम जसवंत राय रखा था। शायर बनने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया। साहित्य में उनकी दिलचस्पी उनके स्कूल के दिनों में ही दिख गई, जब उनकी स्कूल टीचर साल के अंत में उनकी कॉपी इसलिए खरीदती थीं, क्योंकि उनमें उनकी कविताएं लिखी होती थीं।
वर्ष 1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद उनका परिवार लखनऊ आ गया। विभाजन के दर्द को उन्होंने अपनी आंखों से देखा और यह उनकी शायरी में बखूबी नजर आया-

"हम ने क्या पा लिया हिंदू या मुसलमां होकर

क्यूं न इंसां से मोहब्बत करें इंसां होकर"


वर्ष 1940 के दशक में हिंदी सिनेमा में करियर बनाने के लिए नक्श मुंबई पहुंचे थे। अपने संघर्ष के शुरुआती दिनों में उन्होंने दैनिक जरूरतें पूरी करने के लिए कुछ समय डाक विभाग में भी काम किया था। हालांकि, उन्हें गीतकार के रूप में पहला मौका 1952 में मिला था, लेकिन 1970 के दशक के प्रारंभ तक उन्हें खास सफलता नहीं मिल पाई। बाद में उन्होंने कई शीर्ष फिल्म निर्देशकों, संगीत निर्देशकों और गायकों के साथ काम किया और सुमधुर, रूमानी और भावनात्मक गीत लिखे, जो लाखों दिलों को छू गया।लायलपुरी के लिख कुछ सर्वश्रेष्ठ गीतों में 'मैं तो हर मोड़ पर', 'ना जाने क्या हुआ, जो तूने छू लिया', 'उल्फत में जमाने की हर रस्म को ठुकरा' और 'दो दीवाने शहर में' शामिल हैं।
बाद के दिनों में गीतों में सतही बातें शामिल करने की मांग से दुखी लायलपुरी ने 1990 के दशक में बॉलीवुड से संन्यास ले लिया और टेलीविजन के लिए गीत लिखने लगे।उन्होंने 2005-6 में संक्षिप्त समय के लिए फिल्मों में वापसी की थी और नौशाद के साथ 'ताजमहल' और खय्याम के साथ 'यात्रा' जैसी फिल्मों के लिए गीत लिखे थे।नक्श लायलपुरी कहते हैं कि गीतकार के रूप में उन्हें बुलंदी बी.आर. इशारा की फिल्म 'चेतना' से मिली और उसमें उनकी नज्म 'मैं तो हर मोड़ पर तुमको दूंगा सदा' को अधिक सराहा गया।नक्श लायलपुरी के फिल्मी गानों की बहुत दिनों तक धूम रही। उन्होंने जयदेव, खैय्याम, मदन मोहन और रोशन के साथ खूब काम किया, लेकिन मदन मोहन से काफी प्रभावित थे। उनके गीतों को सभी ने सराहा।
पिछले कई वर्षो से वह मुंबई के ओशिवारा में एक गुमनाम जिंदगी बिता रहे थे। पिछले दिनों उनकी पुस्तक 'आंगन आंगन बरसे गीत' उर्दू में प्रकाशित हुई थी। वह पिछले 50 से भी ज्यादा बरसों से हिंदी फिल्मों में उर्दू के गीत लिखते रहे थे।हाल ही में नक्श लायलपुरी के फिल्म गीतों का एक संकलन आया है- 'आंगन-आंगन बरसे गीत'। यह किताब उर्दू में है। इसे हिंदी में भी रूपांतरित किया गया है। नक्श लायलपुरी की शायरी में जुबां की मिठास, एहसास की शिद्दत और इजहार का दिलकश अंदाज मिलता है। वह दुनिया से ओझल हो गए, लेकिन अपनी खूबसूरत शायरी और दिलकश गीतों के रूप में हमारे बीच हमेशा बने रहेंगे। उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!


 

Tags: BOLLYWOOD , SPECIAL DAY

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD