Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

फल्गु तीर्थ के आसपास के क्षेत्र पर मुरम्मत, निर्माण कार्य, पवित्र तालाब में स्वच्छ जल भरने का काम युद्ध स्तर पर जारी

फल्गु तीर्थ के आसपास के क्षेत्र पर मुरम्मत, निर्माण कार्य, पवित्र तालाब में स्वच्छ जल भरने का काम युद्ध स्तर पर जारी
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News (राजकुमार अग्रवाल)

कैथल , 18 Sep 2015

जिला प्रशासन द्वारा पूंडरी खंड के गांव फरल में 27 सितंबर से 12 अक्तूबर तक लगने वाले प्रसिद्ध फल्गु मेेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की सुविधाएं जुटाने के लिए फल्गु तीर्थ के आसपास के क्षेत्र पर मुरम्मत,निर्माण कार्य, फल्गु तीर्थ के पवित्र तालाब में स्वच्छ जल भरने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मेला क्षेत्र में दौरा करने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि इस तीर्थ के चारों तरफ श्रमिक, कारीगर पेवर ब्लाक लगाने, सड़कों की मुरम्मत करने, बैरिकेटिंग लगाने के काम में जुटे हुए हैं।जिला उपायुक्त श्री के.मकरंद पांडुरंग ने कहा कि फल्गु मेले में सभी प्रकार की तैयारियों को 26 सितंबर तक हर हालत में पूरा कर लिया जाएगा। फल्गु तीर्थ में स्वच्छ जल भरने का काम, हाई मास्क लाईट लगाने तथा घाट पर लाल पत्थर लगाने के सभी कार्य 26 सितंबर तक पूर्ण कर दिए जाएंगे। इन निर्माण कार्यों की जिला प्रशासन द्वारा लगातार मोनिटरिंग की जा रही है। 

प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्र को 9 सैक्टरों में बांटा गया है तथा इन सैक्टरों में डियूटी मैजिस्ट्रेट तथा सैक्टर सुपरवाईजर नियुक्त किए गए हैं। कैथल के उपमंडलाधीश श्री आर.के. सिंह को फल्गु मेला क्षेत्र का ऑवर ऑल डियूटी मैजिस्टेट तथा नायब तहसीलदार ढांड को फल्गु मेला क्षेत्र के लिए डियूटी मैजिस्टे्रट नियुक्त किया है। उपायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में अस्थाई टैंट, लाईट, सीसीटीवी कैमरे, बैरिकेटिंग, पार्किंग, मनोरंजन, शौचालय,वाटर सप्लाई के टैंडर दिए जा चुके हैं तथा सभी एजैंसियों ने अपना-अपना काम करना शुरू कर दिया है। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए 21 सितंबर से 40 तथा 7 अक्तूबर से कुल 70 सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। अतिरिक्त उपायुक्त एवं फल्गु मेला प्रशासक श्री जितेंद्र कुमार ने कहा कि नए घाट पर 36 हजार वर्ग फुट में पार्किंग में पेवर ब्लाक लगाने का कार्य जारी है। इसके अतिरिक्त मेला स्थल पर जाने वाले रोड के दोनों तरफ पेवर ब्लाक लगाए जा रहे हैं। 

फल्गु तीर्थ के किनारे स्थित मेन पार्क स्थल पर रंगीन पेवर ब्लाक लगाकर इस स्थल की सुंदरता को बढ़ाया जाएगा। श्री जितेंद्र कुमार ने कहा कि गांव फरल की 20 गलियों को पेवर ब्लाक लगाकर पक्का करने का काम प्रगति पर है, जिसे हर हालत में 25 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। बस स्टैंड से फल्गु तीर्थ तक आने वाले मार्ग को पेवर ब्लाक लगाकर पक्का किया जा रहा है। फल्गु तीर्थ के घाटों की मुरम्मत के बाद रंगाई-पुताई का काम भी 25 सितंबर तक पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग की तरफ से सभी सड़कों की मुरम्मत का काम भी 23 सितंबर तक पूरा कर दिया जाएगा। 

मेला क्षेत्र में अस्थाई प्रकाश व्यवस्था के लिए भी अगले कुछ दिनों में काम शुरू कर दिया जाएगा तथा मेला क्षेत्र में 4 प्रमुख स्थानों पर हाई मास्क लाईटें 26 सितंबर तक लगा दी जाएंगी। पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं तक मेला प्रशासन की महत्वपूर्ण सूचनाएं पहुंचाने के लिए सूचना एवं जन संपर्क विभाग की तरफ से सूचना प्रसारण केंद्र की स्थापना की जाएगी। गांव फरल के स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए स्टेडियम में मिट्टी डालकर मैदान को समतल करने के साथ-साथ एक मंच भी तैयार किया जा रहा है, जहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मेला प्रशासन के सभी विभागों के कार्यालय अस्थाई तौर पर स्कूल भवन में कार्यरत रहेंगे। इसी स्कूल में सूचना, जन संपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से मीडिया सैंटर स्थापित किया जाएगा, जहां कम्पयूटर और इंटरनेट की व्यवस्था रहेगी। संपूर्ण मेला क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD