Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

हम ऐसी व्यवस्था करेंगे कि लोगों को अपने कामों के लिए मंत्री या विधायक के चक्कर ना काटने पड़ें : मनोहर लाल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पटौदी , 05 Apr 2015

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कहा कि आधार कार्ड बनाने की भी ऐसी व्यवस्था की गई है कि बच्चे के जन्म के 10 दिन में ही उसका आधार कार्ड बन जाएगा। राज्य सरकार ने प्रदेश के एक हजार गांवों में व्यायामशालाएं बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जो भी गांव दो एकड़ जमीन उपलब्ध करवाएगा, वहीं पर राज्य सरकार व्यायामशाला बनवा देगी।

मुख्यमंत्री आज पटौदी में आश्रम हरिमंदिर शिक्षा संस्थान के 95वें वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था हम करेंगे कि लोगों को अपने कामों के लिए मंत्री या विधायक के चक्कर ना काटने पड़ें, हर व्यक्ति का काम घर बैठे हो जाए। श्री मनोहर लाल ने कहा कि घर बैठे जब काम होंगे, तो विधायकों को भी चुनावों में घर बैठे ही वोट मिलेंगे। इसके साथ उन्होंने आम जनता को सभी बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण करवाने का भी आह्वान किया।

उन्होंने पटौदी में बाईपास इसी वर्ष के बजट में बनवाने की घोषणा की। पटौदी की विधायक बिमला चौधरी ने दो महीने बाद बड़ा कार्यक्रम करने का समय मांगा है, फिर भी बाईपास बनवाने की घोषणा उन्होंने की। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने आश्रम हरिमंदिर शिक्षा संस्थान में बीएएमएस की कक्षाएं शुरू करने, पटौदी में 6 एकड़ भूमि पर स्टेडियम बनवाने, गांव नखड़ोला में दो एकड़ भूमि पर व्यायामशाला का निर्माण करवाने तथा आश्रम हरिमंदिर शिक्षा संस्थान में बनने वाले अस्पताल व सरोवर के लिए सरकार की तरफ से अंशदान करने की घोषणा की।उन्होंने कहा कि पटौदी की विधायक की मांग पर वे पहले ही विकास कार्यों के लिए साढ़े सात करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायिका को यह संशय था कि इतनी राशि पता नहीं मिलेगी कि नहीं, परंतु जितनी उन्होंने मांगी उतनी राशि मंजूर कर दी गई है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिए बधाई दी और कहा कि श्री मोदी के प्रयासों से ही 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि योग को हरियाणा में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर जितने भी कार्यक्रम शुरू किए गए हैं, वे सभी हरियाणा में भी लागू होंगे। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में रावण राज नहीं होगा, बल्कि राम राज होगा।

उन्होंने कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा किसान की चिन्ता है क्योंकि बेमोसमी वर्षा तथा ओलावृष्टि से पकी-पकाई फसल नष्ट हो गई। इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने एक साल के कृषि बिजली बिल माफ करने का निर्णय लिया है और फसली ऋणों की अदायगी की 3 साल की किश्तें बना दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सहकारी बैंकों से किसानों को 4 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण मिलता है, परंतु अब राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों को शून्य ब्याज पर ऋण दिया जाएगा और 4 प्रतिशत ब्याज सरकार भरेगी।उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से मुआवजा बढ़ाने की मांग की है। वर्तमान में केन्द्र सरकार 4800 रूपए प्रति एकड़ का मुआवजा देती है, जबकि हरियाणा सरकार पहले ही फसलों में अधिकतम नुकसान के लिए 10 हजार रूपए प्रति एकड़ मुआवजा देने की घोषणा कर चुकी है।

भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में जो खेल होता था, उस भ्रष्टाचार के चक्र को हमें तोड़ना है। उन्होंने कहा कि नेता भ्रष्टाचारी नहीं होंगे, ऐसा विश्वास वे स्वयं जनता को दिला रहे हैं। जब नेता भ्रष्टाचार नहीं करेंगे तो अधिकारी भी भ्रष्टाचार से दूर रहेंगे और कर्मचारी भी भ्रष्टाचार में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि एक काम हम सभी को करना होगा। जनता को भी संकल्प करना होगा कि भ्रष्टाचार के रूप में किसी को भी धनराशि नहीं देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को स्वच्छ करके शासन की व्यवस्था चलाने का निर्णय उन्होंने लिया है। इस दिशा में व्यवस्था ठीक करने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं, परंतु इस कार्य में समय लगता है। उन्होंने कहा कि हम व्यवस्थाएं बदलेंगे, आपका सहयोग चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशासन कहें या ई-गर्वनेंस, सरकार का मकसद लोगों को उनके घर द्वार पर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है, जिसमें भ्रष्टाचार जीरो प्रतिशत हो। ऐसी व्यवस्था वर्तमान राज्य सरकार करना चाहती है।इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, गुड़गांव के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजकुमार भारद्वाज, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार दीपक मंगला, गुड़गांव भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष समय सिंह भाटी, वरिष्ठ भाजपा नेता जी एल शर्मा, मंडलायुक्त डा. डी सुरेश, पुलिस आयुक्त नवदीप सिंह विर्क, उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश तथा आश्रम हरिमंदिर के संचालक स्वामी धर्मदेव भी उपस्थित थे।

 

Tags: Manohar Lal Khattar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD